1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 में खेलेंगे सेरेना, फेडरर और जोकोविच

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 में खेलेंगे सेरेना, फेडरर और जोकोविच

फेडरर का आस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेना तय नहीं लग रहा था क्योंकि घुटनों की दो राउंड की सर्जरी के बाद फिट होने के लिए उन्हें समय चाहिए था। 

Bhasha Bhasha
Published on: December 24, 2020 16:36 IST
Australian Open 2021: Roger Federer, Serena Williams among entries for tournament - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Australian Open 2021: Roger Federer, Serena Williams among entries for tournament 

मेलबर्न। टेनिस दिग्गज रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम-ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की पुष्टि की है। इन दोनों दिग्गजों के अलावा विश्व नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी एश्लेगट बार्टी और आठ बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच भी आठ से 21 फरवरी तक होने वाले साल के पहले ग्रैंड स्लैम में खेलेंगे।

फेडरर का आस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेना तय नहीं लग रहा था क्योंकि घुटनों की दो राउंड की सर्जरी के बाद फिट होने के लिए उन्हें समय चाहिए था। लेकिन स्विटजरलैंड के खिलाड़ी ने दुबई में अपनी ट्रेनिंग शुरू कर दी है और वो उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जो मेलबर्न पार्क आएंगे।

ये भी पढ़ें - ​आईपीएल 2022 से टूर्नामेंट में खेलेगी 10 टीमें, बीसीसीआई ने दी मंजूरी

आठ बार की आस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन सेरेना के पास टूर्नामेंट में महिला एकल वर्ग में सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने और मारग्रेट के रिकॉर्ड 24 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा।

टूर्नामेंट डायरेक्टर ने क्रैग टिले ने गुरुवार को एक बयान में कहा, " इस बार का आस्ट्रेलियन ओपन पिछली बार से अलग होगा। हमारे लिए खिलाड़ियों की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। हमारे पास इस टूर्नामेंट को सुरक्षित माहौल में कराने का अवसर है। खिलाड़ियों ने इस साल दर्शकों को बहुत मिस किया है।"

उन्होंने कहा, " इस बार के आस्ट्रेलियन ओपन के लिए कई शानदार कहानियां हैं। कई खिलाड़ी चोट या फिर निजी कारणों से दूर रहने के बाद वापसी कर रहे हैं। सेरेना इस बार अपने आठवें आस्ट्रेलियन खिताब के लिए भिड़ेंगी। मेलबर्न पार्क में उनका रिकॉर्ड शानदार है। वहीं, जोकोविच अपने नौवें आस्ट्रेलियन ओपन खिताब के लिए खेलेंगे। आस्ट्रेलिया की नंबर-1 खिलाड़ी एश्ले बार्टी भी ग्रैंड स्लैम में वापसी कर रही हैं। फेडरर भी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं।"

ये भी पढ़ें - Ind vs Aus : गंभीर ने माना, भारत को नहीं भूलना चाहिए कि वो एडिलेड में थे हावी

पुरुष एकल वर्ग में जोकोविच के अलावा वर्ल्ड नंबर-2 राफेल नडाल, डोमिनीक थिएम, डेनिल मेदवेदेव, स्टीफानोस सितसिपास, एलेजक्जेंडर ज्वेरेव, आंद्रे रूबलेव, डिएगो श्वैटर्जमैन और माटीओ ब्रेटिनी भी आस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेंगे।

महिलाओं में विश्व रैंकिंग में दूसरे नंबर की सिमोना हालेप, 2020 अमेरिका ओपन चैंपियन नाओमी ओसाका, मौजूदा चैंपियन सोफिया केनिन, एलिना स्वितोलिना, कैरोलिना प्लिस्कोवा, बियांका एंड्रीस्कु, पेट्रा क्वितोवा, किकी बर्टेंस और आर्य सबालेंका शामिल हैं।

दो बार की चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका 2020 में नहीं खेली थी और अब वह इसमें वापसी कर रही हैं। उनके अलावा अक्टूबर में रोलां गैरों खिताब जीतने वाली 19 वर्षीय इगा स्विएटेक भी भाग लेंगी।

कुल 104 खिलाड़ियों को पुरुष और महिला एकल के मुख्य ड्रॉ में सीधे प्रवेश मिलेगा और आठ को वाइल्ड कार्ड से टूर्नामेंट में प्रवेश मिलेगा।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : सिडनी ने अंतिम दो टेस्ट की मेजबानी की पेशकश की

आस्ट्रेलियन ओपन का आगाज 8 फरवरी से होगा और यह 21 फरवरी तक चलेगा। कोरोना के कारण हार्ड कोर्ट के इस इवेंट का आयोजन जनवरी की बजाय फरवरी में हो रहा है।

आस्ट्रेलियन ओपन के लिए पुरुषों की क्वालीफाईं इवेंट का आयोजन 10 से 13 जनवरी के बीच दोहा में होगा। इसके बाद खिलाड़ी मेलबर्न में जमा होंगे और 14 दिन के क्वारंटीन पर जाएंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X