Friday, March 29, 2024
Advertisement

CWG 2022: लक्ष्य सेन ने भी जीता गोल्ड मेडल, बर्मिंघम में भारत के नाम हुआ 20वां स्वर्ण; बैडमिंटन में 5वां मेडल

CWG 2022: भारतीय पुरुष शटलर लक्ष्य सेन ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। भारत के लिए इन खेलों में यह 20वां स्वर्ण पदक रहा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: August 08, 2022 17:10 IST
लक्ष्य सेन- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES लक्ष्य सेन

Highlights

  • लक्ष्य सेन ने बैडमिंटन पुरुष सिंगल्स में जीता गोल्ड
  • भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में मिला 20वां स्वर्ण पदक
  • भारत के कुल पदकों की संख्या हुई 57

CWG 2022: बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2022) के आखिरी दिन भारत के लिए बैडमिंटन खिलाड़ियों ने स्वर्णिम शुरुआत की है। पहले पीवी सिंधु ने वुमेन्स सिंगल्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उसके बाद मेन्स सिंगल्स में लक्ष्य सेन ने भी अपना पहला कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने मलेशिया के शटलर जे योंग को 19-21, 21-9 और 21-16 से मात दी। भारत के लिए इन राष्ट्रमंडल खेलों में यह 20वां गोल्ड मेडल और कुल 57वां पदक है। वहीं इन खेलों में बैडमिंटन में भारत का यह 5वां मेडल है।

इस मुकाबले की बात करें तो पहले गेम में लक्ष्य थोड़ा लय में नहीं थे। हालांकि बाद में सेट रोमांचक हो गया और स्कोर एक वक्त 19-19 था। लेकिन लक्ष्य यह सेट 19-21 से हार गए। इसके बाद दूसरे सेट में लक्ष्य सेन अलग ही लय में दिखे और उन्होंने मलेशियाई शटलर को कोई भी मौका आगे आने का नहीं दिया। उन्होंने यह सेट 21-9 से अपने नाम कर लिया। इसके बाद तीसरे और फाइनल सेट में मुकाबला कांटे का था लेकिन लक्ष्य ने बढ़त को बरकरार रखा और 21-16 से यह सेट जीतकर भारत को गोल्ड दिला दिया।

बैडमिंटन में मिला पांचवां मेडल

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में बैडमिंटन में भारत को यह पांचवां मेडल मिला है। इससे पहले पीवी सिंधु ने गोल्ड, मिश्रित टीम ने सिल्वर जीता था। वहीं भारत के दूसरे पुरुष शटलर किदांबी श्रीकांत ने पुरुष सिंगल्स स्पर्धा में ही ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इसके अलावा वुमेन्स डबल्स में त्रीशा जॉली और पुलेला गायत्री गोपीचंद ने भी ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। 

CWG 2022 Day 11 LIVE UPDATES: लक्ष्य सेन ने भी बैडमिंटन में जीता गोल्ड मेडल, भारत को मिला 20वां स्वर्ण पदक

भारत के कुल गोल्ड मेडल हुए 20

लक्ष्य सेन का यह गोल्ड मेडल कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का 20वां स्वर्ण पदक है। भारत को सर्वाधिक गोल्ड कुश्ती में 6 मिले हैं। इसके बाद वेटलिफ्टिंग में 3, मुक्केबाजी में तीन और टेबल टेनिस में भी तीन मेडल मिले हैं। वहीं ट्रैक एंड फील्ड में भी भारत को इस बार एक ऐतिहासिक गोल्ड ट्रिपल जंप में एल्डहोस पॉल ने दिलाया है। साथ ही लॉन बॉल में महिला टीम ने इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा भारत को अभी तक 15 सिल्वर और 22 ब्रॉन्ज भी मिले हैं। 

Koo AppLAKSHYA’S GOLDEN TRIUMPH!! Shuttler #LakshyaSen wins gold after defeating Malaysia’s Tze Yong (2-1) in the Badminton Men’s Singles event at the #CommonwealthGames2022. A compelling match throughout! Congratulations, Lakshya!! #CWG22 | #CWG2022India | @media_sai

View attached media content

- YASMinistry (@YASMinistry) 8 Aug 2022

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement