Friday, March 29, 2024
Advertisement

FIFA vs AIFF: भारत में ही होगा U17 महिला फीफा वर्ल्ड कप? निलंबन के कुछ घंटे बाद ही COA ने मानी सभी शर्तें

FIFA vs AIFF: फीफा ने 15 अगस्त 2022 की रात भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित कर बड़ा झटका दिया। इतना ही नहीं भारत से इस साल अक्टूबर में होने वाले अंडर-17 महिला फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीन ली गई।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: August 16, 2022 14:21 IST
फीफा के निलंबन के बाद...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER फीफा के निलंबन के बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित COA ने मानीं सभी शर्तें

Highlights

  • फीफा ने 15 अगस्त की रात AIFF को किया था सस्पेंड
  • निलंबन के बाद अक्टूबर में होने वाले U17 महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी भारत से छिनी
  • COA ने मानी AIFF का चुनाव करवाने की शर्त

FIFA vs AIFF: फीफा (FIFA) के प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ घंटे बाद ही प्रशासकों की समिति (सीओए) विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था की शर्तों के अनुसार अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) के चुनाव कराने पर सहमत हो गई है। फीफा ने मंगलवार को भारत को करारा झटका देते हुए तीसरे पक्ष द्वारा गैर जरूरी दखल का हवाला देकर एआईएफएफ को निलंबित कर दिया और उससे 11 से 30 अक्टूबर के बीच होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप के मेजबानी अधिकार छीन लिए। 

महिला विश्वकप का आयोजन होगा?

इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि प्रतिबंध थोड़े समय के लिए ही हो सकता है क्योंकि उच्चतम न्यायालय से नियुक्त प्रशासकों की समिति चुनावों और नए संविधान को लेकर फीफा की लगभग सभी शर्तों को मानने के लिए तैयार है। इसलिए अंडर-17 महिला विश्वकप का आयोजन अभी भारत में हो सकता है। हालांकि, फीफा ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा था कि जब तक कुछ शर्तें नहीं मानी जातीं तब तक यह निलंबन लागू रहेगा और उस स्थिति में भारत वर्ल्ड कप की मेजबानी नहीं कर पाएगा।

FIFA Suspends AIFF: भारतीय फुटबॉल संघ को बड़ा झटका, फीफा ने किया सस्पेंड; वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छिनी

एक शीर्ष सूत्र ने पीटीआई से कहा, ‘‘अधिकारियों को लग रहा है कि प्रतिबंध थोड़े समय के लिए ही रहेगा और चुनाव 28 अगस्त को नहीं लेकिन 15 सितंबर (फीफा की समय सीमा) से पहले कराए जाएंगे। सीओए फीफा की शर्तों के अनुसार चुनाव कराने पर सहमत है।’’ उन्होंने कहा ऐसी स्थिति में फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी भी बचाई जा सकती है। पता चला है कि सीओए को अभी फीफा के प्रतिबंध की उम्मीद नहीं थी क्योंकि वह विश्व संस्था की जरूरतों के अनुसार आगे बढ़ने के लिए तैयार थे। भारतीय फुटबॉल समुदाय को बुधवार को उच्चतम न्यायालय में होने वाली सुनवाई के फैसले का इंतजार है। 

कौन-कौन कर सकता है मतदान?

सूत्रों ने बताया कि सीओए, फीफा और खेल मंत्रालय राज्य संघों के प्रतिनिधियों से बने निर्वाचक मंडल के साथ एआईएफएफ के चुनाव कराने पर सहमत हैं। अब इन चुनावों के निर्वाचक मंडल में 36 प्रख्यात खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया जाएगा। इससे पहले निर्वाचन अधिकारी ने जिन 36 खिलाड़ियों की सूची जारी की थी उनमें शब्बीर अली, मनोरंजन भट्टाचार्य, प्रशांत बनर्जी, आईएम विजयन और बाईचुंग भूटिया भी शामिल हैं। पांच प्रतिष्ठित खिलाड़ी (तीन पुरुष और दो महिला) हालांकि प्रस्तावित 22 सदस्यीय कार्यकारी समिति के सदस्य बन सकते हैं और उन्हें मतदान का अधिकार होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement