Monday, May 06, 2024
Advertisement

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने के लिए भारतीय एथलीटों का पहला जत्था हुआ रवाना

आठ खेलों के एथलीट और सहयोगी स्टाफ - तीरंदाजी, हॉकी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, जूडो, जिम्नास्टिक और भारोत्तोलन - इस बैच का हिस्सा थे, जिसमें दो हॉकी टीमें का सबसे बड़ा हिस्सा था।  

IANS Edited by: IANS
Published on: July 18, 2021 11:02 IST
Tokyo Olympic, India, Sports - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@INDIASPORTS Tokyo Olympic

टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए भारतीय दल का पहला जत्था शनिवार देर रात जापान के लिए रवाना हुआ, जिसमें पुरुष और महिला हॉकी टीमों के सदस्य, विश्व चैंपियन शटलर पीवी सिंधु और तीरंदाजी टीम शामिल थे। 88 के बैच में 54 एथलीट, सपोर्ट स्टाफ और भारतीय ओलंपिक संघ के प्रतिनिधि शामिल थे। 

आठ खेलों के एथलीट और सहयोगी स्टाफ - तीरंदाजी, हॉकी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, जूडो, जिम्नास्टिक और भारोत्तोलन - इस बैच का हिस्सा थे, जिसमें दो हॉकी टीमें का सबसे बड़ा हिस्सा था।

यह भी पढ़ें- दक्षिण कोरियाई पूर्व टेबल टेनिस दिग्गज रयू सेउंग टोक्यो पहुंचते ही हुए कोरोना पॉजिटिव

खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, केवल उन गणमान्य व्यक्तियों और अन्य अधिकारियों को ही आयोजन में प्रवेश की अनुमति दी गई, जिनकी कोविड परीक्षण रिपोर्ट नकारात्मक थी।

कोविड-19 महामारी के नियमों को ध्यान में रखते हुए, सभी एथलीटों को हर समय अपने मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना था।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक, आईओए अध्यक्ष नरिंदर ध्रुव बत्रा और इसके महासचिव राजीव मेहता ने उन्हें औपचारिक विदाई दी।

यह भी पढ़ें- ENG vs PAK : दूसरे टी-20 मैच के लिए इंग्लैंड की टीम में हुई जोस बटलर की वापसी

ठाकुर ने कहा, जब आप ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने जाते हैं, तो यह आपके लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण होता है। यह आपके अनुशासन, ²ढ़ संकल्प और समर्पण के कारण संभव हुआ है और इसीलिए आप यहां टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

ठाकुर ने आगे कहा, मुझे यकीन है कि जब आप मैदान पर होंगे, आप अपनी पूरी ऊर्जा, ²ढ़ संकल्प और प्रेरणा के साथ वहां होंगे। जैसा कि पीएम मोदी ने कहा, कृपया एक खुले दिमाग के साथ जाएं। 135 करोड़ भारतीय आपके साथ हैं, उनकी शुभकामनाएं और आशीर्वाद आपके साथ हैं।

कुल मिलाकर, 127 भारतीय एथलीटों ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है, जो एक रिकॉर्ड है। इससे पहले रियो ओलंपिक में 117 एथलीट हिस्सा ले चुके हैं।

यह भी पढ़ें- टोक्यो ओलंपिक पर मंडराया कोरोना संक्रमण का खतरा, खेल गांव में रुके दो एथलीट हुए संक्रमित

शूटिंग, सेलिंग और रोइंग रीम पहले ही टोक्यो पहुंच चुके हैं और उनमें से कुछ ने अपना अभ्यास भी शुरू कर दिया है।

टोक्यो मेट्रोपॉलिटन सरकार के स्वास्थ्य विभाग के एक निर्णय के अनुसार, भारत से टोक्यो पहुंचने वाले एथलीटों को तीन दिनों के स्पेशल क्वारंटीन से गुजरना होगा। भारत के अलावा, 11 अन्य देशों के एथलीटों को स्पेशल क्वारंटीन संगरोध के लिए चुना गया है क्योंकि उनके देश में नोवेल कोरोनावायरस का एक अलग रूप है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement