Sunday, April 28, 2024
Advertisement

क्रिकेट के बाद फुटबॉल में चमके भारतीय खिलाड़ी, Fifa वर्ल्ड कप के क्वालीफायर में दर्ज की बड़ी जीत

भारतीय फुटबॉल टीम ने फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर के दूसरे राउंड में जीत के साथ शुरुआत की। कुवैत के खिलाफ मुकाबले को टीम ने 1-0 से अपने नाम किया। ये क्वालीफायर साल 2027 में होने वाली एएफसी एशियन कप के नजरिए से भी काफी अहम मानी जा रही है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 17, 2023 8:25 IST
Indian Football Team- India TV Hindi
Image Source : INDIAN FOOTBALL TEAM/TWITTER भारतीय फुटबॉल टीम

एक तरफ भारत में जहां वनडे वर्ल्ड कप 2023 की चारो तरफ धूम देखने को मिल रही है। वहीं भारतीय फुटबॉल टीम ने भी फीफा वर्ल्ड कप 2026 के दूसरे क्वालीफायर राउंड में जीत के साथ शुरुआत की है। सुनील छेत्री की कप्तानी में भारतीय फुटबॉल टीम का सामना कुवैत से जबेर अल अहमद इंटरनेशनल स्टेडियम में था, इस मैच को उन्होंने 1-0 से अपने नाम किया।

मनवीर सिंह ने खेल के अंतिम समय में किया भारत की तरफ से गोल

भारत और कुवैत की तरफ से खेले गए इस मैच में पहले हॉफ का खेल खत्म होने पर दोनों ही टीमें एक भी गोल करने में कामयाब नहीं हो सकी थी। वहीं इसके बाद दूसरे हाफ के अंतिम समय में भारत के मनवीर सिंह ने शानदार तरीके से गेंद को गोल पोस्ट के अंदर पहुंचाने के साथ इस में भारतीय टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। इस लीड को भारत ने अंत तक बरकरार रखते हुए मैच को अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की। भारत इस समय फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स के दूसरे राउंड में ग्रुप-ए का हिस्सा है जिसमें उसका सामना कुवैत के अलावा कतर और अफगानिस्तान की टीम से भी होगा। साल 2027 में होने वाले एफसी एफसी एशियन कप के नजरिए से भी ये क्वालीफायर राउंड काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें 2027 एफसी एशियन कप के लिए अपनी क्वालिफिकेशन पक्की कर लेंगी।

ग्रुप में कतर पहले तो भारत पहुंचा दूसरे स्थान पर

ग्रुप-ए में शामिल टीमों की स्थिति के बारे में बात की जाए तो उसमें भारत ने कुवैत के खिलाफ जीत हासिल करने के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। भारतीय टीम के नाम इस समय तीन अंक हैं। वहीं ग्रुप में इस समय टॉप पर कतर की की टीम है जिन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले को 8-1 से जीता और बेहतर गोल अंतर होने की वजह से पहला स्थान हासिल किया हुआ है। भारत का अब अगला मुकाबला कतर की टीम के साथ होगा जो 21 नवंबर को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में होगी। वहीं इसके बाद ग्रुप-ए में टीम अपना आखिरी मैच अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने उतरेगी।

ये भी पढ़ें

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कोहली-शमी ने कायम की बादशाहत, आखिरकार हासिल कर लिया नंबर-1 का ताज

World Cup 2023: डेविड वॉर्नर ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में रोहित-सचिन के इस खास क्लब में हुए शामिल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement