Friday, May 03, 2024
Advertisement

Commonwealth Games 2022 HIGHLIGHTS: लवलीना के मानसिक उत्पीड़न के आरोप के बाद एक्शन में खेल मंत्रालय, उठाया बड़ा कदम

Commonwealth Games 2022 HIGHLIGHTS: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 इंग्लैंड की बर्मिंघम सिटी में खेले जाएंगे। इनकी शुरुआत 28 जुलाई से होगी और 8 अगस्त को इनका समापन होगा।

Reported By : Priyam Sinha Edited By : Rajeev Rai Updated on: July 26, 2022 0:06 IST
Commonwealth Games 2022 Latest Updates- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES, TWITTER Commonwealth Games 2022 Latest Updates

Commonwealth Games 2022 HIGHLIGHTS: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए इस बार भारत की तरफ से 215 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। इन खेलों के लिए भारत की टेबल टेनिस, स्क्वॉश, जिमनास्टिक्स, साइकलिंग टीमें 24 जुलाई यानी रविवार को बर्मिंघम के लिए रवाना हुई हैं। वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी रवाना हो चुकी है और रवानगी से पहले कप्तान हरमनप्रीत कौर व कोच रमेश पवार ने अपने विचार भी मीडिया के सामने रखे थे। इसके अलावा हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने ब्रिटेन के मौसम के साथ तालमेल बैठाने पर जोर दिया था। 

Commonwealth Games 2022: यहां देखिए भारत का 215 सदस्यीय स्क्वॉड, जानिए 1934 से 2018 तक कैसा रहा प्रदर्शन

Koo AppA 215-member Indian athlete contingent across 16 disciplines is all set to participate in the #CommonwealthGames beginning on July 28 in Birmingham. The Sports Authority of India has started a new initiative to #CheerForIndia participating in the Commonwealth Games in Birmingham with the campaign #CreateForIndia." Participants can submit their creative entries by July 26th, 2022, using the hashtags #create4India and #cheer4India.

View attached media content

- All India Radio News (@airnewsalerts) 24 July 2022

 

Commonwealth Games 2022 HIGHLIGHTS

Auto Refresh
Refresh
  • 11:28 PM (IST) Posted by Rajeev Rai

    राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी अधिक व्यावहारिक होनी चाहिए

    बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के सीईओ इयान रीड का मानना है कि 56 सदस्यों देशों में अधिक मेजबानों के लिए इस बहु खेल प्रतियोगिता का कम खर्चीला और व्यावहारिक होना जरूरी है। पिछले 20 साल में सिर्फ एक बार राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन ब्रिटेन या आस्ट्रेलिया से बाहर हुआ है और पिछले दो दशक में आस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के बाहर 2010 में नई दिल्ली में इन खेलों का आयोजन हुआ था। आस्ट्रेलिया 2026 में विक्टोरिया में एक बार फिर इन खेलों की मेजबानी करेगा। शुरुआत में डरबन को 2022 खेलों की मेजबानी के लिए चुना गया था लेकिन वित्तीय समस्याओं के कारण वह पीछे हट गया और बर्मिंघम मेजबानी के लिए आगे आया। बर्मिंघम खेलों का बजट 77 करोड़ 80 लाख पाउंड का है जो 2012 लंदन ओलंपिक के बाद ब्रिटेन में सबसे खर्चीला खेल आयोजन है। आयोजकों को इसके अलावा कोविड-19 से जुड़ी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा है। विक्टोरिया सरकार ने 2026 खेलों के लिए दो अरब 60 करोड़ आस्ट्रेलियाई डॉलर खर्च करने का वादा किया है। 

  • 11:26 PM (IST) Posted by Rajeev Rai

    जेरेमी की नजरें स्वर्ण पदक पर

    पिछले साल टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटाने में विफल रहे वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिननुंगा की नजरें राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने पर है। उन्हें यह पता चल गया है कि जूनियर से सीनियर स्तर पर पहुंचना इतना आसान नहीं है लेकिन वह आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतकर इस निराशा को कुछ हद तक दूर करना चाहते हैं। पिछले साल दो बार चोटिल होने के अलावा वह कोरोना वायरस से संक्रमित भी हो गये थे, जिसका असर 67 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने वाले इस खिलाड़ी के प्रदर्शन पर पड़ा। लेकिन इस बार वह पूरी तरह से तैयार हैं।

  • 4:55 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    कॉमनवेल्थ खेलों का क्या है बजट?

    बर्मिंघम खेलों का बजट 77 करोड़ 80 लाख पाउंड का है जो 2012 लंदन ओलंपिक के बाद ब्रिटेन में सबसे खर्चीला खेल आयोजन है। आयोजकों को इसके अलावा कोविड-19 से जुड़ी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा है। विक्टोरिया सरकार ने 2026 खेलों के लिए दो अरब 60 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर खर्च करने का वादा किया है।

  • 4:17 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    भारतीय दल में मुक्केबाजी सहायक कोच संध्या और मनोचिकित्सक गायत्री शामिल

    राष्ट्रमंडल खेलों (CWG) की शुरुआत से कुछ दिन पहले मुक्केबाजी की सहायक कोच संध्या गुरुंग और खेल मनोचिकित्सक गायत्री वर्तक को भारतीय दल में शामिल किया गया है। द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता संध्या राष्ट्रीय शिविर में सहायक कोच हैं और वह टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन का मार्गदर्शन कर रही हैं। गायत्री मानसिक अनुकूलन कोच हैं जिन्होंने मई में भारतीय टेबल टेनिस टीम के साथ राष्ट्रीय शिविर में काम किया था। 

  • 3:41 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    नंदी राष्ट्रमंडल खेलों के लिए महिला जिम्नास्ट टीम के कोच नियुक्त

    रियो ओलंपिक 2016 में दीपा कर्माकर को ऐतिहासिक चौथे स्थान पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले जिम्नास्टिक कोच बिशेश्वर नंदी को विवादास्पद रोहित जायसवाल के स्थान पर बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय महिला टीम का कोच नियुक्त किया गया है। जायसवाल को पहले महिला टीम का कोच नियुक्त किया गया था लेकिन जिम्नास्ट अरुणा बुद्धा रेड्डी ने उन पर उनकी अनुमति के बिना वीडियोग्राफी करने का आरोप लगाया था जिसके बाद उन्हें राष्ट्रमंडल खेलों की टीम से हटा दिया गया था। 

  • 1:47 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    संदीप मेहता की जगह अनेशा घोष ‘प्रेस अटैची’ नियुक्त

    स्वतंत्र पत्रकार अनेशा घोष को गुरुवार से शुरू हो रहे बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिए संदीप मेहता की जगह भारतीय दल का ‘प्रेस अटैची’ नियुक्त किया गया है। घोष को अन्य चीजों के अलावा सोशल मीडिया को संभालने के लिए नियुक्त किया गया है। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के कार्यवाहक अध्यक्ष अनिल खन्ना ने पीटीआई से कहा, ‘‘हमें अन्य चीजों के अलावा सोशल मीडिया को संभालने के लिए किसी की जरूरत थी, इसलिए उन्हें (घोष) नियुक्त किया गया।’’ खन्ना ने यह भी बताया कि आईओए बर्मिंघम शहर में प्रवासी भारतीयों के लिए दो कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम 26 जुलाई और सात अगस्त को प्रवासी भारतीयों के लिए दो कार्यक्रम भी आयोजित करेंगे।’’

  • 11:29 AM (IST) Posted by Priyam Sinha

    भारतीय दल पर फिर डोपिंग का साया!

    बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेल शुरू होने से कुछ दिन पहले भारत को एक और झटका लगा है। भारत की 4×100 मीटर महिला रिले टीम की एक अन्य एथलीट डोपिंट टेस्ट में फेल हो गई है। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने भारतीय एथलीट को डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाया है। वहीं खबर है कि महिला रिले टीम के 6 में से दो सदस्य पॉजिटिव पाए गए हैं जिसके बाद संभावना है कि 100 मीटर हर्डलर ज्योति याराजी और लॉन्ग जम्पर एंसी सोजन बैकअप रनर के रूप में शामिल होंगी। एक हफ्ते से भी कम समय पहले स्प्रिंटर धनलक्ष्मी और ट्रिपल-जंप में राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक ऐश्वर्या बाबू डोप टेस्ट में फेल हो गई थीं।

  • 9:37 AM (IST) Posted by Priyam Sinha

    अश्विनी पोनप्पा चौथी बार हिस्सा लेने के लिए तैयार

    राष्ट्रमंडल खेलों में 12 साल पहले पदार्पण करते हुए महिला युगल में एतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की युगल विशेषज्ञ बैडमिंटन खिलाड़ी अश्विनी पोनप्पा चौथी बार इन खेलों में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं। राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण सहित पांच पदक, विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली दो बार की ओलंपियन अश्विनी 28 जुलाई से शुरू हो रहे खेलों में एक बार फिर अपना दम दिखाने को तैयार हैं। अश्विनी ने मीडिया से कहा, ‘‘इन वर्षों में काफी उतार चढ़ाव आए। 10 वर्षों में मैं काफी बदल गई, काफी सुधार किया है, अब मेरे पास काफी अधिक अनुभव है और एक बार फिर राष्ट्रमंडल खेलों की टीम में जगह बनाकर काफी अच्छा लग रहा है। इसकी शुरुआत 2010 में हुई थी और यह मेरे लिए काफी नई चीज थी। स्वर्ण पदक जीतना शानदार लम्हा था। इस लम्हे को दोबारा जीना चाहती हूं।’’

  • 9:34 AM (IST) Posted by Priyam Sinha

    भारतीय जिमनास्टिक्स और साइकिलिंग टीम भी हुईं रवाना

    कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए शनिवार 24 जुलाई को भारतीय जिमनास्टिक्स और साइकिलिंग टीमों ने बर्मिंघन के लिए उड़ान भरी। जिमनास्टिक्स टीम में 7 सदस्य शामिल हैं। टीम में शामिल खिलाड़ियों के नाम हैं- सत्यजीत मंडल (पुरुष इवेंट), योगेश्वर सिंह (पुरुष इवेंट), सैफ तम्बोली (पुरुष इवेंट), प्रणति नायक (महिला इवेंट), ऋतुजा नटराज (महिला इवेंट), प्रोतिश्ता समता (महिला इवेंट), बवलीन कौर (महिला इवेंट)। वहीं साइकिलिंग टीम में शामिल खिलाड़ियों के नाम हैं- वाई रोहित सिंह (पुरुष इवेंट), एल रोनाल्डो सिंह (पुरुष इवेंट), ई डेविड बेकहम (पुरुष इवेंट) इसॉ एल्बेन (पुरुष इवेंट), विश्वजीत सिंह (पुरुष इवेंट), नमन कपिल (पुरुष इवेंट), वेंकप्पा शिवप्पा केंगालुगुट्टी (पुरुष इवेंट), दिनेश कुमार (पुरुष इवेंट), अनंत नारायण (पुरुष इवेंट), त्रियाशा पॉल (महिला इवेंट), मीनाक्षी (महिला इवेंट), शशिकला अगाशे (महिला इवेंट), मयूरी धनराज लूटे (महिला इवेंट)।   

  • 9:33 AM (IST) Posted by Priyam Sinha

    भारतीय स्क्वॉश टीम ने भी भरी इंग्लैंड की उड़ान

    भारत की स्क्वॉश टीम भी राष्ट्र्मंडल खेलों में भाग लेने के लिए रविवार को बर्मिंघम रवाना हो गई। इस खेल में भारत से कुल 9 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। इनमें सौरव घोषाल (पुरुष एकल और मिश्रित युगल), रामित टंडन (पुरुष एकल, पुरुष युगल और मिश्रित युगल), अभय सिंह (पुरुष एकल और पुरुष युगल), जोशना चिनप्पा (महिला एकल, महिला युगल और मिश्रित युगल), सुनयना कुरुविला (महिला एकल), अनाहत सिंह (महिला एकल), दीपिका पल्लीकल (महिला युगल और मिश्रित युगल), हरिंदर पाल सिंह संधू (पुरुष युगल), वेलावन सेंथिलकुमार (पुरुष युगल)

  • 9:32 AM (IST) Posted by Priyam Sinha

    भारतीय टेबल टेनिस दल बर्मिंघम रवाना

    बर्मिंघम 2022 के लिए भारत की तरफ से टेबल टेनिस टीम में आठ खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इनमें चार पुरुष और चार महिलाएं शामिल हैं। इनके अलावा दो रिजर्व खिलाड़ी मानुष शाह और स्वास्तिका घोष भी टीम के साथ यात्रा कर रहे हैं। भारत की तरफ से शरथ कमल, साथियान ज्ञानशेखरन, सानिल शेट्टी, हरमीत देसाई, मनिका बत्रा, दीया चितले, श्रीजा अकुला, रीथ ऋषि टीम का हिस्सा हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement