Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

IPL 2022: RCB ने गुजरात को हराकर किया लीग स्टेज का अंत, Playoffs की उम्मीदों को रखा बरकरार

आरसीबी ने अपने आखिरी लीग मैच में गुजरात टाइटंस को 8 विकेट से हराकर अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को बरकरार रखा है। विराट कोहली ने सीजन का दूसरा और GT के खिलाफ दूसरा अर्धशतक जड़ा।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 19, 2022 23:26 IST
आरसीबी ने 8वीं जीत के...- India TV Hindi
Image Source : IPL आरसीबी ने 8वीं जीत के साथ किया लीग स्टेज का अंत

Highlights

  • आरसीबी ने आखिरी लीग मैच में गुजरात टाइटंस को 8 विकेट से हराया
  • प्लेऑफ के लिए आरसीबी की राह दिल्ली कैपिटल्स की हार पर निर्भर
  • विराट कोहली ने खेली 73 रनों की शानदार पारी, GT के खिलाफ ठोका दूसरा पचासा

IPL 2022 के 67वें लीग मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने गुजरात टाइटंस (GT) को 8 विकेट से मात दी। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में आरसीबी ने सीजन की 8वीं जीत के साथ लीग स्टेज का अंत किया। वहीं क्वालीफायर-1 में पहुंच चुकी टॉप पर काबिज गुजरात लीग स्टेज का विजयी अंत नहीं कर पाई। आपको बता दें कि बैंगलोर अब 14 मैचों 8 जीत के बाद 16 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर आ गई है। 

क्या रहा मैच का हाल?

इस मैच की बात करें तो टॉस जीतकर गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। गुजरात की शुरुआत खराब रही और शुभमन गिल 1 रन बनाकर जोश हेजलवुड का शिकार बने। इसके बाद मैथ्यू वेड दुर्भाग्यशाली रहे और डीआरएस की तकनीकी गलती से वह 16 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद अच्छी लय में नजर आ रहे ऋद्धिमान साहा फाफ डु प्लेसिस के डायरेक्ट हिट से 31 रन पर रन आउट हो गए। इसके बाद पारी को संभाला कैप्टेन पंड्या और डेविड मिलर ने।

हार्दिक पंड्या और डेविड मिलर ने चौथे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की। इसके बाद मिलर 34 रन बनाकर पर्पल कैप होल्डर वानिंदु हसरंगा का शिकार बने। हार्दिक पंड्या एक छोर पर टिके रहे। तेवतिया भी महज 2 रन बनाकर हेजलवुड का दूसरा शिकार बने। इसके बाद बैटिंग करने आए राशिद खान ने अपने चिर-परिचित अंदाज में बल्लेबाजी की और 6 गेंदों पर एक चौका और दो छक्कों की मदद से 19 रन ठोक दिए। हार्दिक पंड्या 61 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह गुजरात ने 5 विकेट गंवाकर 20 ओवर में 168 रन बनाए।

इसके बाद 169 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की शुरुआत शानदार रही। विराट कोहली और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने पहले विकेट के लिए 115 रन जोड़े। आसानी से जीत की ओर बढ़ने वाली आरसीबी के लिए राह को थोड़ा मुश्किल बनाया राशिद खान ने। उन्होंने पहले डु प्लेसिस को 44 और फिर विराट को 73 रनों पर वापस पवेलियन भेजा। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल (18 गेंदों पर 40 नाबाद) और दिनेश कार्तिक (2 नाबाद) ने टीम को आसानी से जीत तक पहुंचाया। बैंगलोर ने 18.4 ओवर में 2 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

अभी आरसीबी का खतरा टला नहीं है

आरसीबी लेकिन अभी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है। उसके सफर को सबसे बड़ा खतरा दिल्ली कैपिटल्स से है। दिल्ली का अभी एक मैच बाकी है और वह मुंबई इंडियंस के साथ आखिरी मैच में भिड़ेगी। अगर दिल्ली यह मैच हारती है तो आरसीबी प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। लेकिन अगर दिल्ली जीत जाती है तो वह क्वालीफाई कर लेगी और आरसीबी बाहर हो जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली का नेट रन रेट आरसीबी से अच्छा है।

GT vs RCB Scorecard, IPL 2022: आरसीबी ने गुजरात टाइटंस को 8 विकेट से हराया, विराट कोहली ने खेली 73 रनों की पारी

दिल्ली अपना आखिरी लीग मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलेगी। अब बैंगलोर को दिल्ली की हार का इंतजार करना होगा। क्योंकि दिल्ली का नेट रन रेट +0.255 और बैंगलोर का नेट रन रेट आज के मुकाबले के बाद -0.253 है। अब रोहित शर्मा यानी मुंबई के कप्तान के भरोसे आरसीबी की किस्मत टिकी है। शनिवार को अगर पांच बार की चैंपियन मुंबई जीत के साथ अपना सफर खत्म करेगी तो आरसीबी अंतिम-4 के लिए क्वालीफाई कर लेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement