Friday, April 26, 2024
Advertisement

पलक और ईशा सिंह ने एशियन गेम्स में रचा इतिहास, ये रिकॉर्ड बनाते हुए जीत लिया गोल्ड और सिल्वर

शूटिंग में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल राउंड में भारत के गोल्ड और सिल्वर मेडल दोनों अपने नाम कर लिए। एशियन गेम्स 2023 में भारतीय शूटर्स बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: September 29, 2023 12:04 IST
Esha Singh and Palak- India TV Hindi
Image Source : PTI Esha Singh and Palak

एशियन गेम्स 2023 में शूटिंग में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल राउंड में भारत ने गोल्ड और सिल्वर जीत लिया है। वहीं पाकिस्तान की खिलाड़ी ने तीसरे नंबर पर रहते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। भारत की तरफ से पलक और ईशा सिंह ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए एशियाई खेलों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। हांगझोउ एशियाई खेलों में भारतीय निशानेबाजों ने देश के लिए शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। एशियन गेम्स 2023 में शूटिंग में भारत ने अब तक 6 गोल्ड मेडल जीते हैं। 

पलक ने किया कमाल

पलक गूलिया और ईशा सिंह ने एशियाई खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीते। दोनों ने एक दूसरे को कड़ी चुनौती देते हुए टॉप दो स्थान हासिल किए। 17 वर्ष की पलक ने स्वर्ण और ईशा ने रजत पदक जीता। भारत ने इस एशियाई खेलों में निशानेबाजी में छह स्वर्ण समेत 17 पदक जीत लिये हैं। पाकिस्तान की तलत किश्माला को कांस्य पदक मिला। पलक का यह इंटरनेशनल स्पर्धा में पहला व्यक्तिगत पदक है। पलक ने फाइनल में 242.1 स्कोर किया जो एशियाई खेलों में रिकॉर्ड है। बुधवार को 25 मीटर पिस्टल में व्यक्तिगत रजत जीतने वाली ईशा 10 मीटर एयर पिस्टल रजत जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थीं। ईशा ने व्यक्तिगत फाइनल में 239.7 स्कोर किया।

पुरुष टीम ने जीता गोल्ड 

पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में भारत ने विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (591), स्वप्निल कुसाले (591) और अखिल श्योराण (587) टीम में थे जिन्होंने चीनी चुनौती से पार पाते हुए 1769 स्कोर किया। चीन 1763 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा जबकि दक्षिण कोरिया को कांस्य पदक मिला। ऐश्वर्य और स्वप्निल ने क्वालीफिकेशन में पहले और दूसरे स्थान पर रहकर व्यक्तिगत वर्ग के फाइनल में भी प्रवेश कर लिया। 

क्वालीफाई नहीं कर पाया ये खिलाड़ी 

अखिल पांचवें स्थान पर रहते हुए भी फाइनल में जगह नहीं बना सके क्योंकि आठ टीमों के फाइनल में एक देश से दो ही प्रतियोगी भाग ले सकते हैं । अगले साल पेरिस ओलंपिक में पदक की उम्मीद स्वप्निल ने क्वालीफिकेशन में एशियाई रिकॉर्ड तोड़ते हुए 591 स्कोर किया। ऐश्वर्य का भी यही स्कोर था लेकिन इनर 10 ज्यादा मारने के कारण स्वप्निल टॉप पर रहे। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें: 

शूटिंग में भारत के इन प्लेयर्स ने जीता गोल्ड मेडल, 50 मीटर राइफल में तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत के लिए इन 2 प्लेयर्स ने ODI वर्ल्ड कप 2011 में लिया था हिस्सा, इस बार भी टीम में मिली जगह

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement