Friday, April 19, 2024
Advertisement

IPL 2020 : KKR पर रहा है MI का दबदबा, लेकिन यूएई में बदल जाते हैं आंकड़े

 इन दोनों टीमों के बीच 25 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 19 में मुंबई इंडियंस ने तो 6 मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने बाजी मारी है। वहीं 2014 में जब यूएई में इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला खेला गया था तो कोलकाता ने वो मैच जीता था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: September 23, 2020 6:32 IST
Kolkata Knight Riders vs Mumbai Indians Head To Head Match Preview Rohit Sharma Dinesh Karthik- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Kolkata Knight Riders vs Mumbai Indians Head To Head Match Preview Rohit Sharma Dinesh Karthik

आईपीएल 2020 का पांचवा मुकाबला आच कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच से दोनों ही टीमें टूर्नामेंट की पहली जीत की तलाश में उतरेगी। टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपर किंग्स से मिली हार का सामना करना पड़ा था, वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स का यह पहला मुकाबला है।

मुंबई इंडियंस को अपनी इस खामी पर करना होगा काम

सबसे पहले बात मुंबई इंडियंस की टीम की करें तो दोनों ही डिपार्टमेंट में वह अच्छी शुरुआत को आगे ले जाने में विफल रही थी। बल्लेबाजी में क्विंटन डी कॉक और सौरभ तिवारी ने अच्छे रन बनाए थे, लेकिन हार्दिक पांड्या और केरोन पोलार्ड जैसे आतिशी बल्लेबाज उसको सही अंजाम नहीं दे पाए थे, वहीं गेंदबाजी में मुंबई ने सीएसके के 6 रन पर दो विकेट गिरा दिए थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने खूब रन लुटाए। कोलकाता के खिलाफ मैच में मुंबई को अपनी इस खामी पर काम करने की जरूरत है। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : राजस्थान के हाथों हार के बाद कप्तान धोनी ने बताया कहां हुई टीम से चूक

मुंबई की टीम में आज एकमात्र बदलाव नाथन कुल्टर नाइल के रूप में देखने को मिल सकता है। खबर है कि कुल्टर नाइल फिट हो गए हैं और उन्होंने टीम के साथ प्रैक्टिस भी की है। अगर वह पूरी तरह से फिट पाए जाते हैं तो वो मुंबई की प्लेइंग इलेवन में जेम्स पैटिंसन को रिप्लेस कर सकते हैं।

मजबूत दिख रही है कोलकाता की टीम

इस बार कोलकाता ने अपने अनुभवी खिलाड़ियों क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, पीयूष चावला को रिलीज कर दिया है और पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन को अपनी टीम में लाए हैं। कोलकाता के बल्लेबाजी आक्रमण में नीतीश राणा और शुभमन गिल जैसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं। अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए फ्रेंचाइजी ने टॉम बेंटन को भी टीम में शामिल किया है। बेंटन क्या कर सकते हैं यह उन्होंने बिग बैश लीग में बताया है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, RR vs CSK : एक ओवर में 30 रन बनाने वाले आर्चर ने जीत के बाद दिया ये बड़ा बयान

वहीं आंद्रे रसेल के रहते केकेआर का मध्य क्रम खतरनाक लग रहा है। इंग्लैंड के मोर्गन के आने से इसे मजूबती मिली है। सुनील नरेन, टॉम बेंटन या गिल के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं। यह तीनों टीम को तेज शुरुआत देने में समर्थ हैं। पिछले संस्करणों में देखा गया है कि केकेआर की सफलता काफी हद तक स्पिनरों पर निर्भर करती है और टीम के स्पिन अटैक में नरेन, कुलदीप यादव, वरुण चक्रव्रर्ती के नाम हैं।

वरुण ने अभी तक आईपीएल में एक भी मैच नहीं खेला है। इसलिए स्पिन की ज्यादा जिम्मेदारी कुलदीप और नरेन पर रहेगी। क्रिस ग्रीन के रूप में कोलकाता के पास एक और विकल्प है, लेकिन कम अनुभव के कारण उन्हें शायद ही मौका मिले।

2019 संस्करण खराब रहने के बाद कोलकाता ने अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत किया है। इस बार टीम ने पैट कमिंस को शामिल किया है। लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी उनके पास तेज गेंदबाजी में विकल्प हैं। कोलकाता इस बार अमेरिका से अली खान को लेकर आई है। उन्होंने कैरिबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में अच्छा किया था।

हेड टू हेड मुकाबले 

कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल में खेले गए अभी तक सभी मुकाबलों की बात की जाए तो मुंबई इंडियंस का दबदबा रहा है। अभी तक इन दोनों टीमों के बीच 25 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 19 में मुंबई इंडियंस ने तो 6 मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने बाजी मारी है। वहीं 2014 में जब यूएई में इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला खेला गया था तो कोलकाता ने वो मैच जीता था और उस साल केकेआर ने खिताब पर भी कब्जा किया था।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, RR vs CSK : संजू और स्मिथ की तूफानी पारी से राजस्थान ने चेन्नई को हराकर जीत से किया आगाज

दोनों टीमें - 

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम : शुभमन गिल, सुनील नरेन, नितीश राणा, इयोन मोर्गन, दिनेश कार्तिक (कप्तान/विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, कुलदीप यादव, शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी, प्रिसिध कृष्णा, राहुल त्रिपाठी, सिद्धेश लाड, संदीप लाड वॉरियर, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन, लॉकी फर्ग्यूसन, रिंकू सिंह, अली खान, टॉम बैंटन, वरुण चक्रवर्ती, मणिमरन सिद्धार्थ

मुंबई इंडियंस टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, जेम्स पैटिनसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह, क्रिस लिन, आदित्य तारे धवल कुलकर्णी, मिशेल मैकक्लेनाघन, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव, इशान किशन, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, मोहसिन खान, शेरफेन रदरफोर्ड, दिग्विजय देशमुख, प्रिंस बलवंत राय।

(With IANS Inputs)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement