Saturday, April 20, 2024
Advertisement

हॉकी इंडिया ने बलबीर सिंह जूनियर की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को बलबीर सिंह दोसांझ जैसे दिग्गज के साथ खेलने वाले महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह जूनियर के निधन पर शोक व्यक्त किया। 

IANS Reported by: IANS
Published on: April 13, 2021 16:52 IST
Hockey India mourns the death of Balbir Singh Jr.- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@THEHOCKEYINDIA Hockey India mourns the death of Balbir Singh Jr.

नई दिल्ली। हॉकी इंडिया ने मंगलवार को बलबीर सिंह दोसांझ जैसे दिग्गज के साथ खेलने वाले महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह जूनियर के निधन पर शोक व्यक्त किया। बलबीर सिंह जूनियर जो कि बलबीर सिंह सीनियर के साथ-साथ लेस्ली क्लॉडियस, पृथ्वीपाल सिंह, बालकिशन, चार्ल्स स्टीफन जैसे अन्य शीर्ष खिलाड़ियों खेले थे। । बलबीर सिंह जूनियर 1958 में जापान के टोक्यो में आयोजित एशियाई खेलों में रजत जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे।

IPL 2021 : हर्षल पटेल को 2018 में हुए इस अपमान से मिली थी खेल सुधारने की प्रेरणा, अब किया खुलासा

भारतीय सेना में मेजर के रूप में सेवानिवृत्त होने के बादोलबीर सिंह जूनियर चंडीगढ़ में रहते थे।

IPL 2021 की प्वॉइंट्स टेबल में दिल्ली कैपिटल्स टॉप पर, धोनी की CSK की हालत फिर से खराब

बलबीर सिंह जूनियर को संसारपुर (जालंधर) से भारत की हॉकी नर्सरी के रूप में जाना जाता है। गांव के कई बच्चों की तरह, बलबीर सिंह जूनियर ने भी छह साल की उम्र में अपने जीवन के शुरूआती दिनों में हॉकी में कदम रखा और 1951 में जब भारतीय हॉकी टीम ने अफगानिस्तान का दौरा किया तो उन्हें भारत के लिए खेलने के लिए चुना गया।

बिना फैंस के खेला जाएगा इंडियन ओपन बैडमिन्टन टूर्नामेंट, सिंधु-कैरोलिना पर होंगी निगाहें

वह पंजाब राज्य हॉकी टीम का भी हिस्सा थे और पंजाब यूनिवर्सिटी टीम की कप्तानी भी की। बाद में अपने करियर में उन्होंने भारतीय रेलवे हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व किया, जिसने स्पेन, स्विट्जरलैंड और इटली जैसे यूरोपीय देशों का दौरा किया। उन्होंने नीदरलैंड्स में टेस्ट मैच भी खेले।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोबम ने बलबीर सिंह जूनियर को अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए कहा, "हॉकी इंडिया की ओर से, मैं बलबीर सिंह जूनियर के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। भारतीय हॉकी में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा और हॉकी बिरादरी उनके निधन पर शोक व्यक्त करती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement