Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

FIFA World Cup के फाइनल में जैसी ही उतरे मेसी, नाम कर लिया एक और बड़ा रिकॉर्ड

लियोनेल मेसी ने फ्रांस के खिलाफ फाइनल में उतरते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: December 18, 2022 21:23 IST
Lionel Messi- India TV Hindi
Image Source : AP लियोनेल मेस्सी

FIFA World Cup 2022: लियोनेल मेसी को फुटबॉल के इतिहास में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। कतर में चल रहे फीफा विश्व कप में स्टार फुटबॉलर ने अर्जेंटीना को फ्रांस के खिलाफ फाइनल मैच तक पहुंचाया। जैसे ही मेसी ने फाइनल गेम के लिए मैदान में प्रवेश किया उनके नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड हो गया। मेसी अब वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं।

मेसी का एक और रिकॉर्ड

मेसी, जिन्होंने फीफा 2022 में सबसे अधिक गोल (6) किए हैं, उन्होंने फीफा विश्व कप में सबसे अधिक मैचों की लिस्ट में लोथर मैथॉस को पीछे छोड़ दिया है। ये मेसी का कुल 26वां वर्ल्ड कप मुकाबला है।

फीफा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

लियोनेल मेसी - 26

लोथर मथौस - 25

मिरोस्लाव क्लोज - 24

पाओलो सेसरे मालदिनी - 23

क्रिस्टियानो रोनाल्डो - 22

आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे हैं मेसी

इस 35 वर्षीय खिलाड़ी ने पहले ही घोषणा कर दी कि वो अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। वह इतिहास रचने से बस एक कदम दूर हैं। मेसी ने अपने करियर में 5 विश्व कप खेले हैं और अब तक 18 विश्व कप मैचों में अर्जेंटीना की कप्तानी की है। पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को हराकर फाइनल में 3-0 से प्रवेश किया। वहीं फ्रांस ने मोरक्को को 2-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। दिलचस्प बात यह है कि यह अर्जेंटीना का छठा विश्व कप होगा। टीम ने अब तक दो बार साल 1978 और 1986 में खिताब जीता है। वहीं फ्रांस ने 1998 और 2018 में खिताब जीता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement