Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप और एशिया कप से पहले पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव, अब लिया गया ये फैसला

पाकिस्तान की सरकार ने 10 सदस्यों का चयन पीसीबी मैनेजमेंट कमेटी के लिए किया है, जिसके चीफ जका अशरफ होंगे।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 06, 2023 11:06 IST
Pakistan Cricket Board - India TV Hindi
Image Source : GETTY Pakistan Cricket Board

वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारत की धरती पर 5 अक्टूबर से खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं, एशिया कप का आयोजन सितंबर 2023 में होगा, लेकिन अब इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में बड़ा बदलाव हो गया है। 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में हुआ बदलाव 

पाकिस्तान की सरकार ने 10 सदस्यों का चयन पीसीबी मैनेजमेंट कमेटी के लिए किया है, जिसके चीफ जका अशरफ होंगे। उनका कार्यकाल सिर्फ चार महीनों का होगा। इससे पहले वह साल 2011 से साल 2013 तक पीसीबी के चीफ रह चुके हैं।  मैनेजमेंट कमेटी की पहली बैठक लाहौर में होगी। 

जका अशरफ पिछले महीने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ बनने के प्रबल दावेदार थे, लेकिन पीसीबी को चेयरमैन का चुनाव स्थगित करना पड़ा था जो कि 27 जून को होना था, क्योंकि उसे देश के कई अदालतों में चुनौती दी गई थी। लाहौर उच्च न्यायालय ने संघीय सरकार और क्रिकेट बोर्ड के चुनाव आयुक्त को नोटिस जारी किया था। सरकार ने पीसीबी के चुनाव आयुक्त अहमद शहजाद फारूक राणा को हटा दिया है और उनकी जगह सुप्रीम कोर्ट के वकील महमूद इकबाल खाकवानी को नियुक्त किया है। 

अदालत ने चुनाव पर लगाई थी रोक 

पीसीबी के पूर्व अध्यक्ष नजम सेठी ने चेयरमैन के चुनाव में हिस्सा नहीं लेना का फैसला किया था, लेकिन उससे पहले उन्होंने 10 सदस्यों के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स का गठन किया था, जिसमें प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के द्वारा दो नोमिनेट व्यक्ति भी शामिल थे, लेकिन कार्यवाहक चेयरमैन अहमद शहजाद फारूक राणा ने इसके बाद बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को बदल दिया, जिसे बाद में अदालत में चुनौती मिली। 

PCB में 10 सदस्यों की मैनेजमेंट कमेटी: 

जका अशरफ (अध्यक्ष), कलीम उल्लाह खान, अशफाक अख्तर, मुसद्दिक इस्लाम, अजमत परवेज, जहीर अब्बास, खुर्रम करीम सोमरू, खुवाजा नदीम, मुस्तफा रामदे और जुल्फिकार मलिक।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement