1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020 : DC और KXIP के बीच खेले गए रोमांचक मुकाबले में बने ये 7 दिलचस्प रिकॉर्ड

IPL 2020 : DC और KXIP के बीच खेले गए रोमांचक मुकाबले में बने ये 7 दिलचस्प रिकॉर्ड

दिल्ली के खिलाफ मुकाबले में मयंक अग्रवाल ने 7 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 89 रन की पारी खेली। आईपीएल में मयंक की यह सर्वश्रेष्ठ पारी है। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 21, 2020 9:10 IST
These interesting records made in the exciting match played between DC and KXIP- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES These interesting records made in the exciting match played between DC and KXIP

रविवार को दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल 2020 का पहला सुपर ओवर मुकाबला खेला गया। इस मैच को जीतकर दिल्ली कैपिटल्स ने जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज किया। दिल्ली की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब को 158 रन का लक्ष्य दिया, उनकी ओर से मार्कस स्टाइनिस ने 21 गेंदों पर 53 रन की तूफानी पारी खेली। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम की ओर से मयंक अग्रवाल (89) के अलावा कोई बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सका और मैच ड्रा हुआ। सुपर ओवर में दिल्ली ने पंजाब को मात दी। आइए जानते हैं इस रोमांचक मुकाबले में बने कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड - 

आईपीएल के इतिहास का 10वां सुपर ओवर

आईपीएल के इतिहास का यह 10वां और दिल्ली का यह तीसरा सुपर ओवर मुकाबला था। इससे पहले दिल्ली ने एक सुपर ओवर मैच जीता था और एक में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन रविवार हुए मुकाबले को जीतकर दिल्ली का सुपर ओवर का रिकॉर्ड 2-1 हो गया है।

ये भी पढ़ें - DC vs KXIP : इस शॉट रन के बारे में वीरेंद्र सहवाग ने उठाया सवाल, अंपायर के बारे में कही ये बात

मयंक अग्रवाल ने खेली सर्वश्रेष्ठ पारी

दिल्ली के खिलाफ मुकाबले में मयंक अग्रवाल ने 7 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 89 रन की पारी खेली। आईपीएल में मयंक की यह सर्वश्रेष्ठ पारी है। इससे पहले मयंक का उच्चतम स्कोर 68 रन था जो उन्होंने 2015 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बनाया था।

ये भी पढ़ें - DC vs KXIP : मैच के बाद श्रेयस अय्यर ने आर अश्विन की चोट पर दिया बड़ा अपडेट

रबाडा ने सुपर ओवर में दिए सबसे कम रन

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ दिल्ली के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने आईपीएल के इतिहास में सुपर ओवर में सबसे कम 2 रन दिए हैं। इससे पहले सुपर ओवर में सबसे कम रन देने का रिकॉर्ड मिशेल जॉनसन और जसप्रीत बुमराह के नाम था जिन्होंने 6-6 रन दिए थे।

सबसे ज्यादा कप्तान आजमाने वाले टीम बनी किंग्स इलेवन पंजाब

केएल राहुल पंजाब की टीम की कप्तानी करने वाले 12वें कप्तान बन गए हैं। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कप्तान बदलने वाली टीम किंग्स इलेवन पंजाब बन गई हैं। इसके बाद दूसरे नम्बर पर दिल्ली की टीम है जो अभी तो आईपीएल के 13 सीजनों में 11 खिलाड़ियों को बतौर कप्तान आजमा चुकी है। इस तरह आईपीएल के इतिहास में सबसे कम कप्तानो की बदली कोलकाता नाईट राइडर्स ने की है। उसने अभी तक सिर्फ 2 कप्तानो को ही बदला है। जबकि इसी क्रम में चेन्नई भी उनके साथ है। 

ये भी पढ़ें - DC vs KXIP : पंजाब के खिलाफ तूफानी पारी खेलने के बाद बोले मार्कस स्टोइनिस, 'यह एक अजीब खेल है'

शमी ने किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

मोहम्मद शमी ने अपने 4 ओवरों में महज 15 रन देकर 3 विकेट चटकाए। इस दौरान उनका इकॉनोमी रेट 3.75 का रहा। शमी ने अपने दूसरे ओवर में दिल्ली के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को 5 रन के निजी स्कोर पर आउट किया। इसी ओवर में शमी ने शिमरोन हेटमायर को भी चलता किया। हेटमायर सिर्फ 7 रनों का योगदान दे पाए। शमी ने अपना तीसरा विकेट कप्तान श्रेयस अय्यर के रुप में झटका। अय्यर 39 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस तरह शमी ने आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का कमाल कर दिखाया। इससे पहले शमी का आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 21 रन देकर 3 विकेट था जो उन्होंने पिछले आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ किया था।

ये भी पढ़ें - SRH vs RCB Dream11 Predictions : डेविड वॉर्नर को नहीं मिली जगह, विराट कोहली करेंगे कप्तानी

मार्कस स्टोइनिस ने हासिल किया ये मुकाम

स्टोइनिस दिल्ली की तरफ से सबसे तेज फिफ्टी जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है सहवाग भी दिल्ली के लिए 20 गेंदों में फिफ्टी जड़ चुके हैं। जबकि दिल्ली की तरफ से सबसे तेज फिफ्टी 17 गेंदों पर क्रिस मोरिस ने मारी है। वहीं दूसरे नम्बर पर 18 गेंदों में दिल्ली के लिए पंत भी फिफ्टी जड़ चुके हैं।

इस ख़ास क्लब में शामिल हुए के.एल. राहुल

राहुल आईपीएल के इतिहास में सलामी बल्लेबाज, विकेटकीपर और कप्तान इन तीनों रूप में खेलने वाले पांचवे खिलाड़ी बन गए हैं। वो अब क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट, ब्रेंडन मैकुलम, कुमार संगकारा, और पार्थिव पटेल के बाद इस तरह के रोल को निभाने वाले पांचवे खिलाड़ी बने हैं। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा 74 आईपीएल मैचों में गिलक्रिस्ट ने कप्तानी की है जबकि 4 मैचों में मैकुलम, 2 मैचों में कुमार संगकारा तो 1 मैच में पार्थिव पटेल भी कप्तानी कर चुके हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker