1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020 RR vs KXIP : आज के महामुकाबले में हो सकती है गेल-बटलर की एंट्री, फिर होगी छक्कों की बरसात

IPL 2020 RR vs KXIP : आज के महामुकाबले में हो सकती है गेल-बटलर की एंट्री, फिर होगी छक्कों की बरसात

आखिरी बार जब यूएई में राजस्थान और पंजाब की टीमें आपस में भिड़ी थी तो परिणाम पंजाब के पक्ष में ही रहा था। वहीं 2014 के बाद इन दोनों टीमों के बीच 8 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 6 बार पंजाब ने ही बाजी मारी है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 27, 2020 6:53 IST
Rajasthan Royals vs Kings XI Punjab Head To Head Match Preview Chris Gayle Jos Buttler RR vs KXIP- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Rajasthan Royals vs Kings XI Punjab Head To Head Match Preview Chris Gayle Jos Buttler RR vs KXIP

आईपीएल 2020 का 9वां मुकाबला आज किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस मुकाबले में दोनों ही टीमें अपना विजय क्रम जारी रखना चाहेगी। पंजाब ने जहां हाल ही में कप्तान केएल राहुल की 132 रन की शतकीय पारी की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 97 रनों से मात दी थी, वहीं राजस्थान रॉयल्स ने इस मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स को 16 रनों से हराया था। यह मैदान छोटा है तो आज भी हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है।

दोनों टीमों का आंकलन

सबसे पहले किंग्स इलेवन पंजाब की बात करें तो पहले मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सुपर ओवर में हारने के बाद उन्होंने अच्छी वापसी की है। कप्तान ने खुद आगे आकर टीम को जीत की राह दिखाई और 132 रन की धुआंधार पारी खेली। मयंक अग्रवाल ने एक बार फिर कप्तान का साथ दिया और पहले विकेट के लिए दोनों ने 57 रन जोड़े। मयंक के आउट होने के बाद निकलस पूरन और ग्लेन मैक्सवेल जैसे पावर हिटर कमाल नहीं दिखा सके और दूसरे छोर पर खड़े राहुल अकेले ही रन बनाते रहे। इन दोनों खिलाड़ियों से पंजाब के मैनेटमेंट को जिस प्रदर्शन की उम्मीद है वो अभी तक देखने को नहीं मिला है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : कप्तान दिनेश कार्तिक ने इन खिलाड़ियों को दिया सनराइजर्स के खिलाफ मिली जीत का श्रेय

वहीं पंजाब ने दोनों ही मैचों में लाजवाब गेंदबाजी की थी। मोम्मद शमी की इस गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई कर रहे हैं। उन्होंने दोनों मुकाबलों में कुल 4 विकेट लिए, वहीं शेल्डन कॉट्रेल भी उनका साथ दे रहे हैं। पिछले मैच में अनिल कुंबले ने दो लेग स्पिनर की रणनीति बनाई जो उनके पक्ष में रही। रवि बिश्नोई और एम मुर्गन ने 3-3 विकेट लिए। इन दोनों स्पिनरों के इस प्रदर्शन को देख कर लग नहीं रहा कि मुजीब उर रहमान इतनी जल्दी टीम में जगह बना पाएंगे।

बात राजस्थान रॉयल्स की करें तो उन्होंने इसी मैदान पर चेन्नई के खिलाफ मैच जीता था। इसका उन्हें फायदा मिल सकता है। चेन्नई के खिलाफ यशस्वी जायसवाल के जल्द आउट होने के बाद संजू सैमसन और स्टीव स्मिथ ने मिलकर छक्कों की बरसात कर दी थी। दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की थी। इन दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद मिडिल ऑडर ने निराश किया और ज्यादा रन नहीं बना सके। अंत में जोफ्रा आर्चर ने 4 छक्के लगाकर स्कोर को 200 के पार पहुंचा, नहीं तो स्मिथ और संजू सैमसन की पारी बेकार जाती।

गेंदबाजी में राजस्थान की ओर से जोफ्रा आर्चर ही एकमात्र गेंदबाज रहे जिन्होंने 7 से कम की इकॉन्मी से रन लुटाए, राहुल तेवटिया ने तीन अहम विकेट जरूर लिए लेकिन वह थोड़े खर्चीले साबित हुए। बात जयदेव उनादकट और टॉम कुर्रन की करें तो इन दोनों खिलाड़ियों ने क्रमश: 44 और 54 रन दिए जो टीम के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : आईपीएल में दिनेश कार्तिक के नाम दर्ज हुआ ऐसा रिकॉर्ड जिसे वह नहीं रखना चाहेंगे याद

दोनों टीमों में हो सकते हैं ये बदलाव

अपना क्वारंटीन का लंबा समय पूरा करके जॉस बटलर राजस्थान की टीम के साथ जुड़ गए हैं और आज के मैच में उनके खेलने की पूरी संभावनाए हैं। लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि वह किस क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। पिछले मैच में बटलर की गैरमौजूदगी में स्मिथ ने सलामी बल्लेबाजी का जिम्मा संभालते हुए 69 रन की पारी खेली थी, लेकिन मैच के बाद उन्होंने साफ कर दिया था कि बटलर जैसे खिलाड़ी से ओपनिंग पोजिशन लेना आसान काम नहीं होगा। अगर आज बटलर ओपनिंग करते हैं तो राजस्थान की टीम के मिडिल ऑडर को मजबूती मिलेगा और वह अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तबदील कर सकती है। बटलर आज टीम में जगह बनाते हैं तो डेविड मिलकर को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ सकता है।

वैसे तो वेस्टइंडीज के धाकड़ सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के लिए कोई मैदान छोटा नहीं है, लेकिन शाहजाह के इस मैदान पर पंजाब की टीम उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर रखने की गलती नहीं करना चाहेगी। इस मैदान पर क्रिस गेल के बल्ले का बाहरी किनारा भी उन्हें छक्का दिला सकता है। अगर गेल आज प्लेइंग इलेवन में जगह बनाते हैं तो दो बार से फ्लॉप साबित हो रहे निकोलस पूरन को बाहर का रास्ता देखना पड़ सकता है।

हेड टू हेड 

आईपीएल में ये दोनों टीमें 19 बार एक दूसरे से भिड़ चुकी है जिसें राजस्थान की टीम पंजाब से एक कदम आगे है। इन 19 मुकाबलों में 10 बार राजस्थान ने तो 9 बार किंग्स इलेवन पंजाब ने बाजी मारी है। आखिरी बार जब यूएई में राजस्थान और पंजाब की टीमें आपस में भिड़ी थी तो परिणाम पंजाब के पक्ष में ही रहा था। वहीं 2014 के बाद इन दोनों टीमों के बीच 8 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 6 बार पंजाब ने ही बाजी मारी है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, KKR vs SRH : हार के बाद डेविड वॉर्नर ने बताया हैदराबाद टीम से कहाँ हुई बड़ी चूक

आज बन सकते हैं ये रिकॉर्ड

- अपने पिछले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 9 छक्के लगाने वाले संजू सैमसन अगर आज 2 छक्के लगा देते हैं तो वह आईपीएल में अपने छक्कों का शतक पूरा कर लेंगे, वहीं ग्लेन मैक्सवेल को इस रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए 9 छक्कों की जरूरत है।

- इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉस बटलर को आज खेलने का मौका मिलता है और वह 97 रन बनाने में कामयाब रहते हैं तो वह टी20 क्रिकेट में अपने 6000 रन पूरे कर लेंगे।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : टीम इंडिया के सभी फॉर्मेट में संजू के ना खेलने से हैरान है वार्न, दिया ये बयान

दोनों टीमें 

किंग्स इलेवन पंजाब टीम: मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (w / c), निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, करुण नायर, सरफराज खान, जेम्स नीशम, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल, क्रिस गेल, मंदीप सिंह, मनदीप सिंह जॉर्डन, कृष्णप्पा गौथम, दीपक हुड्डा, हार्डस विलोजेन, जगदीश सुचित, ईशान पोरेल, मुजीब उर रहमान, तजिंदर सिंह, दर्शन नालकंडे, अर्शदीप सिंह, सिमरन सिंह, हरप्रीत बराड़

राजस्थान रॉयल्स टीम: याशसवी जायसवाल, जोस बटलर, स्टीवन स्मिथ (c), संजू सैमसन (w), रॉबिन उथप्पा, राहुल तेवतिया, रियान पराग, टॉम कुरेन, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, डेविड मिलर, वरुण आरोन, अनिरॉन जोशी, मनन वोहरा, अंकित राजपूत, एंड्रयू टाय, शशांक सिंह, महिपाल लोमरोर, ओशेन थॉमस, मयंक मारकंडे, अनुज रावत, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker