1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022: मुंबई के भरोसे आरसीबी की टीम, दिल्ली और राजस्थान की जीत से कुछ इस तरह बदल सकता है प्लेऑफ का समीकरण

IPL 2022: मुंबई के भरोसे आरसीबी की टीम, दिल्ली और राजस्थान की जीत से कुछ इस तरह बदल सकता है प्लेऑफ का समीकरण

लीग चरण में अभी दो ऐसे मुकाबले बचे हुए हैं जिसके परिणाम के बाद पॉइंट्स टेबल में बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है और प्लेऑफ के समीकरण में भी बदलाव की संभावना बन जाएगी।

Jitendra Kumar Written by: Jitendra Kumar @jitendrak23
Updated on: May 20, 2022 15:41 IST
Ipl 2022, ipl 2022 playoffs qualification scenario, ipl 2022 playoffs, ipl 2022 qualification scenar- India TV Hindi
Image Source : IPLT2022/BCCI सीजन-15 में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हुई भिड़ंत

 

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के प्लेऑफ की तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है। गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम सीजन-15 के प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली पहली दो टीम बनी हैं। हालांकि लीग चरण में अभी दो ऐसे मुकाबले बचे हुए हैं जिसके परिणाम के बाद पॉइंट्स टेबल में बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है और प्लेऑफ के समीकरण में भी बदलाव की संभावना बन जाएगी।

लीग चरण में गुजरात की टीम अपने 14 मैचों में से 10 में जीत हासिल कर 20 अंक प्राप्त कर पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर है। ऐसे में यह साफ है कि गुजरात पहला क्वालीफायर खेलेगी। टीम अगर पहले क्वालीफायर हार भी जाती है तो उसे दूसरा मौका मिलेगा। वहीं लखनऊ की टीम 18 अंक के साथ दूसरे स्थान पर अपने लीग चरण के अभियान का समापन किया है।

यह भी पढ़ें- IPL 2022 : मैथ्यू वेड के विकेट पर विवाद, DRS तकनीक पर फिर उठे सवाल; ड्रेसिंग रूम में तोड़-फोड़ का Video वायरल

हालांकि 18 अंक होने के बावजूद अभी लखनऊ के दूसरे स्थान पर खतरा मंडरा रहा है। दरअसल राजस्थान रॉयल्स को लीग स्टेज में अभी एक मैच खेलना बाकी है। वहीं अब तक खेले गए अपने 13 मैचों में से उसने 8 में जीत हासिल किया है और 16 अंकों के साथ लगभग प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुका है। ऐसे में अगर चेन्नई के खिलाफ होने वाले मैच में राजस्थान की टीम जीत हासिल करती है तो रन रेट के उलटफेर के कारण है वह लखनऊ को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच सकता है। इस तरह लखनऊ की टीम 18 अंक होने के बावजूद तीसरे पायदान पर आ जाएगी। वहीं चेन्नई पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है।

वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने अपने आखिरी लीग मैच में गुजरात के खिलाफ जीत हासिल कर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा है। हालांकि उसे अब मुंबई इंडियंस की जीत का इंतजार है, जिसे दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ भिड़ना है।

यह भी पढ़ें- CSK vs RR, Head to Head: राजस्थान के खिलाफ सीएसके का पलड़ा रहा है भारी, जानें क्या है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

दिल्ली की टीम अब तक खेले गए अपने 13 मैचों में से 7 में जीत हासिल की है और उसके 14 अंक है। इसके अलावा रन रेट के मामले में भी वह आरसीबी से कही बेहतर है। ऐसे में आरसीबी की टीम अब प्लेऑफ में तभी पहुंच पाएगी जब मुंबई के खिलाफ दिल्ली हार जाए। 

वहीं अगर दिल्ली की टीम मुंबई को हरा देती है तो वह सीजन-15 में क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम बन सकती है। मुंबई की टीम सीजन-15 के प्लेऑफ से बाहर होने वाली पहली टीम टीम बनी थी। इसके अलावा सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स की उम्मीदें भी खत्म हो चुकी है।