Saturday, April 27, 2024
Advertisement

WTC Final: टीम इंडिया की Playing 11 को लेकर बड़ी खबर, भारतीय दिग्गज का बड़ा ऐलान

WTC Final, IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें लंदन के केनिंग्टन ओवल में 7 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला खेलेंगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 24, 2023 18:00 IST
IND vs ENG Test, 2022- India TV Hindi
Image Source : PTI टीम इंडिया (IND vs ENG Test, 2022)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय टीम के 15 सदस्यीय स्क्वॉड का पहले ही ऐलान हो चुका है। वहीं अब टीम की प्लेइंग 11 को लेकर लगातार कई अटकलें लग रही हैं। उसी को लेकर अब भारतीय दिग्गज का बड़ा बयान सामने आया है और उन्होंने अपने अंतिम-11 भी चुन ली है। गौरतलब है कि टीम के कप्तान रोहित शर्मा और उनके साथी ओपनर शुभमन गिल समेत कई सीनियर खिलाड़ी मोहम्मद शमी वगैरह अभी आईपीएल प्लेऑफ में खेल रहे हैं। यह खिलाड़ी 28 मई के बाद लंदन रवाना होंगे। वहीं विराट कोहली, मोहम्मद सिराज के बुधवार को रवाना होने की खबरें सामने आई थीं।

लंदन के केनिंग्टन ओवल में होने वाले इस बड़े मुकाबले से पहले टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने अपनी प्लेइंग 11 चुन ली है। उनका मानना है कि, इस बड़े मुकाबले में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने मजबूत पक्ष के साथ उतरना चाहिए और रविचंद्रन अश्विन व रविंद्र जडेजा दोनों को अंतिम 11 में शामिल करना चाहिए। गौरतलब है कि साल 2021 में इंग्लैंड दौरे पर शास्त्री के कोच रहते ही भारतीय टीम ने ओवल में टेस्ट मैच जीता था लेकिन उसमें तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर के अलावा तत्कालीन उप कप्तान रोहित शर्मा की शतकीय पारी ने अहम भूमिका निभाई थी। इस बार बुमराह टीम का हिस्सा नहीं हैं।

रोहित शर्मा और रवि शास्त्री

Image Source : PTI
रोहित शर्मा और रवि शास्त्री

शास्त्री ने चुनी Playing 11

रवि शास्त्री ने फाइनल के लिए अपनी अंतिम 11 का चयन करते हुए कहा कि, बुमराह की अनुपस्थिति से भारत को झटका लगा है और ऐसे में टीम को एक अन्य स्पिनर के साथ उतरना चाहिए। शास्त्री ने आईसीसी के एक प्रोग्राम में कहा कि, भारत ने पिछली बार इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन किया था क्योंकि तब टीम में बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज थे। इस तरह से आपके पास चार तेज गेंदबाज थे जिनमें से शार्दुल के रूप में ऑल राउंडर था। अगर आपका तेज गेंदबाजी आक्रमण बहुत अच्छा नहीं है। अगर आपको लगता है कि कुछ तेज गेंदबाज उम्रदराज हो गए हैं और पहले की तरह तेजी से गेंदबाजी नहीं कर सकते हैं तो फिर आपको दो स्पिनरों के साथ उतरना चाहिए क्योंकि अश्विन और जडेजा दोनों उम्दा स्पिनर हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि, अगर पिच सख्त और सूखी होती है तो फिर आपको हर हाल में दो स्पिनरों के साथ उतरना चाहिए। इंग्लैंड में मौसम की भूमिका अहम होती है लेकिन मुझे लगता है अभी वहां धूप खिली है लेकिन इंग्लैंड के मौसम का पता नहीं। इसलिए यहां अच्छा होगा कि भारत दो स्पिनर, दो तेज गेंदबाज और एक ऑलराउंडर के साथ उतरें। इसके अलावा वह टीम में पांच बल्लेबाज और एक विकेटकीपर को शामिल करें। इसलिए यदि ओवल में परिस्थितियां सामान्य रहती हैं तो यह मेरा टीम कॉम्बिनेशन होगा। आपको ऐसे खिलाड़ी मैदान में उतारने होंगे जो ऑस्ट्रेलिया को हरा सकें। जहां तक विकेटकीपर की बात है तो शास्त्री ने केएस भरत को ईशान किशन से ऊपर प्राथमिकता दी है। 

WTC Final के लिए रवि शास्त्री की प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज। 

यह भी पढ़ें:-

रवींद्र जडेजा की नाराजगी का कारण आया सामने! स्टार ऑलराउंडर के एक और ट्वीट से मचा बवाल

IPL Final: CSK ने रिकॉर्ड 10वीं बार कटाया फाइनल का टिकट, क्या है मुंबई इंडियंस का हाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement