Thursday, May 02, 2024
Advertisement

न्यूजीलैंड-साउथ अफ्रीका सीरीज जीतने वाली टीम को मिलेगी ये खास ट्रॉफी, एक बड़े हादसे से है इसका नाता

SA vs NZ Test Series: साउथ अफ्रीका की टीम इस वक्त दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड के दौरे पर है। इस सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की टीम ने एक खास ट्रॉफी का ऐलान किया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 03, 2024 9:53 IST
NZ vs SA- India TV Hindi
Image Source : NZ CRICKET न्यूजीलैंड बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज ट्रॉफी

NZ vs SA Trophy: न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज का पहला मुकाबला 04 फरवरी से खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में मजबूत स्थिति बनाए रखने के लिए दोनों टीमों के बीच एक रोमांचक सीरीज की उम्मीद है। हालांकि इस सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका ने पूरी युवा टीम का चुनाव किया है। साउथ अफ्रीकी टीम के लिए यह बड़ा चैलेंज होने जा रहा है। इसी बीच न्यूजीलैंड क्रिकेट ने इस सीरीज के लिए एक खास ट्रॉफी का ऐलान किया है। जिसे जीतने वाली टीम को दिया जाएगा। इस ट्रॉफी का रिश्ता एक बड़े हादसे से जुड़ा है।

न्यूजीलैंड ने किया खास ट्रॉफी का ऐलान

न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए तांगीवाई शील्ड नामक एक ट्रॉफी का ऐलान किया गया है। एक ट्रॉफी जो 1953 की तांगीवाई ट्रेन दुर्घटना के 70 साल पूरे होने की याद दिलाती है जिसमें 151 लोगों की जान चली गई थी। इस आपदा को न्यूजीलैंड के इतिहास में सबसे भीषण आपदा माना जाता है और पूर्व कीवी तेज गेंदबाज बॉब ब्लेयर की पत्नी इस त्रासदी के 151 पीड़ितों में से एक थीं। यह दुर्घटना 24 दिसंबर 1953 को हुई और रेनबो नेशन में उस दौरान साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट खेला जा रहा था।

न्यूजीलैंड में हुए इस ट्रेन हादसे में अपनी पत्नी के मौत के बावजूद, बॉब ब्लेयर ने साउछ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेला और पहली पारी में 2/50 के आंकड़े के साथ गेंदबाजी की। हालांकि साउथ अफ्रीका दौरे पर गई न्यूजीलैंड की टीम को उस मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

खिलाड़ियों को जानना चाहिए इतिहास

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के सीईओ फोलेत्सी मोसेकी ने इस पहल की सराहना की है और उनका मानना ​​है कि आज-कल की टीमों को यह जानने के लिए एक महत्वपूर्ण अनुस्मारक के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि आज और कल की टीमों को पता हो कि उनका इतिहास क्या हैं, और मुझे यकीन है कि टांगिवाई शील्ड इसमें सहायता करने के लिए बहुत कुछ करेगी।

टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमों का स्क्वाड

न्यूजीलैंड की टीम: टिम साउथी (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, डेवोन कॉनवे, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, विल ओ'रूर्के (केवल दूसरा टेस्ट), ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिच सेंटनर, नील वैगनर, केन विलियमसन, विल युवा

साउथ अफ्रीका की टीम: नील ब्रांड (कप्तान), डेविड बेडिंगहैम, रुआन डे स्वार्ड्ट, क्लाइड फोर्टुइन (विकेटकीपर), जुबैर हमजा, त्शेपो मोरेकी, मिहलाली मपोंगवाना, डुआने ओलिवर, डेन पैटर्सन, कीगन पीटरसन, डेन पिड्ट, रेनार्ड वान टोन्डर, शॉन वॉन बर्ग, खाया ज़ोंडो , एडवर्ड मूर

यह भी पढ़ें

यशस्वी जायसवाल के पास बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका, विराट, रोहित और सचिन भी नहीं कर सके ऐसा

U19 World Cup 2024: टीम इंडिया इस देश से खेलेगी सेमीफाइनल, ऐसा रहा अबतक का सफर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement