Friday, March 29, 2024
Advertisement

विनेश फोगाट ने यूक्रेन रेसलिंग एंड कोच मेमोरियल टूर्नामेंट में जीता गोल्ड मेडल

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट ने आउट्स्टैंडिंग यूक्रेन कुश्ती एंड कोच मेमोरियल टूर्नामेंट ने फाइनल में वेनेसा कलादज़िंस्काया को 10-8 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: February 28, 2021 18:58 IST
विनेश फोगाट ने...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/VINESH PHOGAT विनेश फोगाट ने यूक्रेन रेसलिंग एंड कोच मेमोरियल टूर्नामेंट में जीता गोल्ड मेडल 

कीव (यूक्रेन)। भारत पहलवान विनेश फौगाट (53 किग्रा) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण लंबे समय के तक खेल से दूर रहने के बाद यहां ‘यूक्रेनियन रेस्लर्स एवं कोचेज मेमोरियल टूर्नामेंट’ से कुश्ती में वापसी करते हुए रविवार को यहां 2017 की विश्व चैम्पियन वी कालादजिंस्की को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज भारतीय महिला पहलवान को सातवें स्थान पर काबिज बेलारूस की खिलाड़ी ने कड़ी टक्कर दी लेकिन 10-8 कर बढ़त कायम करने के बाद उन्होंने विरोधी पहलवान को चित्त कर मुकाबला जीत लिया। विनेश ने मुकाबले की शुरूआत में बायें पैर से किये हमले के दम पर 4-0 की बढ़त हासिल कर ली लेकिन किलादजिंस्की ने शानदार चाल चल कर स्कोर 4-4 कर दिया।

ब्रेक से 10 सेकेंड पहले विनेश ने दो और अंक जुटाकर 6-4 कर बढ़त हासिल कर ली। ब्रेक के बाद बेलारूस की खिलाड़ी ने विनेश पर दबाव बनाने के बाद चार अंक हासिल कर बढ़त बना ली लेकिन भारतीय पहलवान ने एक बार फिर चार अंक के दाव के साथ 10-8 की बढ़त कायम कर ली।

विनेश ने इसके बार विरोधी खिलाड़ी को इस तरह से चित्त किया कि उसके पास उठने का कोई मौका नहीं था। पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के कारण इस खेल में आयी रूकावट के बाद विनेश का यहा पहला मुकाबला था। वह तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली इकलौती भारतीय महिला पहलवान है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement