Friday, April 19, 2024
Advertisement

IPL-2018: अपने घर में मुंबई से हार का बदला लेने उतरेगी कोलकाता

दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली टीम कोलकाता नाइट राइडर्स बुधवार को खेले जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के मैच में मुंबई इंडियंस से अपनी हार का बदला लेने उतरेगी।

IANS Reported by: IANS
Updated on: May 09, 2018 12:54 IST
KKR- India TV Hindi
KKR

कोलकाता: दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली टीम कोलकाता नाइट राइडर्स बुधवार को खेले जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के मैच में मुंबई इंडियंस से अपनी हार का बदला लेने उतरेगी। अपने पिछले तीन मैचों में लगातार जीत हासिल कर खिताबी जीत की उम्मीद बरकरार रखने वाली रोहित शर्मा की मुंबई टीम का लक्ष्य एक बार फिर कोलकाता को हराना होगा। मौजूदा विजेता मुंबई ने अपने पिछले तीन मैचों में किंग्स इलेवन पंजाब, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ जीत हासिल हासिल आठ अंकों के साथ पांचवां स्थान हासिल कर लिया है। वह चौथे स्थान पर काबिज कोलकाता से दो अंक दूर है। 

पिछले तीन दिनों में दूसरी बार कोलकाता का सामना मुंबई से होगा। इससे पहले कार्तिक की टीम को रोहित की मुंबई ने छह मई को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में 13 रनों से हराया था। कोलकाता ने अब तक खेले गए 10 मैचों में से पांच में जीत हासिल की है और इतने ही मैचों में हार का सामना भी किया है, वहीं मुंबई ने भी 10 मैच खेले हैं और उसे चार में जीत मिली है। 

पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में रोहित और क्रुणाल पांड्या ने अहम भूमिका निभाते हुए मुंबई को जीत दिलाई थी। कोलकाता के खिलाफ हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में कमाल दिखाया था। इस मैच में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे सूर्यकुमार यादव ने 59 रनों की अर्धशतकीय पारी खेल मुंबई को अच्छी शुरुआत दी थी। वह इस सीजन में मुंबई के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 39.90 की औसत से 399 रन बनाए हैं। हालांकि, मध्यम क्रम में बल्लेबाजी करने आए कप्तान रोहित खास कमाल नहीं कर पाए। यहां हार्दिक ने टीम की बल्लेबाजी को संभाला। 

मुंबई की गेंदबाजी मजबूत नहीं है और पिछले मैच में कोलकाता की ओर से 54 रनों की शानदार पारी खेलने वाले रोबिन उथप्पा ने इसे साफ जाहिर कर दिया। अपने घर में मुंबई को हराने का इंतजार कर रही कोलकाता की टीम के युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी चोटि हैं। ऐसे में बुधवार के मैच में उनका मैदान पर उतरना स्पष्ट नहीं है। ऐसे में आईपीएल में पदार्पण करने वाले प्रसिद्धि कृष्णा को इस मैच में मौका मिल सकता है। 

कोलकाता की गेंदबाजी वेस्टइंडीज के गेंदबाज सुनील नरेन संभाल रहे हैं और इसमें चाइनामैन कुलदीप यादन और लेग स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। ये गेंदबाज मुंबई के लिए मजबूत स्कोर बनाने का लक्ष्य मुश्किल कर सकते हैं। अपने बल्ले के साथ कप्तान कार्तिक ने नियमित रूप से अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है। वह अन्य बल्लेबाजों को भी अच्छा प्रदर्शन करते देखना चाहते हैं। इसमें नीतीश राणा और आंद्रे रसैल के साथ-साथ युवा बल्लेबाज शुभम गिल और क्रिस लिन के नाम शामिल हैं। 

आईपीएल में अब तक कोलकाता 22 बार मुंबई का सामना कर चुकी है और ऐसे में मुंबई ने सबसे अधिक 17 मैच जीतते हुए बढ़त बना रखी है। अगर खिताबी जीत की उम्मीद बनाए रखनी है, तो दोनों टीमों को बुधवार का मैच हर हाल में जीतना होगा। 

कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसैल, क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पियूष चावला, नितीश राणा, प्रसिद्धि कृष्णा, शिवम मावी, मिशेल जॉनसन, शुभम गिल, आर. विनय कुमार, रिंकु सिंह, कामेरोम डेलपोर्ट, जेवोन सियरलेस, अपूर्व वानखेड़े, इशांक जग्गी और टॉम कुरान

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, एविन लेविस, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, किरोन पोलार्ड, मयंक मारकंडे, मिशेल मेक्लेघन, मुस्ताफिजुर रहमान, जसप्रीत बुमराह, अकिला धनंजय, बेन कटिंग, जेपी ड्युम्नी, राहुल चाहर, शरद लांबा, एडम मिलने, सिद्धेश लाड, मोहम्मद निधीश, मोहसीन खान, अनुकूल रॉय, प्रदीप सांगवान, तजिंदर सिंह, आदित्य तारे और सौरभ तिवारी। 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement