ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. IND v NZ: एजाज पटेल ने रचा इतिहास, एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने

एजाज पटेल ने रचा इतिहास, एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इतिहास रच दिया है. एजाज पटेल ने एक पारी में 10 विकेट लेना का कारनामा कर दिया है. इसके साथ ही पटेल एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 04, 2021 14:01 IST
Ajaz Pate- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Ajaz Patel created history, third bowler in the world to take 10 wickets in an innings

Highlights

  • न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इतिहास रच दिया
  • एजाज ने दूसरे टेस्ट में 119 रन देकर सभी 10 विकेट हासिल किया
  • इससे पहले अनिल कुंबले और जिम लेकर ने ये कारनामा किया था

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने भारत के  खिलाफ दूसरे टेस्ट में इतिहास रच दिया है। मुंबई में जन्मे एजाज पटेल ने एक पारी में 10 विकेट लेना का कारनामा कर दिया है। एजाज ने दूसरे टेस्ट में 47.5 ओवर में 119 रन देकर सभी 10 विकेट हासिल किया। इसके साथ ही पटेल एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले अनिल कुंबले और जिम लेकर ने ये कारनामा किया था।

इससे पहले 141 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दो गेंदबाज एक पारी में 10 विकेट लिए हैं।  इंग्लैंड के जिम लेकर ने सबसे पहले 1956 में यह कारनामा किया था. उन्होंने मैनचेस्टर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लिए थे. लेकर के बाद भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले  ने 1999 में यह कारनामा दोहराया था। उन्होंने दिल्ली में  पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में एक पारी में सभी 10 विकेट हासिल किए थे।  वहीं पटेल विदेशी सरजमीं पर यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। कुंबले और जिम लेकर ने घरेलू सरजमीं पर यह कारनामा किया था। 

एजाज ने मोहम्मद सिराज को अपना दसवां शिकार बनाया जो भारतीय मूल के ही रचिन रविंद्र को कैच देकर लौटे। भारतीय टीम ने पटेल का खड़े होकर अभिवादन किया और अंपायररों ने उन्हें वह गेंद भी सौंप दी। पटेल अपने जन्मस्थान पर भारत के खिलाफ खेलने वाले डगलस जार्डिन के बाद दूसरे क्रिकेटर हैं।

 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022