1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2021
  5. IPL 2021 का खिताब जीतने के साथ ही चेन्नई के खिलाड़ियों ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

IPL 2021 का खिताब जीतने के साथ ही चेन्नई के खिलाड़ियों ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

चेन्नई सुपर किंग्स ने शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराकर चौथी बार IPL का खिताब अपने नाम कर लिया।

Bhasha Bhasha
Published on: October 16, 2021 9:06 IST
IPL 2021 का खिताब जीतने के...- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL 2021 का खिताब जीतने के साथ ही चेन्नई के खिलाड़ियों ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

फाफ डु प्लेसिस की शानदार अर्धशतकीय पारी और गेंदबाजों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराकर चौथी बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का खिताब अपने नाम कर लिया। चेन्नई ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 192 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। डुप्लेसिस ने 59 गेंदों पर 86 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने सात चौके और तीन छक्के लगाए। इसके जवाब में कोलकाता की टीम 9 विकेट पर 165 रन ही बना सकी। इस तरह चेन्नई की टीम चौथा खिताब अपने नाम करने के साथ ही मुंबई के बाद IPL की दूसरी सबसे सफल टीम बन गई। इस फाइनल मुकाबले में कई बेहतरीन रिकॉर्ड देखने को मिले जो इस प्रकार हैं......

IPL 2021 | हर्षल पटेल पर हुई धनवर्षा, मैन ऑफ द टूर्नामेंट और पर्पल कैप के साथ जीते ये अवॉर्ड

  • IPL 2021 में रुतुराज गायकवाड़ ने ऑरेंज कैप अपने नाम की। इस सीजन गायकवाड़ के बल्ले से 16 मैचों में कुल 635 रन निकले जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 136.26 का था। इस सीजन उन्होंने चार अर्धशतक और एक शतक भी जड़ा। इस तरह वह IPL में खिताब जीतने के साथ-साथ ऑरेंज कैप हासिल करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए। इससे पहले ये कारनामा रॉबिन उथप्पा ने 2014 में कोलकाता के लिए किया था।
  • रुतुराज गायकवाड़ ने ऑरेंज कैप के अलावा 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन' का खिताब भी अपने नाम किया। एक सीजन में ये दो बड़े अवॉर्ड जीतने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं।
  • कोलकाता के खिलाफ फाइनल मुकाबले में ड्वेन ब्रावो ने किफायती गेंदबाजी की और चेन्नई को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई। इसी के साथ ड्वेन ब्रावो दुनिया भर की लीग में सबसे ज्यादा 16 T20 टूर्नामेंट जीतने वाले खिलाड़ी बन गए। इस मामलें में उन्होंने कीरोन पोलार्ड को पछाड़ा जिनके नाम 15 T20 टूर्नामेंट दर्ज हैं। 

IPL 2021 Final हार कर भी मोर्गन ने जताया टीम पर गर्व, बोले- हमने मुश्किल लड़ाई लड़ी

  • कोलकाता के खिलाफ IPL 2021 के फाइनल में 1 विकेटे लेते ही ब्रावो IPL इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने 151 मैचों मे 167 विकेट अपने नाम किए हैं। इस मामले में पहले नंबर पर लसिथ मलिंगा है जिनके नाम 122 मैचों में 170 विकेट दर्ज हैं।
  • चेन्नई के चौथी बार चैंपियन बनने के साथ ही टीम के कोच स्टीफन फ्लेमिंग श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर महेला जयवर्धने को पछाड़ IPL के सबसे सफल कोच बन गए। महेला की कोचिंग में मुंबई ने 3 बार IPL का खिताब अपने नाम किया है।
  • IPL 2021 में RCB के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल 15 मैचों में 32 विकेट लेकर पर्पल कैप जीतने में सफल रहे। पर्पल कैप के साथ ही हर्षल ने 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' अवॉर्ड अपने नाम किया। IPL इतिहास में ये बड़ा अवॉर्ड जीतने वाले हर्षल तीसरे भारतीय और पहले अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले 2010 में सचिन तेंदुलकर और 2016 में विराट कोहली 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' बन चुके हैं।

धोनी अगले साल CSK के लिए IPL खेलने उतरेंगे? चौथी ट्रॉफी जीतने के बाद 'कैप्टन कूल' ने दिए ये संकेत

Write a comment

Social Tracker