Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इटैलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुए राफेल नडाल

रोम में नौ बार के चैंपियन स्पेन के नडाल ने दुनिया के 15वें नंबर के खिलाड़ी श्वार्ट्जमैन को पिछले नौ मैचों में हराया था लेकिन शनिवार को अर्जेन्टीना के खिलाड़ी ने 6-2, 7-5 से जीत दर्ज की। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 20, 2020 10:51 IST
Rafael Nadal out of the tournament after losing in the quarter-finals of the Italian Open- India TV Hindi
Image Source : AP Rafael Nadal out of the tournament after losing in the quarter-finals of the Italian Open

रोम। सात महीने बाद पहला टूर्नामेंट खेल रहे दुनिया के पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रफेल नडाल को इटैलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में यहां डिएगो श्वार्ट्जमैन के खिलाफ सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा। रोम में नौ बार के चैंपियन स्पेन के नडाल ने दुनिया के 15वें नंबर के खिलाड़ी श्वार्ट्जमैन को पिछले नौ मैचों में हराया था लेकिन शनिवार को अर्जेन्टीना के खिलाड़ी ने 6-2, 7-5 से जीत दर्ज की। 

श्वार्ट्जमैन ने क्वार्टर फाइनल में बेसलाइन रैली और ड्रॉप शॉट्स से दबदबा बनाया जबकि नडाल ने कई सहज गलतियां की और उनकी पहली सर्विस भी उम्मीद के मुताबिक नहीं थी। नडाल ने कहा कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान दो महीने टेनिस रैकेट को हाथ नहीं लगाया। उन्होंने श्वार्ट्जमैन के 17 के मुकाबले 30 सहज गलतियां की जबकि अपनी सर्विस पर 63 में से 29 अंक ही जुटा पाए जिससे उन्होंने पांच बार अपनी सर्विस गंवाई। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : 'अनुभव काम कर गया', उद्घाटन मैच में मुंबई को मात देने पर बोले एमएस धोनी

इससे पहले दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने जर्मनी के क्वालीफायर डोमीनिक कोफर के खिलाफ 6-3, 4-6, 6-3 की जीत के दौरान एक बार फिर आपा को दिया। इसी कारण से दो हफ्ते से भी कम समय पहले उन्हें अमेरिकी ओपन के मुकाबले से बाहर कर दिया गया था। दूसरे सेट में 3-3 के स्कोर पर जब उनकी सर्विस टूटी तो उन्होंने नाराजगी में अपना रैकेट लाल बजरी पर जोर से मारा। उनका रैकेट टूट गया और उन्हें नए रैकेट से खेलना पड़ा। 

इसके लिए चेयर अंपायर ने उन्हें चेतावनी दी। रोम में पांचवां खिताब जीतने की कोशिश में जुटे जोकोविच सेमीफाइनल में कैस्पर रूड से भिड़ेंगे जिन्होंने स्थानीय दावेदार मातियो बेरेटिनी को 4-6, 6-3, 7-6 से हराया। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : क्यों अगले कुछ मैचों के लिए टीम से बाहर हुए ड्वेन ब्रावो? कोच ने दिया बड़ा बयान

श्वार्ट्जमैन का अंतिम चार में मुकाबला डेनिस शापोवालोव से होगा जिन्होंने ग्रिगोर दिमित्रोव को 6-2, 3-6, 6-2 से हराया। टूर्नामेंट अब तक खाली स्टेडियम में खेला गया है लेकिन इटली के खेल मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि सेमीफाइनल और फाइनल में 1000 दर्शकों को स्टेडियम में आने की इजाजत दी जाएगी। 

महिलाओं के टूर्नामेंट में शीर्ष वरीय सिमोना हालेप ने कजाखस्तान की यूलिया पुतिंतसेवा के कमर में चोट के कारण मैच के बीच से हटने पर सेमीफाइनल में जगह बनाई। यूलिया जब मैच से हटी तब हालेप 6-2, 2-0 से आगे चल रही थी। 

सेमीफाइनल में हालेप का सामना दो बार की ग्रैंडस्लैम विजेता गारबाइन मुगुरुजा से होगा जिन्होंने अमेरिकी ओपन की उप विजेता विक्टोरिया अजारेंका को 3-6, 6-3, 6-4 से हराया। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : पहले मैच में धोनी ने रचा इतिहास तो रोहित के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड

दूसरा सेमीफाइनल पिछले साल की फ्रेंच ओपन उप विजेता मारकेटा वोंद्रोसोवा और चेक गणराज्य की उनकी साथी खिलाड़ी और गत चैंपियन कैरोलिन प्लिसकोवा के बीच होगा। वोंद्रोसोवा ने स्वितोलिना को 6-3, 6-0 से हराया जबकि प्लिसकोवा ने एलिस मर्टेन्स को 6-3, 3-6, 6-0 से शिकस्त दी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement