Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने ब्रायन लारा के इस महारिकॉर्ड की कर ली बराबरी, टेस्ट क्रिकेट में दूसरी बार हुआ ऐसा

IND vs ENG 2nd Test: टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 209 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने ब्रायन लारा के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी की।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: February 03, 2024 12:29 IST
Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : GETTY जायसवाल ने ब्रायन लारा के इस रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

Yashasvi Jaiswal IND vs ENG 2nd Test: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने एक शानदार पारी खेली। इस पारी में टीम इंडिया ने 112 ओवर बल्लेबाजी की और 396 रन बोर्ड पर लगाए। इस दौरान यशस्वी जायसवाल ने 290 गेंदों पर 209 रन की पारी खेली। इस पारी में उनके बल्ले से 19 चौके और 7 छक्के जड़े। इस पारी के दौरान उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा के एक महारिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। 

यशस्वी जायसवाल ने खेली ऐतिहासिक पारी

यशस्वी जायसवाल ने इस पारी के दौरान टीम इंडिया के आधे से ज्यादा रन बनाए। उनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज इस पारी में 35 रन का आंकड़ा नहीं छू सका। ये टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरा मौका था जब किसी बल्लेबाज ने दोहरा शतक जड़ा हो, जबकि किसी अन्य खिलाड़ी ने कम से कम 35 रन नहीं भी ना बनाए हो। इससे पहले ये कारनामा 2005 में वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा ने किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 226 रन की पारी खेली थी।

ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने

यशस्वी जायसवाल भारत के पहले बल्लेबाज बने हैं जिसने तब दोहरा शतक जड़ा है जब टीम का कोई भी खिलाड़ी 50 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सका। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ने साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 195 रनों की पारी खेली थी। तब भी टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ी 50 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सके थे। 

भारत के लिए सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर(अन्य खिलाड़ियों ने 50+ स्कोर नहीं बनाए)

209 - यशस्वी जायसवाल बनाम इंग्लैंड (2023)*

195 - वीरेंद्र सहवाग बनाम ऑस्ट्रेलिया (2003)
184 - वीनू मांकड़ बनाम इंग्लैंड (1952)
167 - वीवीएस लक्ष्मण बनाम ऑस्ट्रेलिया (2000)
153 - विराट कोहली बनाम साउथ अफ्रीका (2018)

इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा करने वाले पहले भारतीय 

यशस्वी जायसवाल ने अपनी इस पारी के दौरान 7 छक्के लगाए। इसी के साथ यशस्वी जायसवाल पहले भारतीय बल्लेबाज भी बने जिसने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट पारी में छह या उससे ज्यादा छक्के जड़े। 

ये भी पढ़ें

यशस्वी जायसवाल का धमाल, इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा दोहरा शतक, ऐसा करने वाले बने तीसरे भारतीय

न्यूजीलैंड-साउथ अफ्रीका सीरीज जीतने वाली टीम को मिलेगी ये खास ट्रॉफी, एक बड़े हादसे से है इसका नाता

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement