Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IPL के इतिहास में धोनी ऐसा करने वाले इकलौते कप्तान, कोई भी खिलाड़ी नहीं बना पाया ये रिकॉर्ड

MS Dhoni Captaincy: महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सीएसके की टीम ने पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। लेकिन आईपीएल 2024 से पहले ही धोनी ने कप्तानी छोड़ दी है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: March 22, 2024 8:23 IST
MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : IPL MS Dhoni

MS Dhoni Captaincy IPL: महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल 2024 से पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ दी है। उनकी जगह युवा रुतुराज गायकवाड़ को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सीएसके की टीम ने धोनी की चमत्कारी कप्तानी में पांच बार आईपीएल ट्रॉफी जीती। धोनी की कप्तानी में कई युवा खिलाड़ियों ने अपना करियर बनाया है। धोनी हमेशा से ही प्लेयर्स को सपोर्ट करने के लिए जाने जाते हैं। IPL में धोनी के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज है। 

ऐसा करने वाले पहले कप्तान 

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 का खिताब गुजरात टाइटंस को हराकर जीता था। धोनी आईपीएल के 16 साल के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपने आखिरी मैच में ट्रॉफी जीती हो। उनके पहले कोई भी ऐसा नहीं कर पाया है। धोनी की गिनती दुनिया के महानतम कप्तानों में होती है। वह गेंदबाजी में बेहतरीन तरीके से बदलाव करते हैं और उन्हें DRS का महारथी माना जाता है। धोनी हमेशा से ही चौंकाने वाले फैसले लेने के जाने जाते हैं। 

धोनी ने आईपीएल के 226 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 133 मैच जीते हैं और 91 में हार मिली है। वहीं 2 मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला है। धोनी आईपीएल के पहले ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने 100 से ज्यादा मैचों में जीत दर्ज की है। 

CSK ने 10 बार फाइनल में बनाई जगह

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2010, 2011, 2018, 2021, 2023 का खिताब जीता है। उन्होंने अपने शांत और चतुर दिमाग से सीएसके की टीम को कई बार मुश्किल परिस्थितियों से निकाला है। धोनी की कप्तानी में ही सीएसके ने 10 बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है। धोनी ने 14 मैचों में राइजिंग सुपर जायंट्स की कप्तानी भी संभाली थी। 

ऐसा रहा है करियर

कप्तानी के अलावा महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के बेस्ट फिनिशर हैं। अगर धोनी क्रीज पर हैं तो फैंस को जीत की आस रहती है। धोनी साल 2008 से ही आईपीएल में खेल रहे हैं। उन्होंने अभी तक आईपीएल के 250 मैचों में 5082 रन बनाए हैं, जिसमें 24 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने आईपीएल में 239 छक्के भी जड़े हैं। 

यह भी पढ़ें: 

क्या धोनी खेलेंगे IPL 2024 का पूरा सीजन? CSK कोच स्टीफन फ्लेमिंग दिया ये जवाब

धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित ने शेयर की ये फोटो, हिटमैन की भी गई है कप्तानी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement