Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के नाम एक नहीं अनेक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज, अफगानिस्तान ने पहली बार चटाई धूल

Afghanistan vs Pakistan 1st T20I: राशिद खान की अगुआई वाली अफगानिस्तान ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान को बुरी तरह धूल चटाई। अफगान टीम की पाकिस्तान के ऊपर यह पहली इंटरनेशनल जीत है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 25, 2023 6:43 IST
अफगानिस्तान से पहली...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ICC, PAKISTAN CRICKET अफगानिस्तान से पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में हारा पाकिस्तान

Afghanistan vs Pakistan: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) अक्सर कई मायनों में भारतीय क्रिकेट की नकल करने की कोशिश करता है। इसी कड़ी में पीसीबी ने अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का फॉर्मूला अपनाते हुए अपनी युवा टीम उतारने का फैसला किया जिसकी कमान शादाब खान को सौंपी गई। हाल ही में कुछ सालों से भारतीय क्रिकेट में ऐसा देखने को मिला लेकिन भारत की बेंच स्ट्रेंथ में राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, उमरान मलिक, शिवम मावी जैसे एक से बढ़कर एक होनहार क्रिकेटर हैं। लेकिन पाकिस्तान का यह फॉर्मूला पहले इम्तिहान में ही फुस्स हो गया। तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को बुरी तरह धूल चटा दी।

शारजाह में खेले गए पहले टी20 मैच में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को इस कदर पीटा जैसे मानो कोई एसोसिएट नेशन की टीम का बुरा हाल हो रहा हो। अफगान टीम की 11 साल के इतिहास में पाकिस्तान के ऊपर यह पहली इंटरनेशनल जीत थी। इतना ही नहीं पाकिस्तान ने इस मैच में अपना पांचवां टी20 इंटरनेशनल का सबसे कम स्कोर बनाया। वहीं कुल 9वीं बार ऐसा हुआ कि पाकिस्तान की टीम टी20 इंटरनेशनल में निर्धारित 20 ओवरों में 100 से कम का स्कोर बना पाई। इस मैच में पाकिस्तान की टीम ऑलआउट नहीं हुई और 20 ओवर में 9 विकेट पर 92 रन (4.6 रन रेट) ही बना सकी। टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में यह उसकी दूसरी सबसे धीमी पारी रही रन रेट के लिहाज से। 

11 साल के इंतजार के बाद जीता अफगानिस्तान

इस तरह शारजाह टी20 में एक नहीं अनेक शर्मनाक रिकॉर्ड बनाने वाली पाकिस्तानी टीम को 11 साल में पहली बार अफगानिस्तान के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी। दोनों टीमों के बीच यह चौथा टी20 इंटरनेशनल था। वहीं ओवरऑल दोनों टीमें व्हाइट बॉल क्रिकेट में 8वीं (4 वनडे भी) बार भिड़ रही थीं। पहली बार 2012 में दोनों टीमों का वनडे मैच में आमना-सामना हुआ था। 11 साल के इंतजार के बाद अफगान टीम ने पहली बार पाकिस्तान को धूल चटाते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। राशिद खान की अगुआई वाली टीम ने यह मुकाबला आसानी से 6 विकेट से अपने नाम कर लिया। आखिरी बार एशिया कप 2022 में दोनों टीमें भिड़ी थीं जहां पाकिस्तान की फुल स्ट्रेंथ टीम भी हारते-हारते बाल-बाल बच गई थी।

इस मैच की बात करें तो पहले खेलते हुए पाकिस्तान की टीम 20 ओवर पूरे खेली लेकिन 9 विकेट गंवाकर सिर्फ 92 रन ही बना सकी। अफगानिस्तान के लिए फजल-हक-फारूखी ने 4 ओवर में महज 13 रन खर्च करके दो विकेट लिए, तो मुजीब उर रहमान उनसे भी ज्यादा किफायती रहे। मुजीब ने 4 ओवर में सिर्फ 9 रन दिए और दो विकेट झटके। इसके अलावा मोहम्मद नबी ने भी 3 ओवर में 12 रन देकर दो विकेट झटके। कप्तान राशिद खान, अजमातुल्लाह और नवीन उल हक को भी 1-1 सफलता मिली। जवाब में अफगानिस्तान ने 93 रनों का लक्ष्य महज 4 विकेट खोकर 17.5 ओवर में हासिल कर लिया। मोहम्मद नबी ने नाबाद 38 रनों की पारी खेली और छक्का लगाकर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई। सीरीज का दूसरा मुकाबला अब 26 मार्च को खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: मुंबई इंडियंस के लिए इंजरी बनी समस्या, जानें क्या हैं टीम की ताकत और कमजोरियां

जिम्बाब्वे के खिलाड़ी ने हैट्रिक लेकर बनाया शानदार रिकॉर्ड, नीदरलैंड के जबड़े से छीन ली जीत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement