Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप: भारत ने पोलैंड को 8-2 से रौंदा, क्वार्टरफाइनल में बेल्जियम से होगा सामना

गत चैम्पियन भारत ने शनिवार को पोलैंड को 8-2 से हराकर एफआईएच पुरूष जूनियर हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल के लिये क्वालीफाई किया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 27, 2021 22:14 IST
जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप:...- India TV Hindi
Image Source : HOCKEY INDIA जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप: भारत ने पोलैंड को 8-2 से रौंदा, क्वार्टरफाइनल में बेल्जियम से होगा सामना

भुवनेश्वर। संजय कुमार, अरिजीत सिंह हुंडाल और सुदीप चिरमाको के दो दो गोल की मदद से गत चैम्पियन भारत ने शनिवार को यहां पोलैंड को 8-2 से हराकर एफआईएच पुरूष जूनियर हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल के लिये क्वालीफाई किया। पहले दो मैचों में हैट्रिक बनाने के बाद उप कप्तान संजय (चौथे, 58वें मिनट) में शानदार फॉर्म जारी रखी जबकि कनाडा के खिलाफ हैट्रिक करने वाले हुंडाल (आठवें, 60वें मिनट) ने दो गोल दागे।

चिरमाको (24वें और 40वें मिनट) ने भी टीम की जीत में योगदान दिया जबकि पूल बी के मैच में मेजबानों के लिये दो अन्य गोल उत्तम सिंह (34वें मिनट) और शरदानंद तिवारी (38वें मिनट) ने किये। पोलैंड ने अपने दोनों गोल चौथे और अंतिम क्वार्टर में किये। उसके लिये वोजसिएच रूतकोवस्की ने 50वें और रोबर्ट पावलाक ने 54वें मिनट में गोल किये। भारत का सामना अब एक दिसंबर को क्वार्टर फाइनल में पिछले चरण की उप विजेता बेल्जियम से होगा। बेल्जियम ने पूल ए में गोल अंतर में मलेशिया को पछाड़ा क्योंकि दोनों टीमों के सात सात अंक थे।

IND v NZ : अक्षर पटेल ने 5 विकेट लेने के साथ ही लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ऐसा करने वाले बने दुनिया के तीसरे गेंदबाज

टूर्नामेंट के शुरूआती मुकाबले में फ्रांस के हाथों मिली 4-5 की उलटफेर भरी हार के बाद भारत ने पूल के दूसरे मैच में कनाडा को 13-1 से पस्त कर टूर्नामेंट में बने रहने की उम्मीद जीवंत रखी थी। पोलैंड के खिलाफ मुकाबला उसके लिये ‘करो या मरो’ का था और भारतीयों ने गुरूवार को कनाडा के खिलाफ मैच के आत्मविश्वास को जारी रखते हुए शुरू से ही पोलैंड पर दबाव बना दिया। भारत को अपने प्रयासों का फल भी जल्द ही मिल गया और स्टार ड्रैगफ्लिकर संजय ने चौथे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से टूर्नामेंट का अपना सातवां गोल दाग दिया।

भारतीयों ने अपनी आक्रामकता बरकरार रखी और चार मिनट बाद अपनी बढ़त दोगुनी कर दी जिसमें फिर गोल पेनल्टी कॉर्नर से हुआ लेकिन यह गोल हुंडाल ने दागा। सुदीप ने फिर 24वें मिनट में शानदार मैदानी गोल से भारत की बढ़त तीन गुनी कर दी और टीम हाफ टाइम तक 3-0 से बढ़त बनाये थी। तीसरे क्वार्टर के चार मिनट में उत्तम ने मैदानी गोल से भारत को 4-0 से आगे कर दिया। इसके बाद तिवारी ने 38वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से गोल कर स्कोर में इजाफा किया।

सुदीप ने फिर 40वें मिनट में मैदानी गोल दाग दिया। फिर 0-6 से पिछड़ रही पोलैंड की टीम ने अंतिम क्वार्टर में आक्रामकता अख्तियार की। उन्होंने कई पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये और इस दौरान दो बार गोल कर हार के अंतर को कम किया। भारत ने संजय और हुंडाल के मैदानी गोल से बड़े अंतर से जीत दर्ज की। दिन के अन्य मैचों में पाकिस्तान ने पूल डी में मिस्र को 3-1 से जबकि फ्रांस ने कनाडा को 11-1 से हराया जिससे वह पूल ए में अपने सभी मैच जीतकर शीर्ष पर रहा।

मलेशिया ने दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराकर पूल ए में दूसरे स्थान पर रहकर क्वार्टरफाइनल के लिये क्वालीफाई किया जबकि बेल्जियम ने चिली को 3-0 से हराया जिससे वह अपने पूल में शीर्ष पर रहा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement