Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

विराट कोहली के लिए यादगार रहेगा साल, करियर में पहली बार किया ये काम

भारतीय क्रिकेट के लिए साल 2022 कुछ खास नहीं रहा। भारतीय टीम एशिया कप नहीं जीत पाई और टी20 विश्व कप से भी खाली हाथ लौटना पड़ा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 21, 2022 17:58 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

Year Ender 2022 Sports : साल 2022 खत्म होने को है, हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम को अभी एक और मैच खेलना है। भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच 22 दिसंबर से शुरू हो रहा है। लेकिन भारतीय टीम ने अपने टी20 और वन डे मैच खेल लिए हैं। इससे पहले कि अगले साल की ओर जाएं और नए साल में नई शुरुआत की बात करें, पहले जरा बीतने जा रहे साल पर एक नजर डालनी चाहिए। आज हम बात करेंगे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली की। वैसे तो ये साल भारतीय क्रिकेट के लिए कुछ खास नहीं रहा, लेकिन पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए कुछ नया लेकर जरूर आया। विराट कोहली अपने करियर में जो काम अब तक नहीं कर सके थे, वो काम इस साल उन्होंने कर दिखाया। हम बात कर रहे हैं विराट कोहली की पहली टी20 इंटरनेशनल सेंचुरी की। 

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ लगाई टी20 इंटरनेशनल में पहली सेंचुरी 

विराट कोहली ने साल 2010 में टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया था। हालांकि इससे पहले ही वे वन डे में डेब्यू कर चुके थे। लेकिन विराट कोहली समेत किसी को भी ये अनुमान शायद नहीं रहा होगा कि कोहली जैसा बल्लेबाज टी20 में इतने साल तक एक भी शतक नहीं लगा पाएगा। विराट कोहली आईपीएल में भी साल 2008 से ही खेल रहे हैं, उनके पास वहां भी कोई सेंचुरी नहीं थी। लेकिन ये सूखा खत्म हुआ साल 2016 में, जब आईपीएल में विराट कोहली ने पहला शतक लगाया। आईपीएल में पहली सेंचुरी क्या आई, इसके बाद तो विराट को मजा आने लगा। साल 2016 में ही विराट कोहली ने एक के बाद एक  चार शतक लगा दिए। लेकिन टी20 इंटरनेशनल अभी भी सूखा चल रहा था। विराट कोहली ने इसके बाद आईपीएल में एक और शतक लगाया, यानी कुल मिलाकर पांच शतक। इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले तीन साल से विराट कोहली शतक के लिए तरस रहे थे। टी20 तो छोड़ दीजिए, उनके बल्ले से वन डे और टेस्ट में भी शतक नहीं आ रहा था। लेकिन एशिया कप 2022 विराट कोहली के लिए कुछ खास रहा, जब उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पहली टी20 इंटरनेशनल सेंचुरी पूरी की।

Virat Kohli

Image Source : BCCI
Virat Kohli

विराट कोहली ने 61 गेंदों पर जड़े 122 रन 
एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली को केएल राहुल के साथ ओपनिंग करने का मौका मिला। विराट कोहली ने पहला शतक लगा दिया। ये कोई छोटा मोटा शतक नहीं था, कोहली ने पूरे 122 रन की पारी खेली और वो भी केवल 61 गेंदों पर। इस दौरान विराट कोहली के बल्ले से छह छक्के और 12 चौके आए। उनका स्ट्राइक रेट इस मैच में 200 का रहा। ये मैच टीम इंडिया ने पूरे 101 रन से अपने नाम किया। ये मैच तो जीत लिया गया, लेकिन इसके बाद भी भारतीय टीम एशिया कप के फाइनल में जाने में कामयाब नहीं हो पाई। मैच खत्म होने के बाद विराट कोहली ने खुद ही माना कि उन्होंने सोचा नहीं था कि इतने लंबे समय बाद उनकी सेंचुरी टी20 में आएगी। इसके बाद कोहली ने टी20 में तो नहीं, लेकिन वन डे में एक और शतकीय पारी खेली, जब बांग्लादेश के खिलाफ वन डे मैच में उन्होंने 91 गेंदों पर 113 रन बनाए। याद कीजिए ये वही मैच था, जिसमें सलामी बल्लेबाज इशान किशन ने दोहरा शतक लगा दिया था और नया कीर्तिमान स्थापित किया था। 

इस साल टेस्ट में विराट कोहली के नाम एक भी शतक नहीं 
विराट कोहली ने साल 2022 में टी20 और वन डे में तो शतक लगा दिया है, लेकिन टेस्ट में उनकी सेंचुरी आनी बाकी है। इससे पहले साल 2019 में जब बांग्लादेश की टीम भारत के दौरे पर आई थी, तब कोलकाता में भारत में पहला पिंक बॉल टेस्ट खेला गया था, तब कोहली ने शतक लगाया था, इसके बाद टेस्ट शतक का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि अभी बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट मैच इसी साल बाकी है और विराट कोहली के पास दो पारियां होंगी, इसमें उनका ये सूखा खत्म हो सकता है। देखना होगा कि इस मैच में कोहली कैसा प्रदर्शन करते हैं। उसके बाद अगले साल की बात करेंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement