Friday, March 29, 2024
Advertisement

स्पोर्टस साइंस ने खिलाड़ियों की जानकारी बढ़ाने में मदद की है : वेंकटेश शनमुगम

वेंकटेश ने एआईएफएफ टीवी से बात करते हुए बताया की उनके शुरुआती दिनों में खिलाड़ियों को तैयार करने में कितनी परेशानी होती थी।

IANS Edited by: IANS
Published on: September 14, 2020 17:42 IST
Football, sports- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Football

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा सहायक कोच वेंकटेश शनमुगम ने स्पोटर्स साइंस के योगदान की तारीफ की है और कहा है कि इससे खिलाड़ियों को जानकारी हासिल करने में मदद मिली है। वेंकटेश ने एआईएफएफ टीवी से बात करते हुए बताया की उनके शुरुआती दिनों में खिलाड़ियों को तैयार करने में कितनी परेशानी होती थी।

वेंकटेश ने कहा, "पहले स्पोटर्स साइंस जैसी कोई चीज नहीं थी और इसी कारण हम अपनी डाइट को लेकर ज्यादा सख्त नहीं थे। 2000 के बाद हमें फिजियो और डॉक्टर मिले और तब हमें पता चला कि हमें अपने खेल में सुधार करने के लिए क्या करने की जरूरत है।"

यह भी पढ़ें- BBL : ब्रिस्बेन हीट के साथ दो सीजन के लिए जुड़े टॉम कूपर

उन्होंने कहा, "पेशेवर खिलाड़ियों की मैदान के बाहर की जानकारी तब उपलब्ध नहीं थी। मैदान पर वो सभी महान थे। बाइचुंग भूटिया, आईएम विजयन जैसे खिलाड़ी एक बार पैदा होते हैं।"

उन्होंने कहा, "लेकिन अगर आप मौजूदा पौध को देखेंगे तो आप समझ पाएंगे कि चीजों को कैसे संभालना है इसकी उन्हें अच्छी जानकारी है। वह ऑफ सीजन में अपने शरीर का अच्छे से ख्याल रख रहे हैं, अपनी डाइट पर ध्यान दे रहे हैं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement