Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Highlights Tokyo Olympics 2020 Updates : पूजा रानी ने किया निराश, हार के बावजूद पीवी सिंधु से है कांस्य पदक की आस

टोक्यो ओलंपिक 2020 के आठवें दिन यानी 31जुलाई को अमिल पंघाल, पीवी सिंधू, अतनु दास आदि जैसे खिलाड़ी एक्शन में नजर आए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: July 31, 2021 17:05 IST
Live Tokyo Olympics 2020 Updates Day 8: amit panghal, pv sindhu, atanu das- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Live Tokyo Olympics 2020 Updates Day 8: amit panghal, pv sindhu, atanu das

टोक्यो ओलंपिक 2020 का सातवां दिन भारत के लिहाज काफी अच्छा रहा। बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने अपना पदक पक्का कर लिया। वहीं, स्टार शटलर पीवी सिंधु ने भी सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने भी जीत हासिल की और पदक की उम्मीद जगाए रखी। भारत के लिए आठवां दिन का आगाज कुछ खास नहीं रहा और तीरंदाजी में अतुन दास का हार के साथ सफर समाप्त हो गया। अतनु के बाद बॉक्सर अमित पंघल को भी अपने पहले मुकाबले में हार झेलनी पड़ी। फिर पीवी सिंधु अपना सेमीफाइनल मुकाबला भी ताई जू यिंग के खिलाफ गंवा बैठीं।

टोक्यो ओलंपिक 2020 8वें दिन के परिणाम इस प्रकार है:

डिसकस थ्रो : भारत की एथलीट कमलप्रीत ने 64 मीटर थ्रो के साथ डिसकस थ्रो के फाइनल में बनाई जगह। वहीं, सीमा पुनिया हुई बाहर।

बॉक्सिंग: भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल (52 किलो) प्री क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया के युबेरजेन मार्तिनेज से 1-4 से हारकर बाहर।

हॉकी: वंदना कटारिया की शानदार हैट्रिक के दम पर भारतीय महिला हॉकी टीम ने शनिवार को खेले गए अपने अंतिम ग्रुप मैच में दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराकर नॉकआउट में पहुंचने की उम्मीदों को कायम रखा है।

तीरंदाजी : भारतीय तीरंदाज अतनु दास पुरूषों के व्यक्तिगत वर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल में जापान के ताकाहारू फुरूकावा के हाथों हारकर बाहर।

मुक्केबाजी : महिला बॉक्सर पुजा रानी क्वाटर फाइनल में चीन की ली कियान से 0-5 से हारी।

बैडमिंटन : पीवी सिंधु सेमीफाइनल में ताई जू यिंग से 18-21 और 12-21 से हारी, गोल्ड मेडल जीतने का उनका सपना टूट गया है। कल वह कांस्य पदक के लिए खेलेगी।

लंबी कूद : मुरली श्रीशंकर 7.69 मीटर के साथ 13वें स्थान पर रहे और वह फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए।

................................................................................................................................................................................................................................................

LIVE Tokyo Olympics 2020 Day 8 Updates 

4:58 PM एथलेटिक्स में भी भारत के हाथ निराशा लगी है, मुरली श्रीशंकर 7.69 मीटर के साथ 13वें स्थान पर रहे और वह फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए।

4:40 PM पीवी सिंधु 12-21 से हारी दूसरा सेट, इसी के साथ उनका टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का सपना भी टूट गया है। ताई जू यिंग ने 18-21 और 12-21 से मुकाबला जीतकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सिधु अब कांस्य पदक के लिए मुकाबला खेलेगी।।

4:23 PM पहला सेट 18-21 से हारी पीवी सिंधु, ताई जू यिंग ने बनाई बढ़त, टोक्यो ओलंपिक 2020 में सिंधु पहला सेट हारी है, अभी तक उन्होंने अपने साले मुकाबले सीधे सेटों में जीते थे। यहां फैन्स उनसे अब वापसी की उम्मीद करेंगे।

4:11 PM पीवी सिंधु ने 11-8 के साथ पहले सेट में अपनी लीड को बरकरार रखा है

4:00 PM पीवी सिधु बनाम ताई जू यिंग का मुकाबला शुरू हो चुका है।

3:55 PM  तीसरे राउंड में भी पूजा रानी अपना जलवा दिखाने में नाकाम रही और चाइना की बॉक्सर ने 3-0 से मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। पुजा टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो चुकी है।

3:51 PM  दूसरे राउंड में भी पूजा रानी पिछड़ी हुई नजर आई और ली कियान ने 5-0 से ये मुकाबला भी जीता।

3:48 PM पूजा रानी पहले राउंड में हारी, पांचों जजों का फैसला चाइना की बॉक्सर के हित में रहा।

3:26 PM अपडेट! 3.36 पर शुरू होगा पीवी सिंधु का मुकाबला।

3:22 PM पीवी सिंधु के अलावा मुक्केबाजी में पूजा रानी का भी मुकाबला होना है, अगर आज के मुकाबले में वह जीत दर्ज कर लेती है तो वह अपना मेडल पक्का कर लेगी।

3:13 PM पीवी सिंधु और ताई जू यिंग के बीच कुल 18 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 13 बार भारतीय शटलर को हार का मुंह देखना पड़ा है। वहीं, सिंधु को 5 बार जीत नसीब हुई है।

2:55 PM कुछ देर बाद भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु सिंगल्स के सेमीफाइनल मुकाबले में चीनी चाइपे की ताई जू यिंग के खिलाफ उतरेंगी। सिंधु अगर ये मुकाबला जीत जाती हैं तो उनका सिल्वर मेडल पक्का हो जाएगा। वहीं, हारने पर सिंधु के पास ब्रांज मेडल मुकाबले में मेडल हासिल करने का मौका होगा।

11:19 AM 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन क्वालिफिकेशन में भारतीय निशानेबाज अंजुम मौद्गिल और तेस्विनी सावंत फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी। अंजुम मौद्गिल 1167 कुल स्कोर के साथ 15वें जबकि तेस्विनी सावंत कुल 1154 स्कोर के साथ 33वें स्थान पर रहीं। इस तरह भारत का निशानेबाजी में निराशाजनक प्रदर्शन 8वें दिन भी जा रही रहा।

10:34 AM भारत ने चौथे क्वार्टर के खत्म होने तक अपनी बढ़त को बरकरार रखा और इसी के साथ 4-3 से साउथ अफ्रीक को मात देकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। इस जीत के बाद भारत ने अगले राउंड में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा है। अब टीम इंडिया को ब्रिटेन और आयरलैंड के मैच के नतीजे पर निर्भर रहना होगा।

10:20 AM गोल! वंदना कटारिया ने चौथे क्वार्टर में गोल दागते हुए भारत को 4-3 से आगे कर दिया है। इसी के साथ वंदना ने गोल की हैट्रिक लगा दी है।

10:10 AM 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन क्वालिफिकेशन के प्रो राउंड में अंजुम मौद्गिल ने 395 का स्कोर हासिल किया और वह फिलहाल 7वें नंबर पर हैं। वहीं, तेस्विनी सावंत ने 394 का स्कोर अर्जित किया। तेस्विनी फिलहाल 27वें पायदान पर बनी हुई हैं।

10:05 AM तीसरा क्वार्टर समाप्त। स्कोर अब भी 3-3 से बराबर। चौथे और आखिरी क्वार्टर में दोनों ही टीमें बढ़त हासिल करते हुए मुकाबला अपने नाम करना चाहेंगी।

9:58 AM गोल! अफ्रीका ने एक बार फिर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया है। भारत के लिए बढ़त को बरकरार रख पाना मुश्किल साबित हो रहा है।

9:52 AM शूटिंग: 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन क्वालिफिकेशन में नीलिंग राउंड खत्म हो गया है। भारतीय निशानेबाज तेस्विनी सावंत ने 384 और अंजुम मौद्गिल ने 390 का स्कोर हासिल किया है।

9:50 AM गोल! नेहा गोयल ने 32वें मिनट में गोल कर भारत को एक बार फिर बढ़त दिला दी है। भारतीय टीम अब 3-2 से आगे हो गई है। ये गोल पेनल्टी कार्नर के जरिए आया जिसमें नेहा गोयल का डिफ्लेक्शन अहम साबित हुआ।

9:34 AM गोल! दूसरा क्वार्टर के खत्म होने से पहले अफ्रीका ने पेनल्टी कार्नर हासिल करते हुए गोल दाग दिया है। इसी के साथ स्कोर 2-2 से बराबर हो गया।

9:23 AM भारत को बैक टू बैक दो पैनेटली कॉर्नर मिले, लेकिन दोनों बार खिलाड़ी गोल दागने में नाकाम रहे। भारत को इस मुकाबले में अब तक 6 पैनल्टी कॉर्नर मिल चुके हैं।

9:19 AM गोल! वंदना कटारिया ने एक गोल कर भारत को बढ़त दिलाने में मदद की है। ये गोल पेनेलटी कॉर्नर के जरिए आया। भारत अब 2-1 से लीड कर रहा है। 

9:13 AM महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन क्वालिफिकेशन में तेजस्विनी सावंत ने दूसरे सीरीज में 92, तीसरी सीरीज में 98 और चौथी सीरीज में 87 स्कोर किया। वह कुल 374 अंकों के साथ 32वें स्थान पर है। वहीं अंजुम पहली सीरीज में 99, दूसरी सीरीज में 98, तीसरी सीरीज में 96 और चौथी सीरीज में 97 प्वॉइंट के साथ 13वें स्थान पर है। उनके अभी कुल 390 अंक है। 

9:12 AM साउथ अफ्रीका ने आखिरी मिनट में गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया है। भारत को अंतिम श्रणो में एक पेनेल्टी कॉर्नर मिला था, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाया। पहले क्वाटर के बाद स्कोर 1-1 से बराबरी पर है।

8:54 AM वंदना कटारिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ चल रहे हॉकी मुकाबले में भारत के लिए पहला गोल दागा है। इसी के साथ भारत ने पहले ही क्वाटर में अफ्रीकी टीम पर 1-0 की बढ़त बना ली है।

8:50 AM महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन क्वालिफिकेशन मुकाबला शुरु हो चुका है। भारत की तेजस्विनी सावंत ने पहली सीरीज में 97 जबकि अंजुम मोदगिल ने 99 का स्कोर हासिल किया है। अंजुम ने दूसरी सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए 98 का स्कोर बनाया है।

8:42 AM हॉकी: भारतीय महिला हॉकी टीम अपने पूल के आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका का सामना कर रही है। ये मैच भारत के लिए काफी अहम है और क्वार्टर में जाने के लिए ये मुकाबला उन्हें हर हाल में जीतना होग। साथ ही ग्रेट ब्रिटने और आयरलैंड के मुकाबले पर भी निर्भर रहना होगा।

8:25 AM अब से कुछ देर बाद शूटर अंजुम मोदगिल और तेजस्वी सावंत महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन क्वालिफिकेशन में हिस्सा लेंगी। शूटिंग में भारत का प्रदर्शन अभी तक बेहद खराब रहा है। ऐसे में इन 2 शूटरों से काफी उम्मीदें होंगी।

8:15 AM कमलप्रीत का तीसरे प्रयास में भी प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने आखिरी प्रयास में 64 मीटर का थ्रो करते हुए फाइनल में जगह बना ली है। इस तरह डिसकस थ्रो में कमलप्रीत भारत की ओर से पदक की दावेदार मानी जा रही हैं।

7:55 AM कमलप्रीत ने अपने दूसरे प्रयास में कमाल कर दिया है। उन्होंने 63.97 का थ्रो किया और अब वह अपने ग्रुप में ही नहीं बल्कि ओवरऑल दूसरे स्थान पर आ गई है।

7:50 AM डिसकस थ्रो क्वालिफिकेशन ग्रुप-बी में कमलप्रीत ने पहले प्रयास में 60.29 मीटर की थ्रो किया है। फिलहाल वह ग्रुप बी में 9वें स्थान पर चल रही हैं।

7:45 AM तीसरा राउंड रोमांचक रहा। अंत में जजों ने कोलंबिया के बॉक्सर के पक्ष में फैसला सुनाया। अमित पंघल को कोलंबियाई बॉक्सर ने 4-1 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

7:40 AM बॉक्सिंग: पहले राउंड में अमित पंघल ने अपने मुक्कों से दबदबा बनाया जबकि दूसरे राउंड में कोलंबिया के बॉक्सर ने शानदार वापसी की है।

7:35 AM आखिरी सेट 27-26 से जीतने के साथ ही जापान के तीरंदाज ताकाहारू फुरुकावा ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। वहीं, भारत के तीरंदाज अतनु दास का टोक्यो ओलंपिक में सफर खत्म हो गया। इसी के साथ तीरंदाजी में मेडल का सपना चकनाचूर हो गया है।

7:32 AM तीरंदाजी: अतनु तीसरा सेट जीतने में कामयाब रहे और फिर चौथा सेट 28-28 से बराबर रहा। अब विजेता का फैसला आखिरी सेट के बाद ही हो पाएगा।

7:28 AM बॉक्सिंग: इस बीच 52 किग्रा पुरुष प्री-क्वार्टर फाइनल बॉक्सिंग मुकाबले में भारत के बॉक्सर अमित पंघल कोलंबिया के युबेर्जेन रिवास का सामना करने के लिए रिंग में उतर रहे हैं।

7:25 AM पहला सेट 27-25 से जापान के तीरंदाज ताकाहारू फुरुकावा ने अपने नाम कर लिया है। दूसरा सेट 28-28 से बराबर रहा।

7:20 AM  तीरंदाजी: राउंड ऑफ 16 मुकाबले में अतनु दास जापान के ताकाहारू फुरुकावा के खिलाफ उतर चुके हैं। ये मुकाबला जीतने वाला तीरंदाज क्वार्टर फाइनल में जाएगा।

7:10 AM अब से कुछ देर में तीरंदाज अतनु दास राउंड ऑफ 16 मुकाबले में ताकाहारू फुरुकावा (जापान) का सामना करेंगे। तीरंदाजी में अतुन एकमात्र भारतीय चुनौती बची हैं।

7:00 AM सीमा पुनिया के बाद कमलप्रीत कौर डिसकस थ्रो के क्वालिफिकेशन ग्रुप-बी में हिस्सा लेती नजर आएंगी। ये मुकाबला 7 बजकर 25 मिनट पर शुरु होगा। ग्रुप-बी के खत्म होने के बाद साफ हो जाएगा कि भारत की कमलप्रीत और सीमा पुनिया आगे जाएंगी या नहीं।

6:55 AM सीमा का फाइनल में पहुंचना काफी मुश्किल दिख रहा है क्योंकि उन्हें कम से कम 64 मीटर थ्रो करना था या फिर उन्हें टॉप 12 एथलीट में जगह बनानी है। इस इवेंट में 15 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं।

6:40 AM सीमा पूनिया ने अपने दूसरे प्रयास में 60.57 मीटर थ्रो किया जबकि तीसरे और आखिरी प्रयास में 58.93 मीटर थ्रो किया। इस तरह वह अपने ग्रुप में छठे स्थान पर रहीं। 

6:20 AM भारतीय एथलीट सीमा पूनिया डिस्कस थ्रो में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। पहला थ्रो सीमा का फाउल करार दिया गया है। 

यहां देखिए ओलंपिक 2020 के आठवें दिन का पूरा शेड्यूल-

तीरंदाजी:
अतनु दास बनाम ताकाहारू फुरुकावा (जापान), क्वॉर्टर फाइनल, सुबह 7.18 बजे।

एथलेटिक्स:
महिला चक्का फेंक, क्वॉलीफिकेशन ग्रुप ए- सीमा पूनिया, सुबह 6 बजे से
महिला चक्का फेंक, क्वॉलीफिकेशन ग्रुप बी- कमलप्रीत कौर,  सुबह 7.25 बजे से
पुरुष लंबी कूद, क्वालीफिकेशन ग्रुप बी- सिरिशंकर, दोपहर 3:40 बजे

बैडमिंटन:
महिला एकल सेमीफाइनल- पीवी सिंधू बनाम ताइ जू यिंग (चीनी ताइपे), दोपहर 3:20 बजे।

मुक्केबाजी:
अमित पंघाल बनाम युबेर्जेन रिवास (कोलंबिया) 52 किग्रा पुरुष प्री-क्वार्टर फाइनल, सुबह 7:30 बजे।
पूजा रानी बनाम ली कियान (चीन) 75 किग्रा महिला प्री-क्वार्टर फाइनल, दोपहर 3:36 बजे।

गोल्फ:
पुरुषों का व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले- अनिर्बान लाहिड़ी और उदयन माने- सुबह 4:15 बजे से

हॉकी:
महिला पूल ए मैच- भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, सुबह 8:45 बजे

सेलिंग (पाल नौकायन)
पुरुषों की स्किफ में रेस 10, 11 एवं 12- केसी गणपति और वरुण ठक्कर- सुबह 8:35 बजे से

निशानेबाजी:
महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन क्वालीफिकेशन- अंजुम मौदगिल और तेजस्वी सावंत- सुबह 8:30 बजे

PV Sindhi LIVE, Sindhu Olympics Live, PV Sindhu, PV Sindhu Match, Sindhu Live Match, Tokyo Olympics 2020 31st July Live Score, Tokyo Olympics 2020 Live match, Tokyo Olympics 2020 Live score today, Tokyo Olympics 2020 India 31st July 2021 Live video, Live cricket TV, Tokyo Olympics 2020 31st July 2021 Live, India Tokyo Olympics 2020 live score, SONYLIV app live Tokyo Olympics 2020 today online, Live Tokyo Olympics Streaming, Watch Tokyo Olympics 2020 31st July live match

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement