Thursday, May 02, 2024
Advertisement

BWF Rankings: प्रणॉय ने हासिल की करियर की बेस्ट रैंकिंग, लक्ष्य और सिंधु टॉप 10 में बरकरार

BWF Rankings: भारत के अनुभवी शटलर एचएस प्रणॉय ने करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल करते हुए 8वें स्थान पर जगह बना ली है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 27, 2022 17:00 IST
HS prannoy, bwf rankings- India TV Hindi
Image Source : GETTY एचएस प्रणॉय

BWF Rankings: विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) की तरफ से इस हफ्ते की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। साल की आखिरी बैडमिंटन रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का काफी फायदा हुआ है। इसमें स्टार भारतीय खिलाड़ी एचएस प्रणॉय ने पुरुष एकल स्पर्धा में नया मुकाम हासिल किया है। प्रणॉय मंगलवार को जारी हुई विश्व रैंकिंग में आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। अन्य खिलाड़ियों में लक्ष्य सेन पुरुष एकल वर्ग में सातवें स्थान पर बने हुए हैं और भारत के शीर्ष खिलाड़ी हैं। लेकिन किदांबी श्रीकांत एक पायदान नीचे 12वें स्थान पर खिसक गए हैं। 

प्रणॉय का शानदार साल

केरल के 30 वर्षीय खिलाड़ी प्रणॉय के लिए यह साल शानदार रहा। उन्होंने इससे पहले 2018 में भी आठवीं रैंकिंग हासिल की थी लेकिन इसके बाद वह 2019 में 34वें स्थान पर खिसक गए थे। प्रणॉय इस साल यादगार प्रदर्शन करते हुए सात टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, दो टूर्नामेंट मे वह सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहे जबकि स्विस ओपन में उपविजेता रहे थे। उन्होंने कोई एकल खिताब नहीं जीता लेकिन भारत की ऐतिहासिक थॉमस कप की जीत में अहम भूमिका निभाई। 

सिंधु को एक स्थान का नुकसान

वहीं महिलाओं की रैकिंग में दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है। राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद चोटिल होने के कारण किसी टूर्नामेंट में भाग नहीं ले पाने वाली सिंधु महिला एकल रैंकिंग में एक पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गई हैं। 

युगल रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों को फायदा

पुरुष युगल रैंकिंग में सात्विकसाईंराज रंकीरेड्डी और चिराग सेन पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की तेजी से उभरती जोड़ी तीन पायदान ऊपर चढ़कर 21वें नंबर पर पहुंच गई है। महिला युगल रैंकिंग में गायत्री गोपीचंद और त्रीसा जॉली की जोड़ी एक पायदान आगे 17वें स्थान पर पहुंच गई है। मिश्रित युगल में ईशान भटनागर और तनीषा क्रैस्टो की जोड़ी दो पायदान ऊपर 18वें स्थान पर पहुंच गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement