Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Happy B'Day Chris Gayle : 41 साल की उम्र में भी IPL के इन 5 बड़े रिकॉर्ड्स पर राज कर रहे हैं क्रिस गेल

गेल ने अभी तक आईपीएल में 125 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 326 छक्के जड़े हैं। इस सूची में दूसरे नंबर पर एबी डी विलियर्स हैं जो गेल से 114 छक्के पीछे हैं। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: September 21, 2020 13:49 IST
Happy B'Day Chris Gayle is ruling these 5 big records of IPL even at the age of 41- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Happy B'Day Chris Gayle is ruling these 5 big records of IPL even at the age of 41

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। गेल अभी किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के साथ यूएई में आईपीएल खेल रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तो गेल के कई रिकॉर्ड है, लेकिन आईपीएल में भी उनके कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जिसपर वह अभी तक राज कर रहे हैं। आज हम आपको क्रिस गेल के इन्हीं कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे ज्यादा शतक

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम है। गेल ने आईपीएल में सबसे अधिक 6 शतक लगाए हैं, वहीं इस सूची में उनके पीछे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली है। कोहली ने आईपीएल में कुल 5 शतक लगाए हैं। इसके बाद नंबर डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन का आता है जिनके नाम 4-4 शतक दर्ज है।

ये भी पढ़ें - DC vs KXIP : पंजाब ने 'शॉर्ट रन' के खिलाफ की अपील, सीईओ ने दिया बड़ा बयान

सबसे ज्यादा छक्के

आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम है। गेल ने अभी तक आईपीएल में 125 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 326 छक्के जड़े हैं। इस सूची में दूसरे नंबर पर एबी डी विलियर्स हैं जो गेल से 114 छक्के पीछे हैं। डी विलियर्स के नाम 212 छक्के दर्ज है। गेल की यही काबलियत उन्हें यूनिवर्स बॉस बनाती है।

ये भी पढ़ें - SRH vs RCB : अगर टीमें ऐसे यूएई में करेगी बल्लेबाजी तो मिलेगी सफलता, राशिद खान ने बताया फॉर्मूला

सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच

125 मुकाबलों में 21 बार ऐसा हुआ है जब क्रिस गेल को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया है। इस सूची में भी गेल नंबर 1 है। गेल के बाद आरसीबी के खिलाड़ी एबी डी विलियर्स का नाम आता है जो अभी तक 20 मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

आईपीएल की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 

इस रंगारंग लीग में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम है। गेल ने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंदों पर 13 चौकों और 17 छक्कों के साथ 175 रन की तूफानी पारी खेली थी। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 265.15 का था। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : सीएसके के इस खिलाड़ी ने दी कोरोनावायरस को मात, सोमवार को होगी कैंप में वापसी

एक इनिंग में सबसे ज्यादा छक्के

पुणे वॉरियर्स के खिलाफ उस मैच में गेल ने 17 छक्के लगाए थे जो कि किसी खिलाड़ी द्वारा आईपीएल की एक इनिंग में लगाए जाने वाले सबसे ज्यादा छक्के हैं। गेल के बाद एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की इस सूची में दूसरा नाम ब्रैंडन मैक्कुलम का है जिन्होंने आईपीएल के पहले सीजन के पहले मैच में आरसीबी के खिलाफ खेली 158 रन की पारी के दौरान 13 छक्के लगाए थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement