Friday, April 26, 2024
Advertisement

WTC Final Prize Money : टीम इंडिया को खिताब जीतते ही मिलेंगे इतने करोड़ रुपये, हारने वाली टीम के भी वारे न्‍यारे

WTC Final Prize Money : आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनिशप की प्राइज मनी का ऐलान कर दिया गया है। जो टीम जीतेगी, उसे करोड़ों का इनाम दिया जाएगाा, वहीं हारने वाली टीम को भी भारी इनामी राशि मिलेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 26, 2023 14:09 IST
ICC World Test Championship Prize money IND vs AUS- India TV Hindi
Image Source : BCCI ICC World Test Championship Prize money IND vs AUS

Prize money announced for ICC World Test Championship 2021-23 cycle : डब्‍ल्‍यूटीसी यानी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल अब बस दस ही दिन दूर रह गया है। आईसीसी डब्‍ल्‍यूटीसी की प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक और दो पर रहने वाली टीम भारत और ऑस्‍ट्रेलिया ने फाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया है। सात जून से इन दोनों टीमों के बीच खिताबी भिड़ंत होगी। इसके लिए टीम इंडिया का एक बैच इंग्‍लैंड के द ओवल पहुंच चुका है और बाकी खिलाड़ी आईपीएल के बाद 29 मई को रवना होंगे। इस बीच आईसीसी ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। साथ ही डब्‍ल्‍यूटीसी के विजेता और रनर अप के लिए प्राइज मनी का भी ऐलान कर दिया गया है। आईसीसी ने साफ कर दिया है कि जो टीम इस बार की डब्‍ल्‍यूटीसी चैंपियन बनेगी, उसे तो करोड़ों रुपये मिलेंगे ही, साथ ही जो टीम हारेगी, उसके भी वारे न्‍यारे हो जाएंगे। 

WTC Final जीतने वाली टीम को मिलेंगे 13.23 करोड़ रुपये wtc Final  prize money

आईसीसी की ओर से कहा गया है कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया में से जो  भी टीम खिताब जीतेगी, उसे 1.6 मिलियन डॉलर मिलेंगे और जो टीम हार जाएगी, उसे 800, 000 डॉलर मिलेंगे। इसे अगर भारतीय रुपये में बदला जाए तो विनर को 13.23 करोड़ रुपये और उप विजेता तो 6.61 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। आईसीसी ने ये भी साफ कर दिया है कि पिछले साल जो राशि रखी गई थी, उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है, यानी जितने पैसे साल 2021 की साइकिल में मिले थे, उतने ही इस बार भी दिए जाएंगे। साल 2021 में विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया को केन विलियमन की कप्‍तानी वाली न्‍यूजीलैंड ने फाइनल में हराया था और उसे 1.6 मिलियन डॉलर का इनाम दिया गया था। मैच में बारिश के कारण व्‍यवधान आया था और टीम इंडिया को इस मैच में आठ विकेट से करारी शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था। इसके साथ ही आईसीसी ने तीसरे, चौथे और उसके बाद के नंबर पर आने वाली टीमों को भी कितने पैसे दिए जाएंगे, इसका भी ऐलान कर दिया है। 

फाइनल के लिए टीम इंडिया का पहले ही कर दिया गया है ऐलान 
टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली और वे सारे खिलाड़ी इंग्‍लैंड पहुंच चुके हैं, जिनकी टीमें आईपीएल से बाहर हो गई हैं। वहीं जो टीमें अभी खिताब की दावेदार हैं, उनके खिलाड़ी 29 मई को जाएंगे। 28 मई को आईपीएल का फाइनल होगा और उसके बाद 30 मई को पूरी  इंडिया इंग्‍लैंड में ही होगी। इस बीच बीसीसीआई की ओर से पहले ही टीम इंडिया का ऐलान फाइनल के लिए कर दिया गया था, हालांकि उसके बाद एक बदलाव किया गया। केएल राहुल चोटिल हो गए थे, उनकी जगह इशान किशन को टीम में शामिल किया गया है। हालांकि बाकी पूरी टीम वही रहेगी। 

डब्‍ल्‍यूटीसी के लिए आईसीसी की ओर से प्राइज मनी 

विजेता : 13.23 करोड़
उप विजेता :  6.61 करोड़ 
दक्षिण अफ्रीका : 3.5 करोड़
इंग्‍लैंड : 2.8 करोड़ 
श्रीलंका : 1.6 करोड़
न्‍यूजीलैंड : 82 लाख 
पाकिस्‍तान : 82 लाख 
वेस्‍टइंडीज :  82 लाख 
बांग्‍लादेश : 82  लाख

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के  फाइनल के लिए टीम इंडिया :  रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, इशान किशन, केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनदकट। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement