Friday, March 29, 2024
Advertisement

LSG vs GT: IPL प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिये एक दूसरे से भिड़ेंगे गुजरात और लखनऊ

गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मंगलवार को जब आमने-सामने होंगी तो उनकी निगाह प्लेऑफ में जगह सुरक्षित करने पर टिकी रहेगी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: May 10, 2022 15:16 IST
LSG vs GT- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM LSG vs GT

पुणे। अपने पहले सत्र में ही शानदार प्रदर्शन करने वाली गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मंगलवार को जब आमने-सामने होंगी तो उनकी निगाह प्लेऑफ में जगह सुरक्षित करने पर टिकी रहेगी। गुजरात की टीम लीग में अधिकतर समय शीर्ष पर रही थी लेकिन पिछले दो मैचों में बल्लेबाजों की नाकामी के कारण उसे हार झेलनी पड़ी। इससे उसकी जगह लखनऊ शीर्ष पर पहुंच गया है। इन दोनों टीम के हालांकि समान 16 अंक हैं और इस मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम की प्लेऑफ में जगह पक्की हो जाएगी।

हार्दिक पंड्या की अगुवाई वाले गुजरात को पिछले सप्ताह पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियन्स से हार मिली थी। दूसरी तरफ लखनऊ ने अपने पिछले चार मैच जीते हैं। इनमें कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ पिछले मैच में 75 रन की जीत भी शामिल है जिससे लखनऊ की टीम बढ़े मनोबल के साथ मैदान पर उतरेगी। केएल राहुल ने लखनऊ का आगे बढ़कर नेतृत्व किया है। उन्होंने अब तक 11 मैचों में 451 रन बनाये हैं जिसमें दो शतक और अर्धशतक शामिल हैं।

लखनऊ की टीम बल्लेबाजी में उन पर काफी निर्भर है लेकिन हाल के मैचों में क्विंटन डिकॉक और दीपक हुड्डा ने अधिक जिम्मेदारी ली है जिससे राहुल का बोझ कम हुआ है। लखनऊ के गेंदबाज भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पंजाब किंग्स के खिलाफ जहां उन्होंने 153 रन का अच्छी तरह से बचाव किया वहीं केकेआर को 101 रन ही बनाने दिये थे। इस मैच में तेज गेंदबाज आवेश खान और जैसन होल्डर ने शानदार प्रदर्शन किया था।

तेज गेंदबाज मोहसिन खान, क्रुणाल पंड्या और श्रीलंका के दुशमंत चमीरा ने किफायती गेंदबाजी की है। रवि बिश्नोई हालांकि पिछले मैच में थोड़े महंगे साबित हुए थे। जहां तक गुजरात का सवाल है तो उसने मुश्किल परिस्थितियों में वापसी करके अपनी स्थिति मजबूत की। उसके अलग अलग खिलाड़ियों ने अब तक मैच विजेता की भूमिका निभाई है, लेकिन मुंबई के खिलाफ ऐसा नहीं हुआ जब वे आखिरी ओवर में नौ रन नहीं बना पाये थे।

गुजरात के बल्लेबाजों को निरंतरता बनाये रखने की जरूरत है। उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज लंबी पारियां नहीं खेल पा रहे हैं। शुभमन गिल चमक नहीं बिखेर पाये हैं लेकिन ऋद्धिमान साहा ने अपने इरादे अच्छी तरह से जताये हैं। हाल के मैचों में हार्दिक, डेविड मिलर और राहुल तेवतिया भी नहीं चल पाये थे। उन्हें टूर्नामेंट के महत्वपूर्ण मोड़ पर पुरानी लय हासिल करनी होगी। गुजरात के पास मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन और राशिद खान के रूप में विश्वस्तरीय गेंदबाज हैं। शमी हालांकि हाल में अपने रंग में नहीं दिखे। उन्हें भी लय में लौटने की जरूरत है।

टीम इस प्रकार हैं :-

गुजरात टाइटन्स: हार्दिक पंड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, ऋद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन, यश दयाल।

लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, एविन लुईस, मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दुष्मंथा चमीरा, मोहसिन खान, मयंक यादव, अंकित राजपूत, आवेश खान, एंड्रयू टाय, मार्कस स्टोइनिस, काइल मेयर्स, करण शर्मा, कृष्णप्पा गौतम, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, कुणाल पंड्या, जैसन होल्डर। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement