1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 Qualifier 1: राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल में पहुंची गुजरात टाइटंस, डेविड मिलर ने खेली 'किलर' पारी

IPL 2022 Qualifier 1: राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल में पहुंची गुजरात टाइटंस, डेविड मिलर ने खेली 'किलर' पारी

IPL 2022 के प्लेऑफ में सबसे पहले पहुंचने वाली गुजराट टाइटंस अब सीजन की पहली फाइनलिस्ट भी बन गई है। क्वालीफायर 1 में हार्दिक पंड्या की टीम ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 24, 2022 23:45 IST
मिलर की किलर पारी से...- India TV Hindi
Image Source : IPL मिलर की किलर पारी से फाइनल में पहुंची गुजरात

Highlights

  • राजस्थान को 7 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची गुजरात टाइटंस
  • डेविड मिलर ने खेली 38 गेंदों पर 68 रनों की नाबाद मैच विनिंग पारी
  • क्वालीफायर 2 में एलिमिनेटर की विजेता टीम से भिड़ेगी राजस्थान रॉयल्स

IPL 2022 के प्लेऑफ के पहले क्वालीफायर (Qualifier 1) में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से मात देकर फाइनल में जगह बना ली है। वहीं राजस्थान को अब 27 तारीख को दूसरे क्वालीफायर में एलिमिनेटर की विजेता टीम से भिड़ना होगा। उस मैच में जो जीतेगा उसकी 29 मई को खिताबी मुकाबले में गुजरात से भिड़ंत होगी। इस मैच में पहले खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 188 रन बनाए थे। ऑरेंज कैप होल्डर जोस बटलर ने सर्वाधिक 89 रनों की पारी खेली थी। गुजरात के लिए 38 गेंदों पर नाबाद 68 रनों की पारी खेलकर डेविड मिलर जीत के हीरो बने।

जानिए पूरे मैच का हाल

टॉस हारकर पहले खेलने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दूसरे ओवर में ही यश दयाल ने यशस्वी जायसवाल (03) को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट करा दिया। जोस बटलर का बल्ला कई मैचों से खामोश था लेकिन इस बड़े मैच में उन्होंने पहले आराम से खेला और आक्रामक रवैया लेकर मैदान पर उतरे कप्तान संजू सैमसन (26 गेंदें 47 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़े। लेकिन आखिरी में उन्होंने गुजरात के गेंदबाजों को जमकर कूटा। 

बटलर ने 56 गेंद में 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से 89 रनों की पारी खेली। बटलर और सैमसन के अलावा देवदत्त पडिक्कल (28) ने भी उपयोगी पारी खेली। बटलर की पारी की बदौलत रॉयल्स की टीम अंतिम चार ओवर में 61 रन जोड़ने में सफल रही। टाइटंस की ओर से स्टार लेग स्पिनर राशिद खान ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 15 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। मोहम्मद शमी, यश दयाल और आर साई किशोर काफी महंगे साबित हुए। इन तीनों ने क्रमश: 43, 46 और 43 रन लुटाए और तीनों को एक-एक सफलता भी मिली। 

हार्दिक और मिलर ने गुजरात को फाइनल में पहुंचाया

गुजरात टाइटंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले ओवर में ही ट्रेंट बोल्ट के सामने बिना खाता खोले ऋद्धिमान साहा आउट हो गए। इसके बाद शुभमन गिल (35) और मैथ्यू वेड (35) ने दूसरे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी की। गिल दुर्भाग्यवश रन आउट हो गए और वेड बाउंड्री लाइन पर जोस बटलर के हाथों ओबेड मैकॉय की गेंद पर कैच आउट हो गए। गुजरात का रन रेट शुरू से अच्छा बना रहा। इसके बाद सिर्फ विकेट बचाने थे और इस रेट को बरकरार रखना था।

Qualifier 1 GT vs RR Highlights, IPL 2022 : डेविड मिलर ने गुजरात टाइटंस को फाइनल में पहुंचाया, राजस्थान को मिली हार

इसे बखूबी किया कप्तान हार्दिक पंड्या और डेविड मिलर ने। दोनों ने 85 पर 3 विकेट के बाद से टीम को संभाला और 106 रनों की शानदार नाबाद साझेदारी करते हुए जीत की राह को आसान किया। डेविड मिलर ने आखिरी ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा पर लगातार तीन छक्के लगाकर गुजरात का टिकट टू फाइनल पक्का किया। हार्दिक पंड्या ने भी नाबाद 27 गेंदों पर 40 रन बनाए। इस तरह टाइटंस ने 19.3 ओवर में महज तीन विकेट खोकर 191 रन बनाते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया।