Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ओलंपिक क्वालीफायर के फाइनल में पहुंचे विकास, अमित पंघल को मिली हार

विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघल और कांस्य पदक जीतने वाली लवलिना बोरगोहेन को अपने-अपने वर्ग के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। 

IANS Edited by: IANS
Published on: March 11, 2020 9:21 IST
vikas krishan, asian boxing olympic qualifiers, vikas krishan tokyo olympics, vikas krishan boxing a- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES vikas krishan

तीसरी बार ओलम्पिक का टिकट पाने वाले भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्ण ने एशिया/ओसनिया ओलम्पिक क्वालीफायर के सेमीफाइनल में जीत दर्ज कर फाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघल और कांस्य पदक जीतने वाली लवलिना बोरगोहेन को अपने-अपने वर्ग के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। विकास ने पुरुषों के 69 किग्रा में मौजूदा विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक विजेता कजाकिस्तान के अबलैखान झुससुपोव को कड़े मुकाबले में 3-2 से मात देकर फाइनल में अपनी जगह पक्की। फाइनल में विकास का सामना बुधवार को जॉर्डन के जायेद एसाश से होगा।

विकास ने इससे पहले, क्वार्टर फाइनल में जापान के सेवोनरेटस ओजाका को एकतरफा अंदाज में 5-0 से मात दी थी और तीसरी बार ओलंपिक कोटा हासिल किया था।

एक अन्य मुकाबले में सचिन कुमार ने पहले बॉक्स ऑफ बाउट मुकाबले में वियतनाम के मानह कुओंग एनगुएन को 4-1 से करारी शिकसत दी। सचिन इसके साथ ही फाइनल बॉक्स ऑफ बाउट में पहुंच गए है। सचिन अगर फाइनल बॉक्स ऑफ बाउट में बुधवार को जीत दर्ज करते हैं तो वह ओलंपिक कोटा हासिल करने में सफल रहेंगे।

फाइनल बॉक्स ऑफ बाउट में सचिन के सामने ताजिकिस्तान के शाबोस नेगमातुलोएव की चुनौती होगी। बुधवार को ही एक अन्य बॉक्स आफ बाउट मुकाबले में मनीष का सामना ऑस्ट्रेलिया के हेरिसन गार्साइड से होगा। मनीष अगर इस मुकाबले को जीतते हैं तो वह भी ओलंपिक टिकट हासिल कर लेंगे।

सचिन को इससे पहले, अपने पिछले मुकाबले में चीन के देक्सियान चेंग से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था और फिर बॉक्स ऑफ बाउट मुकाबले में उतरना पड़ा।

इस बीच, राष्ट्रमंडल खेल एवं एशियाई खेल चैम्पियन टॉप सीड पंघल को 52 किग्रा के सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। रियो ओलम्पिक के कांस्य पदक विजेता चीन के हु जियानगुआन ने एक कड़े मुकाबले में पंघल को 3-2 से मात दी।

जियागुआन 2015 में विश्व चैंपियनशिप और 2019 में एशियाई चैंपियनशिप में भी कांस्य पदक हासिल कर चुके हैं।

पंघल ने इससे पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दक्षिण एशियाई खेलों के चैंपियन फिलिपींस के कार्लो पालम को 4-1 से मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की थी और टोक्यो ओलम्पिक खेलने का अपना सपना पूरा किया था।

लवलिना को महिलाओं की 69 किग्रा के सेमीफाइनल में चीन की होंग गु ने मात दी। गु ने लवलिना को 5-0 से पराजित किया।

विश्व चैंपियनशिप की दो बार की कांस्य पदक विजेता और दूसरी सीड लवलिना ने उज्बेकिस्तान की मफतूनाखोन मेलीवा को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी और ओलम्पिक कोटा हासिल किया था। लवलिना ने पहली बार ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement