Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IPL 2020, KXIP vs KKR : किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से केकेआर को 8 विकेट से दी करारी मात

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 46वें मुकाबले में मनदीप सिंह (66) और क्रिस गेल (51) के शानदार खेल से किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हरा दिया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: October 26, 2020 23:28 IST
KXIP vs KKR, Kings XI Punjab, Kolkata Knight Riders, Sports, cricket, Chris Gayle, Mandeep singh, KL- India TV Hindi
Image Source : IPL2020.COM IPL 2020, KXIP vs KKR

तीन रोज पहले अपने पिता को खोने के बावजूद साहसिक पारी खेलने वाले मनदीप सिंह और क्रिस गेल के अर्धशतकों और मोहम्मद शमी की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग के अहम मैच में सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ विकेट से हराकर प्लेऑफ की उम्मीदें प्रबल कर ली। 

पंजाब के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए केकेआर को नौ विकेट पर 149 रन पर रोक दिया। जवाब में गेल की आक्रामक और मनदीप की धीरज से भरी पारी के चलते ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मनदीप के पिता का शुक्रवार को ही देहांत हुआ है लेकिन उन्होंने अपने पिता का सपना पूरा करने के लिये खेलने का फैसला किया। उन्होंने अर्धशतक पूरा होने के बाद नम आंखों से आसमान की ओर देखते हुए चुंबन का इशारा किया। वह 56 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 66 रन बनाकर नाबाद रहे। गेल ने 29 गेंद में दो चौकों और पांच छक्कों की मदद से 51 रन बनाये। 

यह भी पढ़ें- IPL 2020, KKR vs KXIP : पंजाब से बुरी तरह हार के बाद मॉर्गन ने बताया, कहां हुई टीम से बड़ी चूक

वह 19वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए जब टीम को जीत के लिये सिर्फ तीन रन चाहिये थे। केकेआर का कोई गेंदबाज गेल और मनदीप पर दबाव नहीं बना सका। पंजाब ने पहला विकेट कप्तान केएल राहुल के रूप में गंवाया जो 25 गेंद में चार चौकों की मदद से 28 रन बनाकर स्पिनर वरूण चक्रवर्ती का शिकार हुए। 

आईपीएल के मौजूदा सत्र में एक मैच में पांच विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज वरूण को आज ही ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिये भारत की टी20 टीम में शामिल किया गया। इस जीत के बाद पंजाब 12 मैचों में 12 अंक लेकर चौथे स्थान पर आ गया है। केकेआर के भी समान मैचों में समान अंक हैं लेकिन रनरेट के आधार पर वह पांचवें स्थान पर है। दोनों को अभी दो दो मैच और खेलने हैं। 

पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया जिसे उनके गेंदबाजों ने सही साबित कर दिखाया। केकेआर के तीन विकेट दूसरे ओवर में महज 10 रन के भीतर गिर गए थे। पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल ने नीतिश राणा (0) को आउट किया। दूसरे ओवर में शमी ने केकेआर को दो झटके दिये जिससे टीम उबर नहीं सकी। 

यह भी पढ़ें- IPL 2020 : इस सीजन स्टेन और जॉर्डन समेत कई दिग्गज गेंदबाज रहे फीके, हैरान कर देंगे ये आकड़ें

राहुल त्रिपाठी चौथी गेंद पर विकेट के पीछे राहुल को कैच देकर लौटे। इस ओवर की आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक (0) भी उसी अंदाज में आउट हुए। इसके बाद कप्तान इयोन मोर्गन और शुभमन गिल ने चौथे विकेट के लिये 81 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को रवि बिश्नोई ने दसवें ओवर में तोड़ा जब मोर्गन बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अश्विन को कैच दे बैठे। उन्होंने 25 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाये। 

सुनील नारायण (छह) और कमलेश नागरकोटी (छह) कोई कमाल नहीं कर सके और क्रमश: क्रिस जोर्डन और अश्विन की गेंदों पर बोल्ड हो गए। केकेआर का स्कोर 15वें ओवर में छह विकेट पर 113 रन था। शमी ने 19वें ओवर में गिल के रूप में तीसरा विकेट लिया जिन्होंने 45 गेंद में 57 रन बनाये जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल थे। 

गिल ने फुलटॉस गेंद पर ऊंचा शाट खेलने के प्रयास में डीप मिडविकेट में निकोलस पूरन को कैच थमाया। पंजाब के लिये शमी ने 35 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि क्रिस जोर्डन और रवि बिश्नोई को दो दो विकेट मिले। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement