Friday, April 26, 2024
Advertisement

WTC Points Table: पाकिस्तान की बुरी फजीहत, अंक तालिका में उलटफेर

WTC Points Table: पाकिस्तान को इंग्लैंड के हाथों मिली करारी हार के बाद आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भी बड़ा उलटफेर हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 20, 2022 12:49 IST
Ben Stokes and Jasprit Bumrah - India TV Hindi
Image Source : GETTY/PTI Ben Stokes and Jasprit Bumrah

WTC Points Table 2023 :  भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। वहीं इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के दौरे पर है। इस बीच इंग्लैंड ने पाकिस्तान को तीसरे टेस्ट में भी हरा दिया है। इससे पाकिस्तान की टीम को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये पहली बार हुआ है कि तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पाकिस्तानी टीम का अपने घर पर सूपड़ा साफ हो गया है। पाकिस्तान की इस हार से टीम इंडिया को भी फायदा मिला है। हालांकि भारतीय टीम के अंक और पोजीशन में तो कोई फर्क नहीं पड़ा है, लेकिन अब भारतीय टीम के लिए फाइनल में जाने के रास्ते और भी आसान हो गए हैं। वहीं पाकिस्तानी टीम दूसरा टेस्ट हारने के बाद ही इस रेस से बाहर हो गई थी, अब उसकी और भी हालत खराब है। चलिए जानते हैं कि पाकिस्तान की इस हार के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में अब क्या कुछ सीन बन रहा है। 

 

Ben Stokes and Babar Azam

Image Source : AP
Ben Stokes and Babar Azam

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया नंबर वन 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलियाई टीम इस वक्त नंबर एक की कुर्सी पर बनी हुई है। ऑस्ट्रेलिया की जीत का प्रतिशत 76.92 है। इस टीम को अब पीछे कर पाना काफी मुश्किल नजर आ रहा है। इस वक्त ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इसका पहला मैच हो चुका है और इसे ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया है। पहले मैच में मिली हार के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम नंबर दो से हटकर अब तीन पर पहुंच गई है, वहीं भारतीय टीम नंबर दो पर काबिज हो गई है। टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत 55.77 है और नंबर दो पर मजबूती से अपना कब्जा जमाए हुए है। इस बीच अब दक्षिण अफ्रीकी टीम 54.55 प्रतिशत जीत के साथ नंबर तीन पर है। भारतीय टीम जहां बांग्लादेश से एक टेस्ट खेलेगी, वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम ऑस्ट्रेलिया से दो मैच खेलेगी। इस सीरीज के खत्म होने के बाद ही पता चल पाएगा कि नंबर दो पर कौन सी टीम रहेगी, क्योंकि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जीत प्रतिशत का अंतर काफी कम है। ऐसे में एक हार जीत अंक तालिका पर गहरा असर डालेगी। 

 

Rohit Sharma and Jasprit Bumrah

Image Source : PTI
Rohit Sharma and Jasprit Bumrah

पाकिस्तान समेत इन टीमों का खेल खत्म 
ये तो हुई टॉप 3 टीमों की बात, माना जाना चाहिए कि इन तीन टीमों में से ही कोई दो टीमें आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलती हुई नजर आएंगी। नंबर चार की कुर्सी की बात की जाए तो इस पर श्रीलंकाई टीम बनी हुई है। उसकी जीत का प्रतिशत 53.33 है। नंबर पांच पर अब इंग्लैंड की टीम पहुंच गई है। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को लगातार तीन टेस्ट मैच हराए हैं और इसके बाद टीम की पोजीशन में काफी असर पड़ा है, टीम लगातार आगे बढ़ती जा रही है। तीसरे टेस्ट से पहले इंग्लैंड की जीत का प्रतिशत 44.44 था, जो अब बढ़कर 46.97 हो गया है। हालांकि पहले भी टीम नंबर पांच पर थी और अभी भी नंबर पांच पर ही है। वेस्टइंडीज की टीम नंबर छह पर है, उसकी जीत का प्रतिशत 40.91 है। पाकिस्तान की लगातार तीन मैचों में हार के बाद हालत और पतली हो गई थी, जो टीम नंबर छह पर थी, अब सात पर पहुंच गई है। उसकी जीत का प्रतिशत 38.89 हो गया है, जो इस मैच से पहले 42.42 था। यानी आने वाले कुछ दिन में अंक तालिका में और भी बदलाव आएंगे और उसके बाद ही तस्वीर कुछ साफ होती नजर आएगी कि टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कौन सी दो दिग्गज टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement