Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL 2022 Finals : प्वाइंट्स टेबल में नंबर दो पर रहने वाली टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा खिताब

आईपीएल 2011 से अब तक की बात करें तो इन 12 साल में जो टीम नंबर दो पर रही है, उसने सबसे ज्यादा सात बार ट्रॉफी जीती है।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 29, 2022 18:08 IST
Joss Buttler-sanju samson- India TV Hindi
Image Source : PTI Joss Buttler-sanju samson

Highlights

  • आईपीएल 2022 के फाइनल में आज आठ बजे से जीटी और आरआर का मुकाबला
  • गुजरात टाइटंस प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर रही थी, राजस्थान रॉयल्स नंबर दो
  • अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच, इससे पहले रंगारंग कार्यक्रम

GT vs RR Match Update : आईपीएल 2022 के फाइनल में अब से कुछ ही देर बाद गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की टीमों के बीच जंग होने वाली है। दोनों टीमों ने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। करीब दो महीने से चल रहा क्रिकेट का कुंभ अब अंतिम पड़ाव पर है। कुछ ही देर बाद हमें आईपीएल का नया चैंपियन​ मिल जाएगा। आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ​फाइनल टक्कर होनी है। गुजरात की टीम पहली बार आईपीएल खेल रही है और मजे की बात ये है कि टीम पहली बार अपने घरेलू मैदान यानी अहमदाबाद में खेलने के लिए मैदान पर उतर रही है। इस बीच आईपीएल में साल 2011 से अभी तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि प्वाइंट्स टेबल में जिन टीम ने नंबर दो पर फिनिश किया है, उस टीम ने ज्यादा बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। हम साल 2011 से आंकड़े देखने की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि आईपीएल शुरू तो साल 2008 में हुआ था, लेकिन 2011 से प्लेआफ शुरू हुए थे। 

सात बार दूसरे नंबर की टीम ने जीता है खिताब 

आईपीएल 2011 से अब तक की बात करें तो इन 12 साल में जो टीम नंबर दो पर रही है, उसने सबसे ज्यादा सात बार ट्रॉफी जीती है। वहीं दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम ने केवल तीन बार ही खिताब जीता है। वहीं नंबर तीन की टीम ने केवल एक ही बार खिताब अपने नाम किया है। चौथे नंबर की टीम एक भी बार खिताब अपने नाम करने में कामयाब नहीं हुई है। खास बात ये भी है कि इस बार भी प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक और दो की टीमों के बीच ही इस साल का भी फाइनल खेला जाना है। गुजरात टाइटंस की टीम नंबर एक पर थी और राजस्थान रॉयल्स नंबर दो पर थी। नंबर तीन पर रहने वाली टीम ने साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद चैंपियन बनी है। जब तीन बार नंबर दो की टीम ने खिताब जीता है तो वो टीम केवल मुंबई इंडियंस ही रही है, बाकी जो भी टीमें जब भी नंबर दो पर रही हैं तो उन्हें हार मिली है। इससे राजस्थान रॉयल्स की टीम और उसके फैंस खुश हो सकते हैं। 

राजस्थान और गुजरात के बीच रोचक जंग की उम्मीद
राजस्थान रॉयल्स की टीम ने साल 2008  का पहला खिताब जीता था। तब टीम के कप्तान शेन वार्न थे। इसी साल शेन वार्न का निधन हुआ है, ऐसे में राजस्थान रॉयल्स की टीम के पास मौका होगा कि वे अपने पहले कप्तान को जीत के साथ श्रद्धांजलि दें।  हार्दिक पांड्या की बल्लेबाजी और उनकी कप्तानी टूर्नामेंट में शानदार रही है। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और रिद्धिमान साहा, मध्य क्रम में आक्रामक डेविड मिलर और राहुल तेवतिया, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और राशिद खान ने शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं राजस्थान रॉयल्स की बात करें तो स्पिन गेंदबाजी में प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी की है, जिसमें सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने हरफनमौला कारनामे दिखाए हैं, जबकि ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेद मैकॉय का तेज आक्रमण ने टीम को जीत के रास्ते पर लाने का काम किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement