1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 Purple Cap : युजवेंद्र चहल का पर्पल कैप पर फिर कब्जा, इमरान ताहिर की बराबरी

IPL 2022 Purple Cap : युजवेंद्र चहल का पर्पल कैप पर फिर कब्जा, इमरान ताहिर की बराबरी

युजवेंद्र चहल इस बार राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेल रहे हैं। आरआर की टीम प्लेआफ में जा चुकी है और उसे कुछ और मैच खेलने के लिए मिलेंगे। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 20, 2022 22:02 IST
Yuzvendra Chahal- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Yuzvendra Chahal

Highlights

  • वानिंदु हसरंगा को पीछे छोड़ पर्पल कैप पर फिर से युजवेंद्र चहल का कब्जा
  • साल 2019 में इमरान ताहिर ने लिए थे 26 विकेट, युजी चहल ने की बराबरी
  • ऑरेंज कैप कैप पर अभी भी जॉस बटलर का कब्जा, बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

IPL Purple Cap Yuzvendra Chahal : आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज केा मिलने वाली पर्पल कैप पर एक बार ​फिर युजवेंद्र चहल ने कब्जा कर लिया है। युजवेंद्र चहल के पास पहले भी ये कैप थी, लेकिन बीच ​में आरसीबी के गेंदबाज वानिंदु हसरंगा ने उनसे ये कैप छीन ली थी, इसके बाद अब फिर युजी चहल के पास ये कैप आ गई है। इस बीच युजवेंद्र चहल ने केवल पर्पल कैप ही नहीं जीती, बल्कि सीएसके के गेंदबाज रहे इमरान ता​हिर को भी पीछे छोड़ दिया है। इमरान ताहिर ने चेन्नई सुपरकिंग्स की ओरे से खेलते हुए साल 2019 में बतौर स्पिनर 26 विकेट लिए थे, जो एक स्पिनर के किसी भी आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट थे। अब युजवेंद्र चहल ने उसकी बराबरी कर ली है। करीब करीब ये भी पक्का है कि इस साल इमरान ताहिर का ये रिकॉर्ड टूट भी जाएगा। क्योंकि युजवेंद्र चहल इस बार राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेल रहे हैं। आरआर की टीम प्लेआफ में जा चुकी है और उसे कुछ और मैच खेलने के लिए मिलेंगे। 

Yuzvendra Chahal

Image Source : IPLT20.COM
Yuzvendra Chahal

आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज 

इस वक्त पर्पल कैप में आगे चल रहे गेंदबाजों की बात करें तो 14 मैच खेलकर 26 विकेट चटकाने वाले युजवेंद्र चहल तो नंबर वन पर हैं ही। इसके बाद दूसरे नंबर पर आरसीबी के गेंदबाज वानिंदु हसरंगा हैं। उन्होंने अपने 14 मैचों में 24 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं तीसरे नंबर पर कगिसो रबाडा हैं, जिन्होंने अब तक 12 ही मैच खेले हैं, लेकिन उनके भी 22 विकेट हो गए हैं। तीसरे नंबर पर उमरान मलिक पहुंच गए हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अब आईपीएल से बाहर हो गई है, लेकिन उमरान मलिक ने अपनी छाप छोड़ी है। उन्होंने 13 मेचों में 21 विकेट चटकाने में कामयाबी हासिल की है। इसके बाद पाचवें नंबर पर कुलदीप यादव हैं, जिन्होंने 13 मैचों में 20 विकेट लिए हैं। दिल्ली कैपिटल्स का लीग चरण में एक और मैच बाकी है, अगर इसमें कुलदीप यादव खेलते हैं तो उन्हें कुछ और विकेट भी मिल सकते हैं। 

Joss Buttler

Image Source : IPLT20.COM
Joss Buttler

ऑरेंज कैप पर अभी भी जॉस बटलर का ही कब्जा
वहीं अगर ऑरेंज कैप की बात करें तो इस पर अभी भी जॉस बटलर का ही कब्जा है। जॉस बटलर ने 14 मैचों में 629 रन बनाए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर केएल राहुल हैं, जिनके नाम 537 रन हैं। तीसरे नंबर अचानक से क्विवंटन डिकॉक आ गए हैं। उन्होंने 502 रन बना ​लिए हैं। इसके बाद चौथे नंबर पर फॉफ डुप्लेसी हैं, जिन्होंने 443 रन बनाए हैं और पांचवें नंबर पर डेविड वार्नर हैं, जो अब तक 427 रन बना चुके हैं।