Tuesday, February 20, 2024
Advertisement

यशस्वी जायसवाल ने भारत में जड़ा पहला शतक, ये कीर्तिमान भी रचा

यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपना शतक पूरा कर लिया है। ये उनकी दूसरी टेस्ट सेंचुरी है, लेकिन भारत में वे पहली बार शतक लगाने में कामयाब हुए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 02, 2024 17:06 IST
Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यशस्वी जायसवाल ने भारत में जड़ा पहला शतक, ये कीर्तिमान भी रचा

Yashasvi Jaiswal Century India vs England : टीम इंडिया के लिए अभी तक यशस्वी जायसवाल ने 6 टेस्ट ही खेले हैं। लेकिन इतने ही मैचों में वे स्टार खिलाड़ी बन चुके हैं। जब भी टीम इंडिया को जरूरत पड़ी, ये खिलाड़ी सामने आया और जिम्मेदारी उठाई। खास तौर पर टेस्ट में तो उनके बल्ले से लगभग हर मैच में रन निकल रहे हैं। इस बीच इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में जायसवाल ने एक और शतक लगा दिया है। मजे की बात ये है कि इस भारतीय खिलाड़ी का अपने घर यानी भारत में ये पहला टेस्ट शतक है। इसके साथ ही इस पारी के दौरान उन्होंने कुछ और भी रिकॉर्ड बनाए हैं। 

जायसवाल ने थामे रखा एक छोर 

यशस्वी जायसवाल के लिए आज का मैच आसान नहीं था। रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने आए जायसवाल का साथ छोड़कर कप्तान जल्दी आउट होकर चले गए। इसके बाद आए शुभमन गिल भी ज्यादा बड़ी पारी नहीं खेल पाए। दो वि​केट जल्दी गिर जाने से जायसवाल पर दबाव आना लाजिमी था। दूसरे छोर पर श्रेयस अय्यर थे, जो इस वक्त आउट ऑफ फॉर्म हैं। ऐसे में सारी जिम्मेदारी खुद जायसवाल ने उठाई। पहले उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद शतक की ओर भी बढ़ गए। उन्होंने 151 बॉल पर अपना शतक पूरा किया। इस दौरान उनके बल्ले से 11 चौके और तीन छक्के आए। मजे की बात ये भी है कि उन्होंने अपनी सेंचुरी भी सिक्स लगाकर पूरी की, जो काफी हद तक भारत के ही सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की याद दिलाती है। 

यशस्वी ने पूरे किए इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 रन 

इसके साथ ही जायसवाल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए हैं। जायसवाल ने इससे पहले 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलकर 502 रन बनाए थे। वहीं इस मैच से पहले वे 5 टेस्ट मुकाबलों में 411 रन बना चुके हैं, जो अब 511 से ज्यादा हो गए हैं। ये उनका दूसरा टेस्ट शतक है। वहीं दो अर्धशतक भी वे लगाने में कामयाब हुए हैं। उनका टेस्ट का औसत 45 के करीब का है और इस फॉर्मेट में वे 60 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। हालांकि जायसवाल को अभी तक वनडे में खेलने का मौका नहीं मिला है। जो जल्द ही मिल सकता है। 

भारत बनाम इंग्लैंड इस सीरीज में किसी भारतीय का पहला शतक 

यशस्वी जायसवाल के इस शतक की खास बात ये है कि भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की ओर से पहली सेंचुरी है। पहले मैच में केएल राहुल, रवींद्र जडेजा और यशस्वी जायसवाल ने 70 से ज्यादा रन की पारी खेली थी, लेकिन शतक तक कोई नहीं पहुंच पाया था। हैदराबाद टेस्ट में इंग्लैंड की ओर से ओली पोप ने शतक लगाया था। उन्होंने मैच की दूसरी पारी में 196 रन बनाए थे, लेकिन बाकी कोई बल्लेबाज सैकड़ा पूरा नहीं कर पाया था। अभी पूरी सीरीज बाकी है, आने वाले वक्त में उनके बल्ले से कई और बड़ी पारियां आने की उम्मीद है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

तीसरे टेस्ट के स्क्वाड से बाहर हो सकते हैं ये खिलाड़ी, क्या बदलाव की संभावना!

शुभमन गिल पर गहराया संकट, क्या अब सरफराज को चांस देने का है वक्त!

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement