Saturday, March 02, 2024
Advertisement

एशियन गेम्स में भारतीय हॉकी टीम ने लहराया परचम, पेरिस ओलंपिक के टिकट पर भी किया कब्जा

एशियन गेम्स के गोल्ड मेडल मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम ने जापान को हराकर 9 साल बाद सोने पर कब्जा कर लिया है। टीम इंडिया ने ये मुकाबला पूरा दबदबे के साथ 5-1 से जीत लिया।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: October 06, 2023 18:02 IST
Asian Games 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI Asian Games 2023

Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 में पुरुष हॉकी के फाइनल मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम के सामने जापान की टीम थी। इस मैच को टीम इंडिया ने आसानी से 5-1 के बड़े अंतर से जीतते हुए गोल्ड पर कब्जा किया। ये 2014 एशियन गेम्स के बाद भारत का पहला गोल्ड है। 2018 में टीम इंडिया को ब्रॉन्ज से संतोष करना पड़ा था। भारत के लिए फाइनल में मनप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह, अभिषेक और अमित रोहिदास ने गोल किए। इस जीत के साथ भारत ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

दूसरे हाफ में हावी हुई टीम इंडिया

भारत ने अपने पूल ए मैच में भी जापान को 4-2 से हराया था। वहीं फाइनल में एक बड़ी जीत के साथ ये दूसरा मौका है जब इस टूर्नामेंट में भारत ने जापान को मात दी है। भारतीय टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दो गोल किए। जापान ने पहले हाफ में शानदार डिफेंस दिखाया लेकिन भारत ने दूसरे हाफ में चार गोल करके पूरी तरह दबदबा बना लिया।

पहले क्वार्टर से ही रही थी टक्कर

दोनों टीमों ने पहले क्वार्टर में रोमांचक प्रदर्शन किया लेकिन गोल मारने में नाकामयाब रहीं। हरमनप्रीत ने 14वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर भारत को बढ़त दिलाने का मौका गंवा दिया और ताकुमी ने उनके प्रयास को शानदार ढंग से रोक दिया। रोहिदास ने 17वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करने का मौका भी गंवा दिया। 

मनप्रीत ने किया शानदार प्रदर्शन

मनप्रीत ने 25वें मिनट के दौरान गोलकीपर के पास रिवर्स फ्लिक से टूर्नामेंट का अपना 13वां गोल करके भारत को सफलता दिलाई। भारत ने हाफ टाइम की सीटी बजने तक अपनी बढ़त बरकरार रखी और जापान वापसी करने में नाकाम रहा। ब्रेक के बाद भारत ने बेहतर प्रदर्शन किया और चार गोल करके एशियाड 2023 में अपना दबदबा कायम रखा।

IND vs AUS, ODI WC 2023: शुभमन गिल की जगह इस खिलाड़ी को मिलेगी जिम्मेदारी, अचानक होगी प्लेइंग 11 में एंट्री

पाकिस्तान के पास सबसे बड़ा मौका, आज चूके तो करना होगा इंतजार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement