Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पहलवानों को नहीं मिला BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी का समर्थन, 1983 ग्रुप से खुद को किया अलग

BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नई ने पहलवानों के प्रदर्शन के समर्थन में आए 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्यों से खुद को अलग कर लिया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: June 03, 2023 16:04 IST
Roger Binny- India TV Hindi
Image Source : PTI/AP रोजर बिन्नी ने नहीं किया पहलवानों का समर्थन

पहलवानों के विरोध प्रदर्शन को पिछले दिनों 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्यों की तरफ से समर्थन दिया गया था। बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष रोजर बिन्नी भी उस टीम का हिस्सा थे जिसने साल 1983 में क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था। लेकिन रोजर बिन्नी ने अपने 1983 के विश्व कप विजेता टीम के साथियों द्वारा प्रदर्शनकारी पहलवानों का समर्थन करने वाले बयान से खुद को अलग कर लिया है। बिन्नी के अनुसार खेल और राजनिती को एक साथ नहीं जोड़ा जा सकता।

बिन्नी ने दिया ये बयान

रोजर बिन्नी ने पीटीआई के कहा कि "कुछ मीडिया रिपोर्टों के विपरीत, मैं स्पष्ट करना चाहूंगा कि मैंने पहलवानों के विरोध की मौजूदा स्थिति के बारे में कोई बयान जारी नहीं किया है," शुक्रवार को 1983 के विश्व कप के सदस्यों ने पहलवानों के विरोध पर एक बयान जारी कर पहलवानों के साथ मारपीट पर अपनी चिंता व्यक्त की थी। उन्होंने कहा था कि वे पहलवानों के साथ मारपीट के अशोभनीय दृश्यों से व्यथित और परेशान हैं। वे इस बात से भी सबसे अधिक चिंतित हैं कि पहलवान अपनी मेहनत की कमाई को गंगा नदी में फेंकने की सोच रहे हैं। उन पदकों में वर्षों का प्रयास, बलिदान, दृढ़ संकल्प और धैर्य शामिल है और केवल अपने ही नहीं बल्कि देश के गौरव और आनंद हैं। हम उनसे आग्रह करते हैं कि वे इस मामले में जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें और यह भी उम्मीद करते हैं कि उनकी शिकायतों को जल्द से जल्द सुना और हल किया जाएगा।

पहलवानों के समर्थन में 1983 की टीम

एक अलग बयान में, पूर्व भारतीय क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने विरोध करने वाले पहलवानों के लिए समर्थन व्यक्त किया और इस मुद्दे से निपटने पर भी असंतोष व्यक्त किया, जिसमें कहा गया कि अपनी खेल उपलब्धियों के माध्यम से देश का सम्मान करने वाले पहलवान न्याय के पात्र हैं। कीर्ति आजाद ने एएनआई को बताया कि जिस तरह से दिल्ली पुलिस ने शांतिपूर्ण ढंग से विरोध कर रहे पहलवानों के साथ व्यवहार किया, वह निंदनीय था। महिला पहलवानों ने कड़ी मेहनत की, और उन्होंने भारत के गौरव के लिए खेला और पदक जीते। उनके साथ पुलिस द्वारा ऐसा व्यवहार किया जाता है और उन्हें फाइल करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय जाना पड़ता है।" 

इस मुद्दे को लेकर अब वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य भी अलग-अलग होते नजर आ रहे हैं। कोई पहलवानों के समर्थन में है तो कोई इस मुद्दे से खुद को अलग करता नजर आ रहा है। बीसीसीआई के अध्यक्ष ने यह भी कहा कि मेरा मानना ​​है कि सक्षम अधिकारी इस मुद्दे को हल करने के लिए काम कर रहे हैं. एक पूर्व क्रिकेटर के रूप में मेरा मानना ​​है कि खेल को राजनीति से नहीं जोड़ना चाहिए। बिन्नी के इस बयान के बाद ये तो साफ हो गया है कि वह पहलवानों को अपना समर्थन नहीं दे रहे हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement