Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मोटापे के कारण विश्व कप में नहीं मिला था मौका, अब 29 किलो वजन कम कर IPL में CSK के लिए धमाल मचा रहे हैं तीक्षणा

महेश तीक्षणा की कहानी काफी प्रेरणादायक है। एक समय था जब उन्हें उनकी फिटनेस को लेकर अंडर 19 विश्व कप की टीम में एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 11, 2022 11:08 IST
 IPL 2022, csk, Maheesh Theekshana, sri lanka, Under 19, World cup, IPL, hindi cricket news, Sports,- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MAHEESH THEEKSHANA आईपीएल में खेलते हुए तीक्षणा (बाएं), अंडर-19 टीम में श्रीलंका के लिए खेलते हुए तीक्षणा (दाएं)

Highlights

  • फिटनेस को लेकर तीक्षणा को अंडर 19 विश्व कप की टीम में एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था
  • तीक्षणा सिर्फ ब्रेक के दौरान खिलाड़ियों को पानी पिलाने का काम करते थे

किसी भी सपने को पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम की जरूरत होती है। चाहे वह शारीरिक हो या फिर मानसिक। हालांकि मेहनत का परिणाम कई बार देर भी मिलता है लेकिन वह मिलता जरूर है। ऐसी ही एक कहानी है इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले श्रीलंकाई स्पिन गेंदबाज महेश तीक्षणा की है जिन्होंने सीजन-15 में अपने खेल से सबको प्रभावित किया है।

महेश तीक्षणा की कहानी काफी प्रेरणादायक है। एक समय था जब उन्हें उनकी फिटनेस को लेकर अंडर 19 विश्व कप की टीम में एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था लेकिन उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत के बाद अपनी नेशनल टीम के लिए खेले और अब आईपीएल में सीएसके के लिए कमाल दिखा रहे हैं।

मोटापे के कारण नहीं मिला मौका

यह साल 2019 की बात है। तीक्षणा श्रीलंकाई अंडर-19 टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें विश्व कप में एक भी मैच में खेलना का मौका नहीं मिला। तीक्षणा सिर्फ ब्रेक के दौरान खिलाड़ियों को पानी पिलाने का काम करते रहे। ऐसा लगभग 10 मैचों तक चला और उसके बाद उन्होंने ठान लिया कि अपनी मेहनत के दम पर टीम के प्लेइंग इलेवन में जगह बनाएंगे।

यह भी पढ़ें- GT vs LSG : गुजरात ने लखनऊ को हराया, GT ने किया प्लेऑफ में क्वालीफाई

उस दौरान तीक्षणा का वजन 150 किलो से भी अधिक के थे। उन्होंने खुद सोशल मीडिया पर इसके बारे में बताया लेकिन साल 2020 में उन्होंने वजन कम करने की शुरुआत की और कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने लगभग 30 किलो वजन कम किया। इसका परिणाम यह हुआ कि उन्हें 2021 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ श्रीलंका के लिए लिमिटेड ओवरों में डेब्यू का मौका मिल गया।

तीक्षणा श्रीलंका के लिए चार वनडे और 15 टी20 इंटरनेशनल खेल चुके हैं। वनडे में उन्होंने 6 और टी20 में 14 विकेट लिए हैं।

नेट बॉलर के तौर पर हुई थी सीएसके में एंट्री

महेश तीक्षणा को आईपीएल में भी इतनी आसानी से मौका नहीं मिला। सीएसके के लिए पिछले साल वह पहले नेट बॉलर के तौर पर जुड़े थे। वहां उन्होंने काफी मेहनत की जिसके कारण मेगा ऑक्शन में सीएसके ने 70 लाख की बोली लगाकर उन्हें खरीदा और अब वह अपनी टीम के लिए शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं।

तीक्षाणा को इस सीजन में अब तक कुल 8 मैचों में खेलने का मौका मिला है जिसमें उन्होंने 7.41 की इकॉनमी रेट से कुल 12 विकेट लिए हैं। इन दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 33 रन खर्च कर 4 विकेट लेने का रहा।

यह भी पढ़ें- IPL 2022 PlayOffs : जीत के साथ ही GT को डबल फायदा, मिल सकते हैं 2 मौके

हालांकि डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग 2022 कुछ खास नहीं रहा। टूर्नामेंट में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण वह अब प्लेऑफ की रेस से भी लगभग बाहर हो चुकी है लेकिन इन सबके बावजूद टीम के लिए तीक्षणा एक सकारात्मक पहलू भी सामने निकलकर आए है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement