Friday, April 19, 2024
Advertisement

डोप टेस्ट में फंसे शॉटपुटर नवीन चिकारा, लगा चार साल का बैन

नवीन चिकारा ने साल 2018 में शानदार प्रदर्शन किया था। इस साल उन्होंने फेडरेशन कप में सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब हुए थे जबकि इंटर स्टेट चैंपियनशिप में वह उपविजेता रहे थे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: March 28, 2020 13:08 IST
Navin Chikara, Indian shot putter, World Anti-Doping Agency- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Doping 

 

अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ की इंटीग्रिटी यूनिट ने 2018 में टूर्नामेंट से बाहर डोप टेस्ट में नाकाम रहने के कारण शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा को चार साल के लिये निलंबित कर दिया । चिकारा को प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का दोषी पाया गया और उनका निलंबन 27 जुलाई 2018 से लागू होगा । आईएएएफ ने शुक्रवार को यह जानकारी दी । 

इसने एक बयान में कहा ,‘‘27 जुलाई 2018 को खिलाड़ी को टूर्नामेंट से बाहर जांच में दोषी पाया गया । 28 अक्टूबर 2018 को मांट्रियल में विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी की अधिकृत लैब में उसके नमूने में प्रतिबंधित पदार्थ के अंश पाये गए ।’’ 

चिकारा ने 2018 फेडरेशन कप में रजत पदक जीता था । वह इसी साल अंतर प्रांत चैम्पियनशिप में उपविजेता रहे । नवंबर 2018 में उन पर अस्थायी निलंबन लगाया गया । बाद में उसके बी नमूने की जांच की गई। दिसंबर 2018 में उसने एआईयू को बताया कि उसे पता नहीं था कि जीएचआरपी 6 प्रतिबंधित पदार्थ है जो उसके नमूने में पाया गया । 

उसने 12 मार्च को स्वीकार किया कि उसने डोपिंग निरोधक नियमों का उल्लंघन किया है और लिखित में यह कबूलनामा दिया । 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement