Friday, May 10, 2024
Advertisement

भारत से छिनी एशियन कुश्ती चैंपियनशिप की मेजबानी, पहलवानों और बृज भूषण विवाद के चलते लिया गया फैसला

कुश्ती में चल रहे विवाद के चलते भारत को एक बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Published on: February 23, 2023 12:57 IST
Brij Bhushan Sharan- India TV Hindi
Image Source : PTI Brij Bhushan Sharan

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों और दावों की चल रही जांच के बाद भारत से एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप की मेजबानी छिनने वाली है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने बुधवार को एक बैठक के दौरान सरकार द्वारा नियुक्त निगरानी समिति को इसकी संभावना से अवगत कराया।

भारत में होने वाली है एशियाई चैंपियनशिप 

एशियाई चैंपियनशिप 28 मार्च से 2 अप्रैल तक नई दिल्ली में होने वाली थी, जिसमें प्रविष्टियों की समय सीमा 28 फरवरी निर्धारित की गई थी। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक निगरानी समिति ने इस महीने की शुरुआत में UWW से चैंपियनशिप को कुछ दिनों के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया था क्योंकि यह महिला मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप के करीब होने वाली थी। दोनों टूर्नामेंट एक ही कॉम्प्लेक्स- दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में होने थे।

UWW कर रहा था विचार

UWW अनुरोध पर विचार कर रहा था और एशियाई चैम्पियनशिप को एक महीने तक के लिए स्थगित करने के लिए तैयार था। आखिरकार, हालांकि, उन्होंने इसके खिलाफ फैसला किया। पता चला है कि यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने पहलवानों से शरण के खिलाफ मिली एक लिखित शिकायत को इसका एक कारण बताया। हालांकि, शिकायत की सामग्री का खुलासा नहीं किया गया था। UWW ने, हालांकि, आश्वासन दिया है कि भारतीय पहलवान पुनर्निर्धारित एशियाई चैम्पियनशिप में भाग लेने में सक्षम होंगे, जिसकी मेजबानी आने वाले दिनों में तय होने की संभावना है।

सरकार ने कई बैठकों के बाद आरोपों की जांच के लिए ओलंपिक पदक विजेता एमसी मैरीकॉम की अध्यक्षता में एक निरीक्षण समिति गठित करने का फैसला किया। समिति को चार सप्ताह के भीतर अपनी जांच पूरी करने का आदेश दिया गया था, लेकिन नामों को अंतिम रूप देने में देरी और काम के विशाल दायरे का मतलब है कि शुरू में अनुमान से अधिक समय लगने की संभावना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement