Friday, March 29, 2024
Advertisement

WTC फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने लगाई काली पट्टी, इस वजह से लिया गया बड़ा फैसला

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने अपने बांह पर काली पट्टी लगाई है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: June 07, 2023 16:44 IST
India vs Australia- India TV Hindi
Image Source : GETTY India vs Australia

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है। दोनों टीमें 20 सालों के बाद आईसीसी के किसी फाइनल मुकाबले में आमने-सामने हैं। इस मैच में दोनों टीमों के पास आईसीसी ट्रॉफी जीतने का एक शानदार मौका है। आज इस मैच का पहला दिन है। मैदान पर जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी राष्ट्रगान के लिए उतरे तब देखा गया कि उन्होंने अपने बांह पर काली पट्टी लगा रखी है। फैंन इस देख इच्छुक हो गए कि भला खिलाड़ियों ने काली पट्टी क्यों लगा रखी है। तो आइए जानते हैं कि दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने किस कारण ने इस पट्टी को लगा रखा है।

इस वजह से लगाई गई काली पट्टी

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में मृतक लोगों के प्रति अपने शोक को दिखाते हुए इस काली पट्टी को बांधा है। क्रिकेट में शोक दिखाने का ये एक तरीका है। पहले भी कई बार ये देखा गया है कि खिलाड़ी किसी शोक को जताने के लिए काली पट्टी को लगाते हैं। बस इस मैच में भी कुछ ऐसा ही किया गया। ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में 288 लोगों की मौत हुई थी और कुल 900 से ज्यादा लोग इस हादसे में बुरी तरह से घायल हो गए हैं। भारत ऑस्ट्रेलिया का संबंध बहुत पुराना है। यही कारण है कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी इस हादसे से निराश हैं।

टेस्ट मैच का ताजा अपडेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबला लंदन को ओवल में खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच होने वाले इस मुकाबले में भारतीय गेंदबाज शानदान प्रदर्शन कर रहे हैं। इस मैच का लाइव अपडेट जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

IND vs AUS WTC Final Live Update

फाइनल मुकाबले के लिए दोनों टीमें

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), एलेक्स केरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायन, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिचेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर, स्कॉट बोलैंड।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement