Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IPL 2022, PBKS vs RR Preview: पंजाब किंग्स के खिलाफ जीत की पटरी लौटना चाहेगी राजस्थान रॉयल्स

रॉयल्स की टीम एक समय शीर्ष स्थान के लिये गुजरात टाइटन्स को कड़ी टक्कर दे रही थी लेकिन हाल में उसका प्रदर्शन गड़बड़ा गया। वह कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियन्स से हार झेलने के बाद अब पंजाब का सामना करेगा। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: May 06, 2022 22:35 IST
PBKS vs RR Dream11,PBKS vs RR Dream11 News,PBKS vs RR Dream11 Updates,PBKS vs RR Dream11 Indian Prem- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM/BCCI केकेआर के खिलाफ हुए मुकाबले में विकेट मिलने के बाद राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी

राजस्थॉन रॉयल्स बल्लेबाजी की अपनी कमियों को दूर करके पंजाब किंग्स के खिलाफ शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में जीत की राह पर लौटने की कोशिश करेगा। रॉयल्स की टीम एक समय शीर्ष स्थान के लिये गुजरात टाइटन्स को कड़ी टक्कर दे रही थी लेकिन हाल में उसका प्रदर्शन गड़बड़ा गया। वह कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियन्स से हार झेलने के बाद अब पंजाब का सामना करेगा। 

दूसरी तरफ पंजाब अंकतालिका में शीर्ष पर चल रहे गुजरात पर आठ विकेट की जीत से उत्साह से भरा है। मयंक अग्रवाल की अगुवाई वाली टीम प्लेऑफ की अपनी उम्मीदें बनाये रखने के लिये अपना विजय अभियान जारी रखना चाहेगी। राजस्थान अभी अंकतालिका में तीसरे स्थान पर है और इसका मुख्य श्रेय जोस बटलर को जाता है जिन्होंने अब तक वर्तमान टूर्नामेंट में सर्वाधिक 588 रन बनाये हैं। 

यह भी पढ़ें- शाहिद अफरिदी ने दानिस कनेरिया पर किया पलटवार, लगाया यह गंभीर आरोप

मुंबई के खिलाफ अकेले उन्होंने ही जिम्मा संभाला था जबकि कोलकाता के खिलाफ वह नाकाम रहे। राजस्थान यह दोनों मैच हार गया था। शीर्ष क्रम के दो अन्य बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल और कप्तान संजू सैमसन टुकड़ों में ही अच्छा प्रदर्शन कर पाये हैं। इन दोनों को अधिक जिम्मेदारी लेने की जरूरत है। टीम नंबर चार पर भिन्न खिलाड़ियों को आजमाती रही है और यदि शिमरोन हेटमायर को इस स्थान पर उतारा जाता है तो उसके चोटी के चार बल्लेबाज किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं।

राजस्थान को पहले बल्लेबाजी करने की स्थिति में बड़ा स्कोर बनाने की जरूरत है क्योंकि उसे चार में से तीन हार तब मिली जब उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर नहीं बनाया। राजस्थान का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है लेकिन पिछले दो मैचों में उसके गेंदबाज 158 और 152 रन के स्कोर का बचाव नहीं कर पाये थे। यह निश्चित तौर पर कम स्कोर था क्योंकि अभी टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, कुलदीप सेन और प्रसिद्ध कृष्णा ने प्रभावशाली गेंदबाजी की है। 

यह भी पढ़ें- IPL 2022 Points Table : ये 2 टीमें प्लेऑफ के करीब, इन 4 टीमों पर संकट

पंजाब के बल्लेबाजों के लिये रॉयल्स की गेंदबाजी का सामना करना आसान नहीं होगा। पंजाब की बल्लेबाजी में निरंतरता का अभाव है। शिखर धवन अभी टीम के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। लियाम लिविंगस्टोन और भानुका राजपक्षे ने भी बीच बीच में अच्छी बल्लेबाजी की है लेकिन उन्हें मिलकर अच्छा खेल दिखाना होगा। जॉनी बेयरस्टॉ अभी अपनी ख्याति के अनुरूप विस्फोटक बल्लेबाजी नहीं कर पाये हैं जबकि अग्रवाल का बल्ला भी नहीं चल पा रहा है जो टीम के लिये चिंता का विषय है। 

पिछले मैच में पंजाब के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करके गुजरात को 150 रन से कम स्कोर पर रोक दिया था। कैगिसो रबाडा ने पिछले दो मैचों में चार-चार विकेट लेकर फॉर्म में वापसी की। पंजाब की तरफ से अर्शदीप सिंह ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की है। उन्होंने अधिक विकेट नहीं लिये हैं लेकिन किफायती गेंदबाजी की है। 

यह भी पढ़ें- MI vs GT : हार्दिक पांड्या ने की ये बड़ी गलती तो रोहित शर्मा के सामने पड़ेगी भारी

टीम इस प्रकार हैं : 

पंजाब किंग्स: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल (कप्तान), अर्शदीप सिंह, कैगिसो रबाडा, जॉनी बेयरस्टॉ, राहुल चाहर, हरप्रीत बराड़, शाहरुख खान, प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा, ईशान पोरेल, लियाम लिविंगस्टोन, ओडियन स्मिथ, संदीप शर्मा, राज अंगद बावा, ऋषि धवन, प्रेरक मांकड़, वैभव अरोड़ा, ऋतिक चटर्जी, बलतेज ढांडा, अंश पटेल, नाथन एलिस, अथर्व ताएदे, भानुका राजपक्षे, बेनी हॉवेल। 

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैककॉय, अनुय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गरवाल, जेम्स नीशम, नाथन कूल्टर-नाइल, रासी वान डेर डूसन, डेरिल मिचेल।

इनपुट- भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement