Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ISL-6 : सनटाना के 2 गोल से ओडिशा ने घर में जमशेदपुर एफसी को हरा किया विजयी आगाज

ओडिशा ने अभी तक अपने सभी मैच पुणे में खेले थे क्योंकि इससे पहले यह स्टेडियम उपलब्ध नहीं था। मेजबान टीम ने अपने असल घर में जीत के साथ उद्घाटन किया।

IANS Reported by: IANS
Published on: December 28, 2019 7:06 IST
Odisha FC- India TV Hindi
Image Source : PTI Odisha FC

भुवनेश्वर| ओडिशा एफसी ने शुक्रवार को हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के छठे सीजन में अपने घरेलू मैदान कलिंगा स्टेडियम में अपना पहला मैच खेला। मेजबान टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने घरेलू दर्शकों का निराश होने का मौका नहीं दिया और जमशेदपुर एफसी को रोमांचक मुकाबले में 2-1 से हरा दिया। यह तीनों गोल पहले हाफ में हुए। इस जीत ने ओडिशा को छठे स्थान पर ला दिया है। 10 मैचों में यह उसकी तीसरी जीत है। मेजबान टीम के अब 12 अंक हो गए हैं। जमशेदपुर 10 मैचों में 13 अंकों के साथ चौथे स्थान पर ही बनी हुई है।

ओडिशा ने अभी तक अपने सभी मैच पुणे में खेले थे क्योंकि इससे पहले यह स्टेडियम उपलब्ध नहीं था। मेजबान टीम ने अपने असल घर में जीत के साथ उद्घाटन किया।

मैच की शुरुआत हालांकि ऐसी हुई कि मेजबान टीम के दर्शकों के माथे पर चिंता की लकीरें आ गईं। पांचवें मिनट में जमशेदपुर ने गोल करने का प्रयास किया जिसमें ऐसा लगा कि गेंद विनीत राय के हाथ से लगी है। मेहमान टीम ने पेनाल्टी की मांग की जिसे नकार दिया गया।

धीर-धीरे ओडिशा ने अपने घर में अपनी बादशाहत का परिचय दिया और कुछ मौके बनाए। 13वें और 18वें मिनट में ओडिशा ने दो कोशिशें कीं जो असफल रहीं। सफलता उसे मिली वो भी 28वें मिनट में। नंदकुमार सेकर के पास गेंद आई, उन्होंने कुछ समय गेंद अपने पास ही रखी। नंदकुमार ने जैसे ही मौका देखा गेंद एरिडेन सनटाना को दी। संटाना ने बिना कोई गलती के उसे नेट में डाल अपने घर में ओडिशा का खाता खोला।

ओडिशा की खुशी 10 मिनट बाद उसके डिफेंस की गलती से धूमिल पड़ गई। 38वें मिनट में नारायण दास ने सुमित पस्सी को गिरा दिया जिसके कारण जमशेदपुर को पेनाल्टी मिली। इस मौके को एइतोर मोनरॉय ने भुनाते हुए स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया।

मैच शुरू से रोमांचक चल रहा था और इसकी उम्मीद भी बनी हुई थी। पहले हाफ के इंजुरी टाइम में सनटाना ने इस रोमांच को गोल कर और आगे पहुंचा दिया। इस बार भी यह गोल सनटाना ने नंदकुमार के पास पर किया। सनटना की इस विश्वस्तरीय हिट का जमशेदपुर के गोलकीपर के पास कोई जवाब नहीं था।

दूसरे हाफ की शुरुआत में दोनों टीमों के खेल में पहले हाफ जैसा स्तर दिख नहीं रहा था हालांकि दोनों टीमें हाफ चांस जरूर बना रही थी। हां ओडिशा को इस हाफ में इस मैच का चौथा पीला कार्ड मिला। 62वें मिनट में शुभम को पीला कार्ड मिला जबकि पहले हाफ में 33वें मिनट में डेल्गाडो, 30नें मिनट में नारायण दास और 19वें मिनट में गौरव बोरा को यह कार्ड मिल चुका था।

इसी बीच 66वें मिनट में फारुख चौधरी और मुबासीर रहमान ने दो करीबी पास किए जिन पर लगा कि जमशेदपुर बराबरी कर लेगी, शायद यहां किस्मत मेहमान टीम के साथ नहीं थी।

एक गोल से ओडिशा जरूर आगे थे लेकिन उसके कोच को पता था कि कभी भी कुछ भी हो सकता है। उन्होंने कुछ बदलाव किए। सिसको हनार्डेज के स्थान पर पेरेज गुइडेस, विनीत की जगह बिक्रमजीत, डेनियल की जगह मांगकू कुकी को मैदान पर भेजा गया। यह सभी बदलाव 67 से 71वें मिनट के बीच हुए। इन्हीं बदलावों के बीच फारुख का गोल करने का एक और प्रयास जाया चला गया।

जमशेदपुर ने भी 73वें मिनट में बदलाव करते हुए रोबिन गुरंग को बाहर बुलाकर सीके विनीत को मैदान पर उतारा। यहां रोबिन को चोट लगी थी। विनीत ने आते ही एक मूव बनाया जो पूरा नहीं हो सका। जमशेदपुर बराबर का गोल करने की कोशिश में थी। इसीलिए उसने 79वें मिनट में एक और बदलाव करते हुए इसाक के स्थान पर अनिकेत जाधव को मैदान पर भेजा।

मैच अपने अंजाम तक बढ़ रहा था और इसीलिए जमशेदपुर ज्यादा आक्रामक होकर खेल रही थी जिसने ओडिशा के डिफेंस के लिए चुनौती बढ़ा दी थी जिसका पूरा ध्यान अब अपनी बढ़त को बनाए रखने पर था।

मेजबान टीम ने पूरी सफलता को बनाए रख जीत हासिल की और अपने दर्शकों को झूमने का मौका दिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement