FIFA World Cup 2022: क्वार्टरफाइनल में आज दो बड़े मुकाबले, ब्राजील और अर्जेंटीना को रहना होगा सावधान

FIFA World Cup 2022: ब्राजील और अर्जेंटीना दोनों को ही ग्रुप स्टेज में एक उलटफेर का शिकार होना पड़ा था। अब क्वार्टरफाइनल में नेमार और मेसी पर सभी की नजरें होंगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 09, 2022 6:44 IST
फीफा वर्ल्ड कप 2022,...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES फीफा वर्ल्ड कप 2022, क्वार्टरफाइनल मैच

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 के नॉकआउट चरण का दूसरा राउंड यानी क्वार्टरफाइनल आज से शुरू हो जाएगा। आज दो बड़े मुकाबले खेले जाएंगे जिसमें दो बड़ी टीमों की किस्मत दांव पर होगी। आज पहले मैच में ब्राजील के स्टार नेमार नजर आएंगे तो दूसरे मैच में मेसी मैजिक यानी अर्जेंटीना की टीम का खेल देखने को मिलेगा। आज के दोनों ही मुकाबले काफी अहम होने वाले हैं। यहां जीतने वाली सभी टीमें सीधे सेमीफाइनल में जगह बना लेंगी।

अगर आज के पहले मुकाबले की बात करें तो पूर्व चैंपियन ब्राजील का सामना होगा पिछले साल की रनर अप क्रोएशिया से। वहीं दूसरा मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है क्योंकि इसमें पूर्व चैंपियन अर्जेंटीना का सामना होगा मजबूत नीदरलैंड की टीम से। इन दोनों ही मुकाबलों में कांटे की टक्कर देखने की उम्मीद है। आज का पहला मुकाबला (Brazil vs Croatia) भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से होगा। वहीं दूसरा मुकाबला (Argentina vs Netherlands) भारतीय समयानुसार ही रात 12.30 बजे से शुरू होगा।

अब तक कैसा रहा इन टीमों का प्रदर्शन?

अगर आज आमने-सामने होने वाली टीमों के अब तक के परफॉर्मेंस पर नजर डालें तो सबसे पहले पहला मैच उठाते हैं। ब्राजील ग्रुप जी में पूल स्टेज में उतरी थी। यहां टीम ने पहले दो मैच में स्विट्जरलैंड और सर्बिया को हराकर राउंड ऑफ 16 में अपनी जगह पक्की कर ली थी। हालांकि, आखिरी मुकाबले में कैमरून ने ब्राजील को हराया था लेकिन टीम अपनी फुल स्ट्रेंथ के साथ नहीं उतरी थी। इसके बाद अंतिम 16 में टीम ने साउथ कोरिया को 4-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की की थी। वहीं क्रोएशिया की बात करें तो टीम पूल स्टेज में ग्रुप एफ में सिर्फ एक मैच ही जीती थी लेकिन उसके बाकी दो मैच ड्रा हुए थे और टीम अभी तक अजेय है। फिर राउंड ऑफ 16 में क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट में जापान को 3-1 से हराकर अंतिम-8 में जगह पक्की कर ली थी।

अब बात अगर दूसरे मैच की करें जिसमें नीदरलैंड और अर्जेंटीना का आमना-सामना होगा। मेसी की टीम अर्जेंटीना को पहले मुकाबले में सऊदी अरब से हारकर एक बड़ा झटका लगा था। वहीं नीदरलैंड ने अफ्रीकन चैंपियन सेनेगल को मात दी थी। फिर मेजबान कतर को टीम ने हराया और इक्वाडोर से ड्रॉ खेल राउंड ऑफ 16 में जगह बनाई जहां टीम ने अमेरिका को 3-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल का टिकट कटाया था। उधर पहली हार के बाद अर्जेंटीना ने जोरदार वापसी करते हुए पोलैंड और मेक्सिको दोनों को ग्रुप स्टेज में मात दी। फिर अंतिम 16 में मेसी की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की कर ली थी, लेकिन आज टीम के सामने असली चुनौती होगी अजेय नीदरलैंड की।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया इन तीन देशों का करेगी सामना, जानें श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सीरीज का पूरा शेड्यूल

रोहित शर्मा की जगह इस खिलाड़ी की होगी टीम में एंट्री, उमरान मलिक को भी मिलेगा बड़ा तोहफा!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड