1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 : गुजरात टाइटंस कैसे नंबर 1 पर पहुंची, खुल गया इसका राज

IPL 2022 : गुजरात टाइटंस कैसे नंबर 1 पर पहुंची, खुल गया इसका राज

गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजाएंट्स ने ऐसा आखिर क्या किया है, जिससे ये दोनों टीमें विरोधी टीमों को चित्त करते हुए मैच जीतती चली गई। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 21, 2022 20:54 IST
Gujarat Titans- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@IPL Gujarat Titans

Highlights

  • आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम है गुजरात टाइटंस
  • आईपीएल 2022 की प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स
  • जीतने वाली टीमों ने पावरप्ले का किया बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल

आईपीएल 2022 का लीग चरण अब समापन की ओर है। हालांकि अभी सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच मैच होना है, जो कि आखिरी होगा। इसके बाद प्लेऑफ के मैच शुरू हो जाएंगे। इस बीच ये भी तय हो गया कि आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में जाने वाली टीमें कौन सी हैं। पहली बार आईपीएल में हिस्सा ले रही दो टीमें यानी गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजाएंट्स ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सबसे पहले प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई। दोनों टीमों ने नीलामी के दिन अच्छे खिलाड़ियों को अपने पाले में किया और उसके बाद उन खिलाड़ियों ने अच्छा खेल भी दिखाया। इस बीच चर्चा इस बात की हो रही है कि गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजाएंट्स ने ऐसा आखिर क्या किया है, जिससे ये दोनों टीमें विरोधी टीमों को चित्त करते हुए मैच जीतती चली गई। 

गुजरात टाइटंस ने पावरप्ले में लिए सबसे ज्यादा विकेट

दरअसल लखनऊ सुपरजाएंट्स और गुजरात टाइटंस की जीत का राज पावरप्ले है। दोनों टीमों ने पावरप्ले के दौरान सामने वाली टीम के विकेट जल्दी जल्दी गिरा दिए और मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली। इस बीच जो आंकड़े सामने आए हैं, उससे पता चलता है कि गुजरात टाइटंस वो टीम हैं, जिसने पावरप्ले में सबसे ज्यादा विके लिए। गुजरात टाइटंस के गेंदबाजों ने 25 विकेट पावरप्ले में ही निकाल दिए थे। इसके बाद दूसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स की टीम है, जो प्लेआफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है और आईपीएल 2022 की प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर काबिज है। राजस्थान रॉयल्स ने पावरप्ले के दौरान 24 विकेट लिए। इसके बाद तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस है, हालांकि मुंबई इंडियंस का ये सीजन बहुत बुरा गया है। चौथे नंबर पर लखनऊ सुपरजाएंट्स है, जिसने पावरप्ले में 22 विकेट विरोधी टीमों के निकाले। ऐसे में समझा जा सकता है कि लखनऊ सुपरजाएंट्स और गुजरात टाइटंस ने किस रणनीति पर काम किया और कैसे ये दोनों टीमें सबसे पहले प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब हुई हैं। 

24 मई को खेला जाएगा आईपीएल 2022 का पहला क्वालीफायर मैच 
आईपीएल 2022 के लीग मैचों के बाद क्वालीफायर और एलीमनेटर मुकाबले खेले जाएंगे। पहला क्वालीफायर 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डेंस में खेला जाएगा और इसमें प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक और दो की टीमों के बीच भिड़ंत होगी। इस दिन गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स आमने सामने होंगी। नंबर एक और दो पर रहने का फायदा ये है कि इन दोनों टीमों को फाइनल में जाने के लिए दो मौके मिलते हैं। यानी 24 मई के मुकाबले में जो टीम जीतेगी, वो सीधे फाइनल में चली जाएगी, लेकिन जो टीम हारेगी, उसे फाइनल में जाने के लिए एक और मौका मिलेगा।